हमारा देश

कोरोना वायरस: जानवरों में भी फैल रहा कोरोना? हैदराबाद के चिड़ियाघर में 8 शेरों में दिखे लक्षण

फाइल फोटो.

Coronavirus: NZP के अधिकारियों ने टेस्ट करने का फैसला तब लिया जब शेरों में कोरोना के लक्षण दिखे, पशु चिकित्सकों ने शेरों में कोरोनो वायरस जैसे लक्षणों को देखा, जिनमें भूख कम लगना, नाक से पानी निकलना और शेरों के बीच खांसी शामिल है.

हैदराबाद. देशभर में कोरोना के चलते कोहराम मचा है. इस बीच खबर है कि अब जानवरों में भी कोरोना के लक्ष्ण दिखने लगे हैं. हैदराबाद के नेहरू जूलोजिकल पार्क में 8 एशियाई शेरों में कोरोना के लक्षण दिखे हैं. कहा जा रहा है कि 29 अप्रैल को सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलेक्युलर बॉयोलाजी (CCMB) ने नेहरू जूलोजिकल पार्क के अधिकारियों को बताया कि आरटी -पीसीआर टेस्ट में 8 शेर पॉजिटिव मिले हैं. हालांकि अब तक इसकी अधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. जूलोजिकल पार्क के डायरेक्टर डॉक्टर सिद्धानंद कुकरेती ने खुद कहा है कि शेरों में कोरोना के लक्षण दिखे हैं. डॉक्टर कुकरेती ने कहा, ये सच है कि शेरों में कोरोना के लक्षण दिखे हैं लेकिन हमें अभी इन शेरों की CCMB से आरटी-पीसीआर (RT-PCR) रिपोर्ट मिलनी बाकी है. रिपोर्ट मिलने के बात ही इस बारे में जानकारी दी जाएगी. वाइल्डलाइफ रिसर्च एंड ट्रेनिंग सेंटर (डब्ल्यूआरटीसी) के निदेशक डॉक्टर शिरीष उपाध्याय ने कहा कि ब्रोंक्स ज़ू में कोरोनो वायरस के लिए आठ बाघों और शेरों के परीक्षण के बाद ऐसी कोई रिपोर्ट सामने नहीं आई है. उन्होंने कहा हालांकि, वायरस हांगकांग में कुत्तों और बिल्लियों में पाया गया था.

NZP के अधिकारियों ने टेस्ट करने का फैसला तब लिया जब शेरों में कोरोना के लक्षण दिखे, पशु चिकित्सकों ने शेरों में कोरोनो वायरस जैसे लक्षणों को देखा, जिनमें भूख कम लगना, नाक से पानी निकलना और शेरों के बीच खांसी शामिल है. 12 शेरों का टेस्ट किया गया.






Source link

Tags

Related Articles

Back to top button
the tadka news
Close