योजनाएं

आयुष्मान भारत आरोग्य कार्ड 2021-ऐसे करें आवेदन । Ayushman Bharat Arogya Card 2021 – How to Apply

-आयुष्मान कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए करें जल्द आवेदन, जाने पूरी प्रक्रिया । To take advantage of Ayushman card scheme, apply soon, know the whole process

आयुष्मान भारत आरोग्य कार्ड 2021-ऐसे करें आवेदन (Ayushman Bharat Arogya Card 2021 – How to Apply) आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के सभी नागरिकों को शासकीय और गैर शासकीय अस्पतालों में 5 लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त में करने के लिए आयुष्मान भारत आरोग्य कार्ड की जानकारी दी जाएगी। इस कार्ड को बनवाकर इसका लाभ देश के नागरिकों को दिया जाएगा। ऐसे लोग जो आर्थिक रूप से कमजोर है। वहीं आयुष्मान कार्ड का लाभ उठा सकेंगे। भारत सरकार द्वारा गोल्डन कार्ड बनाने के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए है।

thetadkanews.com अपने इस लेख के माध्यम से आयुष्मान कार्ड से जुडी सभी प्रकार की सूचना और जानकारी आपको प्रदान करेगा। आयुष्मान भारत योजना गोल्डन कार्ड के लिए कहा और कैसे आवेदन तथा रजिस्ट्रेशन करना है। इसकी समस्त जानकारी पाने के लिए आम लोग लेख को गौर से पढ़े।

आयुष्मान कार्ड (पीएमजेएकव्हाय) योजना का उद्देश्य 2021

Ayushman Bharat Arogya Card 2021 (pmjay) योजना का उद्देश्य 2021

गौरतलब है कि पीएम आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के सभी गरीब परिवार जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे है, को केन्द्र सरकार द्वारा पीएम जन आरोग्य गोल्डन कार्ड दिया जाएगा। योजना के माध्यम से गरीब परिवारों को 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा। देश में ऐसे बहुत से लोग है, जो आज भी गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे है।

ऐसे लोग अपनी तथा परिवार के किसी भी सदस्य की बीमारी का इलाज करने में असमर्थ है। इन्ही बातों को ध्यान में रखकर केन्द्र सरकार द्वारा पीएम आयुष्मान कार्ड (पीएम आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड) योजना को प्रारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से देश के तकरीबन 10 करोड़ लोग प्रति वर्ष स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना क्या है

पीएम जन आरोग्य योजना के जरीए देश के गरीब लोगों को किसी बीमारी के इलाज के लिए जैसे ऑपरेशन, मेडिकल डे केयर ट्रीटमेंट, डायग्रोस्टिक आदि का पैकेज दिया जाएगा। उक्त योजना का लाभ लेने के लिए देश के नागरिकों को आयुष्मान कार्ड बनवाना पड़ेगा। ताकि वह सरकार की इस स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ प्राप्त कर सकें।

ये भी पढ़े  PM Svanidhi Yojana 2023 सरकार का तोहफा, इन लोगों को म‍िलेंगे 50000

आयुष्मान कार्ड के माध्यम से देश के किसी भी शासकीय और अशासकीय अस्पतालों में इलाज के दौरान किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। इस योजना के तहत सरकार द्वारा 19 आयुवैदिक, होम्योपैथिक, योग व यूनानी इलाज का पैकेज को भी शामिल किया गया है। पीएम जन आरोग्य योजना के माध्यम से देश के गरीब लोगों को साल में कभी भी 5 लाख रुपए तक का जीवन बीमार प्रदान किया जाएगा।

कैसे बनवाए Ayushman Bharat Arogya Card 2021

देश के नागरिकों को आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए अपने निकटतम जनसेवा तथा रजिस्ट्रड और निजी अस्पतालों मं जाकर आवेदन करना पड़ेगा।

जनसेवा केन्द्र-आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपको समीप के जनसेवा केन्द्र में जाकर आवेदन करना होगा। जनसेवा केन्द्र द्वारा आपका नाम आयुष्मान कार्ड योजना की सूची में जांच करने के बाद आवेदन प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। आयुष्मान कार्ड योजना सूची में आपका नाम शामिल होने पर ही आप आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है।

इसके बाद आपको आयुष्मान कार्ड का रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज जैस, आधार कार्ड, आपका राशन कार्ड, मोबाइल नंबर आदि की जानकारी जनसेवा केन्द्र पर देनी होगी। राजिस्ट्रेशन होने पर आपको रजिस्ट्रेशन आईडी दी जाएगी। उसके बाद आपको 10 से 15 दिनों के भीतर आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड मिल जाएगा। गौरतलब है कि आपको इसके लिए जनसेवा केन्द्र पर 50 रुपए का शुल्क भी देना होगा।

रजिस्ट्रेड तथा निजी अस्पताल– सबसे पहले आपको सभी दस्तावेजों जैसे कि आधार कार्ड, राशन कार्ड और मोबाइल नंबर आदि के साथ आपके शहर के निजी या शासकीय अस्पताल में जाना होगा। इसके बाद आपका नाम जन आरोग्य योजना की सूची में जांचा जाएगा। सूची में नाम आने के बाद ही आप आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है।

आयुष्मान कार्ड के लिए पात्रता और मानदंड की जांच कैसे करें

Ayushman Bharat Arogya Card 2021 के लिए पात्रता और मानदंड की जांच कैसे करें

आयुष्मान कार्ड योजना के लिए देश के वह नागरिक ही आवेदन कर सकते है, जो आयुष्मान भारत की योजना के लाभार्थी है। आयुष्मान कार्ड के आवेदन के लिए पात्रता मानदंड की जांच के लिए आपको इन प्रक्रिया को पूरा करना आवश्यक होगा।

  • इसके लिए आपको आयुष्मान भारत योजना की अधिकारिक वेबसाइड pmjay.gov.in पर जाना होगा। वेबसाइट में होम पेज खुलने पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • यहां पर मोबाइल नंबर तथा कैप्चा कोड भरकर ओटीपी की ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • कुछ ही देर में आपको मोबाइल पर ओटीपी मिल जाएगा।
  • ओटीपी भरने के बाद को नीचे यह विकल्प दिखाई देंगे।
  1.  नाम से
  2.  मोबाइल नंबर से
  3. राशन कार्ड से
  4. आरएसबीआई यूआएन द्वारा
  • -इनमें से किसी भी एक विकल्प पर क्लिक करने पर आपको उसके अनुसार अपना नाम या फिर मोबाइल नंबर देनो होगा।
  • संबंधित विक्लप पर क्लिक करने के बाद प्राप्त विवरण में अपना नाम तलाशना होगा।
  • अब आपको स्टिम द्वारा मांगी गई जानकारी देना होगी
  • कुछ ही देर में आपके सामने परिणाम आ जाएगा।
ये भी पढ़े  मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन योजना, आवेदन फार्म । Chief Minister Girl Guardian Pension Scheme

Ayushman Bharat Arogya Card 2021 के लिए जरूरी दस्तावेज

आयुष्मान भारत आरोग्य योजना का कार्ड प्राप्त करने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी।

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज का एक फोटो

Ayushman Bharat Arogya Card 2021 कैसे डाउनलोड करे

आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको उसे सेवा केन्द्र पर जाना होगा। जिसने उसे बनाया था। इसके अलावा आयुष्मान कार्ड को लोक सेवा केन्द्र से भी प्रिंट किया जा सकता है। इसके लिए आपको नीचे बताई गई प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

  • आयुष्मान कार्ड योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना पड़ेगा।
  • होम पेज सामने आते ही आपको लॉगिन का विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • लॉगिन होने के बाद आपको एक फार्म दिखाई देगा, जिसमें आपको ईमेल आईडी और पासवर्ड देना होगा। इसके बाद आपको एसआईजीएन इन के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • नया पेज खुलने के बाद आपकों उसमें अपने नंबर को भरना पड़ेगा।
  • इसके बाद आपको नए पेज पर अपने अंगुठे का निशान वेरीफाई करवाना पड़ेगा।
  • अंगुठे के निशान के वेरीफाई होने के बाद अगला पेज खुलेगा, जिसमें आपको कई आॅप्शन दिखाई देंगे। उनके से आपको प्रूवड वेनिफिशियरी के ऑप्शनपर क्लिक करना होगा। आपके आयुष्मान कार्ड अप्रूव होने की लिस्ट आ जाएगी।
  • -लिस्ट में अपना नाम तलाशना होगा। तथा कंफर्म प्रिंट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसी के साथ आप जनसेवा केन्द्र वेलेट पर रीडायरेक्ट हो जाओगे।
  • इसी के साथ आपको सीएससी वेलेट में अपना पासवर्ड डालना पड़ेगा। तथा पासवर्ड के बाद वेलेट पिन भरना होगा।
  • आप फिर से होम पेज पर आ जाऐंगे।
  • आपको कैंडिडेट के नाम पर आगे डाउनलोड आयुष्मान कार्ड का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • ऑप्शन पर क्लिक करके आप आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकते है।
ये भी पढ़े  पीएम वय वंदना योजना एलआईसी 2021 PMVVY online registration

पढतें रहे thetadkanews.com  देखें खबरे हमारे यूट्यूब चेलन  the tadka news पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, जुडिएं हमारे फेसबकु tadka news पेज से…

FAQ

Q-क्या है आयुष्मान भारत आरोग्य कार्ड योजना
Ans-देश के गरीब लोगों को निजी अस्पताल में बेहतर इलाज के लिए बनाई गई है योजना

Q-आयुष्मान भारत आरोग्य कार्ड किसके द्वारा जारी होता है।
Ans-आयुष्मान भारत आरोग्य कार्ड केन्द्र सरकार के द्वारा जारी होता है।

Q-कौन हो सकता है योजना में शामिल
Ans-देश में रहने वाले गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले।

Q-कितने लाख रुपए का होता है बीमा
Ans-5 लाख रुपए का होता है बीमा

यह भी पढ़ें…

सब इंस्पेक्टर, कांस्टेबल के 60 पद के लिए एमपी पुलिस जॉब-2021, आवेदन की अतिंम तारीख

Gov Job Alert-एम्स भोपाल जॉब्स-परियोजना सहायक के लिए करे आवेदन

प्रोबेशनरी ऑफिसर के पद के लिए साउथ इंडियन बैंक लिमिटेड जॉब्स 2021

डॉक्टर फेलो के 09 पदों के लिए SGBAU में नौकरियां 2021

Job Alert-आयल इंडिया लिमिटेड में करना है जॉब तो ऐसे करे आवेदन । Job in oil india limited

बैंक ऑफ इंडिया में निकली नौकरी जल्दी करे आवेदन । Bank Of India Recruitment

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.