लाइफ स्टाइल

इम्यूनिटी बूस्ट करने से सेक्स पावर तक बढ़ाता है जायफल, ऐसे करें इसका सेवन

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए एक गर्म कप दूध, आधा चम्मच शहद, पिसी हुई इलायची और 2 चुटकी जायफल पाउडर डालकर पिएं. Image-shutterstock.com

जायफल (Nutmeg) खाने से ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) भी कंट्रोल में रहता है और लोगों में सेक्स पावर भी बढ़ती है.

कोरोना वायरस की दूसरी लहर (Corona virus Second Wave) ने लोगों को अपनी गिरफ्त में ले रखा है. देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कई जगहों पर संपूर्ण लॉकडाउन लगा दिया गया है. वहीं लोगों से अनिवार्य रूप से मास्क पहनने, हाथों को साबुन और हैंडवॉश से बार-बार साफ करने और सोशल डिस्टेंसिंग को अपनाने के लिए कहा जा रहा है. इसके अलावा शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए भी कहा जा रहा है. दरअसल इस समय सेहत का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी है. देश के लाखों लोग कोविड से बचाव के लिए घरेलू नुस्खे आजमा रहे हैं ताकि उनका इम्यूनटी सिस्टम मजबूत हो सके. क्या आपको पता है आपकी रसोई में मौजूद जायफल (Nutmeg) भी इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बना सकता है. जायफल इंडोनेशिया का फल है जो कि एक सदाबहार पेड़ का बीज है जिसे मिरिस्टिका फ्रैग्रांस के रूप में जाना जाता है. यह पेड़ दक्षिण भारत में भी उगाया जाता है. इसे खाकर भी इम्यूनिटी बढ़ाई जा सकती है. सिर्फ इतना ही नहीं जायफल खाने से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है और लोगों में सेक्स पावर भी बढ़ती है. आइए जानते हैं जायफल खाने से आपको क्या फायदे हो सकते हैं. इसे भी पढ़ेंः डायबिटीज रोगियों के लिए रामबाण है ‘केल का जूस’, विटामिन सी से भी है भरपूर ​इम्यूनिटी बढ़ाता हैइम्यूनिटी बढ़ाने के लिए एक गर्म कप दूध, आधा चम्मच शहद, पिसी हुई इलायची और 2 चुटकी जायफल पाउडर डालकर पिएं. इससे न केवल आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होगी बल्कि आपको रात को नींद भी अच्छी आएगी. ​अनिद्रा की समस्या होगी दूर जो लोग रात को सही से सो नहीं पाते या जिन्हें अनिद्रा (Insomnia) की समस्या है तो वह हर रोज जायफल की एक छोटी सी खुराक ले सकते हैं. ऐसे लोगों के लिए जायफल काफी बेहतर साबित हो सकता है. ऐसे लोगों को लंबे समय तक इसका हर रोज सेवन करना होगा. इसके लिए सोने से पहले एक गिलास दूध के साथ एक चुटकी जायफल का सेवन जरूर करें.
जोड़ों के दर्द में आराम यह जोड़ों के दर्द के इलाज के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इसके अलावा इसके सेवन से आपको गैस की बीमारी से भी राहत मिलती है. यह पाचन को भी अच्छा बनाए रखता है. सेक्स ड्राइव को बेहतर बनाता है जायफल पाचन एंजाइमों के स्राव को बढ़ाता है और इसमें मौजूद फाइबर पेट की समस्या को दूर रखते हैं. जायफल के सेवन से लोगों की सेक्स ड्राइव भी सही रहती है. इस खाने से लिबिडो बढ़ता है जो फर्टिलिटी में सहायक होता है. दांत दर्द में राहत जायफल के सेवन से दांत के दर्द को भी खत्म किया जा सकता है. काढ़े में जयफल को शहद मिलाकर पीने से दांत और मसूड़ों की समस्या में राहत मिलती है. इसे भी पढ़ेंः घर पर बैठकर वजन बढ़ने से हैं परेशान? हर रोज करें इस खास ड्रिंक का सेवनकंट्रोल में रहता है ब्लड शुगर लेवल जायफल एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है और यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है. इसमें साबिनिन, टेरपिनोल और पिनीन शामिल हैं जो शरीर में होने वाली पुरानी सूजन, दिल संबंधी रोग, मधुमेह और गठिया से राहत दिलाने में भी कारगर है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)








Source link

Tags

Related Articles

Back to top button
Close