विदेशी तड़का

उपलब्धि : भारतीय मूल की अमेरिकी माला अडिगा बनीं बाइडेन की पत्नी की सलाहकार

Mala Adiga ओबामा प्रशासन में भी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी संभाल चुकी हैं

वाशिंगटन:

अमेरिकी राजनीति में भारतीयों का दबदबा बढ़ता ही जा रहा है. भारतीय मूल की अमेरिकी माला अडिगा (Mala Adiga) को जिल बाइडेन की नीति निदेशक नियुक्त किया गया है. जिल बाइडेन (Jill Biden) अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन की पत्नी हैं. जो बाइडेन के 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद जिल देश की प्रथम महिला की जिम्मेदारी संभालेंगी. अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris)  भी भारतीय मूल की हैं.

यह भी पढ़ें

माला अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के गृहनगर इलिनायस से ताल्लुक रखती हैं. उन्होंने शिकागो लॉ स्कूल यूनिवर्सिटी के मिनीसोता स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के ग्रिनेल कॉलेज से स्नातक किया है. अडिगा ने ओबामा प्रशासन के दौरान भी एसोसिएट अटार्नी जनरल की सलाहकार के तौर पर भी काम किया था. बाइडेन और नवनियुक्त उप राष्ट्रपति कमला हैरिस की प्रचार टीम में वरिष्ठ नीतिगत सलाहकार और जिल बाइडेन की वरिष्ठ सलाहकार की जिम्मेदारी पहले ही संभाल चुकी हैं. अडिगा बाइडेन फाउंडेशन में उच्च शिक्षा और सैन्य परिवारों से जुड़ी शाखा की निदेशक भी थीं.

Newsbeep

पूर्व राष्ट्रपति ओबामा के प्रशासन में माला अडिगा शैक्षिक एवं सांस्कृतिक मामलों के ब्यूरो में एकेडमिक प्रोग्राम की उप सहायक सचिव के पद पर कार्य कर रही थीं. अडिगा राष्ट्रपति कार्यालय में महिलाओं के वैश्विक मुद्दों के कार्यालय में चीफ ऑफ स्टॉफ रह चुकी हैं. उन्होंने मानवाधिकार से जुड़े पदों पर जिम्मेदारी संभाली थी.  

अडिगा करियर के शुरुआती दौर में संघीय सरकार में क्लर्क की नौकरी की थी और 2008 में बराक ओबामा के प्रचार अभियान में जुड़ने से पहले शिकागो लॉ फर्म में कार्यरत थीं. बाइडेन अपने व्हाइट हाउस के सीनियर स्टॉफ के लिए चार सदस्यों की नियुक्ति का ऐलान पहले ही कर चुके हैं.


Source link

Tags

Related Articles

Back to top button
Close