उज्जैन तड़का

एडवांस टेक्नॉलाजी की बोट से बचेगी डूब रहे लोगों की जान

-शिप्रा पूजन के बाद उच्च शिक्षा मंत्री, सांसद और विधायक ने किया शुभारंभ

उज्जैन। wed-02 Jun 2021
बाढ़ और राहत कार्य में फंसे लोगों की जान बचाने के लिए अब जिला होमगार्ड के पास एडवांस टेक्नॉलाजी की बोट उपलब्ध रहेगी। ऐसी ही दो मोटर बोट एसडीइआरएफ मुख्यालय भोपाल भेजी गई है। इस बोट की खासियत यह है कि यह न तो डूबती है और न ही पंचर होती है। जिसके कारण बाढ़ के दौरान राहत एवं बचाव कार्य में बहुत उपयोगी होगी।
होमगार्ड कमांडेंट संतोष जाट ने बताया कि पिछले एक माह से शिप्रा नदी में संभाग के होमगार्ड जवानों का तैराकी, बोट संचालन, पानी में डूबते लोगों को बचाने और टापू पर फंसे लोगों तक राहत पहुंचाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। वर्तमान में होमगार्ड विभाग के पास 6 मोटर बोट हैं लेकिन अब एसडीआरएफ भोपाल मुख्यालय से दो एडवांस टेक्नॉलाजी की बोट उपलब्ध कराई गई है। इस बोट की मदद से बाढ़ में फंसे लोगों के बचाव और राहत पहुंचाने का काम आसानी से हो पायेगा।

पूजन के बाद किया शुभारंभ

होमगार्ड कमांडेंट संतोष जाट, होमगार्ड अधिकारियों व सैनिकों की मौजूदगी में शिप्रा नदी आरती द्वार घाट पर उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव, सांसद अनिल फिरोजिया एवं विधायक पारस जैन ने दोनों मोटर बोट का पूजन के बाद उद्घाटन किया। पूजन विधि पं. आनंद गुरू लोटावाला ने सम्पन्न कराई। इसके बाद अतिथियों ने नाव में बैठकर नदी में भ्रमण भी किया।

SDERF ने किया प्रदर्शन

गौरतलब है कि जल्द ही वर्षा काल शुरू होने वाला है। उज्जैन जिले में शिप्रा नदी के साथ ही कई छोटी नदियां और बड़े नाले है जो बारिश के दिनों में उफान पर आ जाते है। कई बार तेज बहाव में लोग फस जाते है। जिन्हे बचाने के लिए होमागार्ड की एसडीइआरएफ की टीम को भेजा जाता है। शिप्रा नदी पर पिछले एक महीने से राहत और बचाव प्रशिक्षण दिया जा रहा था। जिसका प्रदर्शन भी शिप्रा नदी में किया गया।
Tags

Related Articles

Back to top button