उज्जैन तड़का

उज्जैन में जल संकट: 2 दिन छोड़कर होगा जल प्रदाय

-गंभीर डेम से लगातार कम हो रहा है पेय जल

उज्जैन में जल्द ही बारिश नहीं हुई तो शहर आने वाले दिनों में जल संकट से जुंझ सकता है। गंभीर डेम से लगातार कम हो रहे पानी के कारण अब शहर में 2 दिन छोड़कर जल प्रदाय किया जाएगा।

उज्जैन। Fri-09 July 2021

गंभीर डेम में पानी का स्टोरेज लगातार कम होता जा हरा है। यहीं कारण है कि पूर्व में एक दिन छोड़कर शहर में एक दिन छोड़कर जल प्रदाय शुरू कर दिया गया। समय पर बारिश नहीं होने के कारण अब हालत बिगड़ते जा रहे है। जिसके चलते 2 दिन छोड़कर घरों में पानी आएगा।

गौरतलब है कि गंभीर में अब केवल 5 बार जलप्रदाय जितना का पानी शेष बचा है। गुरुवार को डेम में केवल 144 एमसीएफटी पानी था। इसमें से 100 एमसीएफटी डेड स्टोरेज है यानी कीचड़ वाला पानी। जलप्रदाय में केवल 44 एमसीएफटी पानी का ही उपयोग हो सकता है। एक बार जलप्रदाय में औसत 9 एमसीएफटी पानी लगता है। यानी गंभीर से केवल 5 बार जलप्रदाय हो सकता है। ऐसे में एहतियातन शहर में दो दिन छोड़कर जलप्रदाय करने की जरूरत बताई जा रही है। शहर में एक दिन छोड़ कर जलप्रदाय किया जा रहा है। शुक्रवार को पीएचई द्वारा निर्णय लिया गया की शहर में अब 2 दिन छोड़कर जल प्रदाय किया जाएगा।

यह भी पढ़ें…उज्जैन ईओडब्ल्यू EOW ने पकड़ा रिश्वतखोर ऑपरेटर

एक साथ होगा जल प्रदाय

10 जुलाई शनिवार को पूरे शहर में एक साथ जल प्रदाय किया जाएगा। इसके बाद 11 और 12 जुलाई को छोड़कर 13 जुलाई को फिर से एक साथ पूरे शहर में जल प्रदाय किए जाने का निर्णय लिया गया है। पीएचई ने शिप्रा के गऊघाट स्टॉपडेम से जलप्रदाय के लिए पानी लेना शुरू कर दिया है। इधर शिप्रा में गऊघाट पर 15 फीट लेवल है। शिप्रा और गंभीर दोनों से पानी लेकर जल आपूर्ति करने की स्थिति में दो दिन छोड़ कर जलप्रदाय करने का निर्णय लिया गया है।

ये भी पढ़े  पकड़ा ही गया गैस गोदाम का चोर

यह भी पढ़ें…Ujjain-ब्लैक फंगस का कहर: 7 मरीजों की आंख निकाली

शिप्रा से मिली राहत

गौरतलब है कि पिछले दिनों हुई बारिश के कारण शिप्रा नदी में पानी आया था। जिसके कारण उसमें भरा गंदा पानी आगे बढ़ गया। जिससे उपयोग करने लायक पानी नदी में भर गया है। अधिकारियों का कहना है कि इसका उपयोग जलप्रदाय में किया जा सकता है। पीएचई ने पानी की गुणवत्ता की जांच के बाद शिप्रा से जलप्रदाय के लिए पानी लेने की शुरूआत कर दी है। डेम के इंटकवेल पर पानी कम हो गया है लेकिन नदी के अपस्ट्रीम में गड्ढों में पानी है। इस पानी को चैनल कटिंग कर इंटकवेल तक लाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें…तीन स्थानों पर सनसनीखेज चोरी की वारदात

इनका कहना है…

पेय जल के मुख्य स्त्रोतों में सिमित जल क्षमता एंव बारिश नहीं होने के कारण शहर को जल संकट से बचाने के लिए नगर पालिक निगम द्वारा जनहीत में यह निर्णय लिया गया है कि शनिवार से शहर में दो दिन छोड़कर जल प्रदाय किया जाएगा। जिससे की अधिक दिनों तक शहर में जल प्रदाय हो सके।

क्षितिज सिंघल, निगमायुक्त

 

पानदरीबा में बदमाशों की दहशत,वाहनों के कांच फोड़े

 

यह भी पढ़ें…

वैक्सीनेशन सेंटरों पर हंगामा, पुलिस ने तीन को लोगों को पकड़ा

ब्लैक बोर्ड पर सुसाइड नोट लिखकर लगाई फांसी

Ujjain-तीसरी नजर से नहीं बच पाए लूटेरे, 4 वारदात कबूली

UJJAIN-बहनों के साहस के आगे पस्त हो गया लुटेरा

मंत्री यादव ने कैदियों से पूछा रोज मिलता है ऐसा भोजन

पत्नी के लिए लूट कर ले गया था लाल साड़ी

ये भी पढ़े  MP IAS Transfer: तेजतर्रार IAS नीरज कुमार सिंह बने उज्जैन कलेक्टर

Ujjain : दुकानदार के गले पर चाकू अड़ाकर 1 साड़ी लेकर भाग गया

हासामपूरा जैन मंदिर में सनसनीखेज चोरी की वारदात

VIRAL VIDEO-सामने आया क्राईम ब्रांच की कार्रवाई का सच…

UJJAIN-भेरूगढ़ प्रिटिंग कारखाने में लगी भीषण आग

टैटू ने पहुंचाया सलाखों के पीछे, मुथूट फायनेंस में हुई थी चोरी

डेयरी मेें इस तरह हाथ साफ कर गया बदमाश

UJJAIN-गुंडों की गैंग का गांधीनगर में आतंक

बदमाशों ने कर दिया पुलिस पर हमला, आरक्षक को दांतों से कटा

कपड़ा व्यवसाई के साथ ऑनलाइन लाखों की धोखाधड़ी

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.