बिज़नेस

क्या है एनएफटी । कैसे कमा सकते है लाखों रुपए इसके फायदे और नुकसान

क्या है एनएफटी इसका फुल फार्म, कैसे करता है काम, कौन कर सकता है उपयोग

क्या है एनएफटी NFT फुल फार्म, कैसे करता है काम, कौन कर सकता है उपयोग कैसे कमा सकते है लाखों रुपए इसके फायदे और नुकसान, एनएफटी का महत्व

क्या है एनएफटी -आप ने इन दिनों एनएफटी NFT का नाम जरूर सुना होगा। इसके माध्यम से लाखों रुपए कमाने के दावे भी कई लोगों द्वारा किए जा रहे है। डिजिटलाइजेशन के इस दौर में कमाई के लिए नए प्रयोगों के साथ साथ नई तकनीके भी सामने आ रही है। उन्ही में से एक एनएफटी यानि नॉन फंजिबल टोकन है। एनएफटी के जरीए पेंटिंग्स, गेम्स, मीम, म्यूजिक और एल्बम आदी को बेचा जा रहा है। गौरतलब है कि इन चीजों को हम छू नहीं सकते है।

यह भी पढ़े…7वां वेतन आयोग केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आ गई एक और गुड न्यूज

क्या है एनएफटी – इसे डिजिटल स्पेस में देखा जा सकता है। ऐसे में आप सोंचेगे की फिर इतने रुपए डिजिटल एसेट्स के लिए क्यों खर्च किए जा रहे है। हमारे लिए एनएफटी बेहद चौकाने वाला कांसेप्ट है। एनएफटी वर्चुअल रियलिटी, सोशल मीडिया के साथ ही क्रिप्टो करेंसी का अनौखा मेल है। हम आप को अपने इस आर्टिकल के जरिए बताएंगे की आखिर एनएफटी इन दिनों सुर्खियों में क्यों बना हुआ है। अगर आपको भी एनएफटी में रूचि है तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें…

क्या होता है एनएफटी-Non Fungible Token

एनएफटी का पूरा नाम नॉन फंगिबल टोकन होता है। साल 2014 में इसकी शुरूआत हुई है। कोई भी चीज अगर डिजिटली इंटरनेट मौजूद है तो उसकी नकल या फिर कॉपी इंटरनेट पर आसानी से मिल जाती है। लेकिन एनएफटी की एक विशेष बात यह है कि यह हमेशा यूनिक होती है। एनएफटी के साथ एक यूनिक आईडी कोड जुड़ा रहता है। कोई भी व्यक्ति अगर यह कहे की उसके पास एनएफटी है तो इसका मतलब यह है कि उसके पास एक यूनिक डिजिटल वर्क है। यह यूनिक डिजिटल वर्क दुनिया में किसी ओर के पास नहीं हो सकता।

एनएफटी डिजिटल एसेट्स की तरह काम करती है। जिसके माध्यम से वैल्यू जेनरेट किया जाता है। इसकी एक खास बात यह भी है कि इसके दो लोग आपस में एक्सचेंज नहीं कर सकते है। इसके साथ जुड़ा हुआ हर टोकन यूनिक होता है। अगर हम सामन्य भाषा में एनएफटी को समझाए तो जब आप ब्लॉक चेन पर किसी आर्ट वर्क के ओनरशिप के लिए रजिस्ट्रेशन करवा लेते है तो यह एनएफटी कहलाता है।

ये भी पढ़े  Ruchi Soya Fpo Update मात्र 13,650 रुपये लगाकर बन सकते है बाबा रामदेव के बिजनेस पार्टनर, जानिए डिटेल

यह भी पढ़े… केन्द्रीय कर्मचारियों को होली के पहले मिल सकती है गुड न्यूज

एनएफटी का महत्व

क्या है एनएफटी । कैसे कमा सकते है लाखों रुपए इसके फायदे और नुकसान

हम सभी जानते है कि अपने क्रिएशन और एसेट्स पर स्वयं का हक किसे पसंद नहीं होता है। यहीं बात है जो आपके द्वारा किए गए क्रिएशंस को यूनिक बनाता है। जिसे काई दूसरा व्यक्ति अपना नहीं बता सकता है, या फिर उसकी कॉपी नहीं बना सकता है। ब्लॉक चेन के साथ अगर डिजिटल वर्ल्ड में भी यह सुविधा मिले तो इससे अधिक फायदा क्या होगा। एनएफटी का प्रयोग डिजिटल एसेट्स को यूनिक बनाता है और इसका हक केवल एक ही व्यक्ति के पास हो सकता है। कलाकारों के लिए एनएफटी बहुत ही उपयोगी है। इसके माध्यम से उनके आर्टवर्क की यूनिकनेस के साथ ही आॅनरशिप हमेशा ही सुरक्षित रहती है। गौरतलब यह भी है कि कलाकार अपने काम को एनएफटी के जरीए मोनेटाइज भी कर सकता है। अपनी एनएफटी को बेचने वाले पर निर्भर करता है कि वह इसका भूगतान किसी माध्यम से लेना चाहता है।

एनएफटी का इतिहास क्या है?

एनएफटी अर्थात साल 2014 मई में अस्तित्व में आई थी। सबसे पहला एनएफटी केविन मैककॉय और अनिल दास ने बनाया था। एनएफटी ईथेरियम ब्लॉकचेन तकनीक के सिद्धांत पर काम करता है।

इसलिए एनएफटी यूनिक है

गौरतलब है कि दो एनएफटी आपस में कभी भी एक जैसी नहीं हो सकती। एनएफटी को खरीदते समय उसके साथ एक सर्टिफिकेट भी मिलता है। यह ब्लॉक चेन टेक्नोलॉजी से जुड़ा हुआ रहता है। कोई भी व्यक्ति अपने क्रिएशंस को जैसे पेंटिंग, वीडियो, म्यूजिक एल्बम, मीम सहित गेम आदी को एनएफटी में बदल सकता है। यूनिक आईडी कोड के कारण इससे जुड़े फर्जी काम की संभावना नहीं रहती है।

आसान है एनएफटी से रुपए कमाना-How to earn money from NFT

एनएफटी के माध्यम से लाखों रुपए कमाए जा सकत है। इंटरनेट पर एनएफटी से कमाई के कई प्रसिद्ध प्लेटफार्म्स उपलब्ध है। जहां पर आपको यह करना है कि अपनी क्रिएशंस को सेव करना है। इसके बाद समय आने पर अपनी क्रिएशन को सेल कर सकते है। इसी के साथ आपको रॉयल्टी मिलेगी। कोई भी व्यक्ति ब्लॉकचेन प्लेटफर्म फॉर एनएफटी, बिटकॉइन कैश प्लेटफार्म के माध्यम से कमाई की जा सकती है। इसके अलावा अन्य प्लेटफार्म जैसे कि Foundation, Rarible, Wazirx NFT  की सहायता से लाखों रुपए कमाए जा सकते है।

ये भी पढ़े  Petrol Diesel Price Today कच्चे तेल की कीमतों में फिर गिरावट, जानिए पेट्रोल-डीजल के नए रेट्स

यह भी पढ़े…जो राम को लाए है हम उनको लाएंगे, गीत बनाएगा यूपी में BJP की सरकार

यहां पर मिंटिंग करने के लिए कुछ फीस देने होती है। इसके लिए एक क्रिप्टो एक्सजेंच अकाउंट की जरूरत होती है। क्रिप्टो एक्सचेंज अकाउंट बनाने के लिए कई प्लेटफार्म हैं, जहां KYC एवं सामान्य जानकारियों को देने के बाद अकाउंट वेरिफिकेशन होता है। इसके बाद एक वॉलेट की आवश्यकता होती है। इस वॉलेट को ट्रस्ट वॉलेट या मेटा मास्क वॉलेट कहते है। ऐसे वॉलेट में कुछ अमाउंट होता है।

ethereum प्लेटफार्म से जुडने के बाद आप अपनी कृति के हक के लिए डिजिटल साइन करना होता है। एनएफटी से रुपए कमाने के लिए एक बात का विशेष रूप से ध्यान रखना होता है कि जब भी आप अपने क्रिएशंस को मोनेटाइज करते तो यह जरूर देखे की उस समय कौनसी चीज या आर्ट ट्रेंड कर रहा है। ट्रेंड्स को ध्यान में रख कर क्रिएशंस बनाने पर मोनेटाइजेशन की संभावना अधिक बढ़ जाती हैं। इसके माध्यम से आपको अधिक फायदा हो सकता है।

एनएफटी और बिटकॉइन में अंतर

एनएफटी और बिटकॉइन में काफी अंतर है, जैसे की दो बिटकॉइन एक्सचेंज किए जा सकते हैं। जबकि एनएफटी के साथ ऐसा नहीं किया जा सकता है। एनएफटी का टोकन यूनिक होता है। जिसके कारण दो एनएफटी को आपस में एक्सचेंज नहीं किया जा सकता है। बिटकॉइन अगर एक डिजिटल एसेट है तो एनएफटी एक यूनिक डिजिटल एसेट है। एनएफटी में क्रिएशन या एसेट के ऊपर स्वामित्व स्थापित रहता है।

एनएफटी और क्रिप्टो करेंसी में अंतर

एनएफटी और क्रिप्टो करेंसी में अलग-अलग होती है। हम एनएफटी को डिजिटल एसेट्स के तौर पर देखते है, वहीं क्रिप्टो करेंसी एक डिजिटल करेंसी है। इसी प्रकार करेंसी को पेमेंट से जुड़े कामों में प्रयोग में लाया जाता है लेकिन एनएफटी का उपयोग प्रोडक्ट ओनरशिप दिलवाने के लिए किया जा सकता है।

इसलिए चर्चा में है एनएफटी

क्या है एनएफटी

गौरतलब है कि एनएफटी साल 2014 में शुरू हुई थी। लेकिन इन दिनों यह चर्चा का विषय बनी हुई है। हम आपको एनएफटी से जुड़े महत्वपूर्ण उदाहरण देकर इसकी जानकारी देते है कि आखिर एनएफटी कैसे लाइमलाइट में आई। आपको आश्चर्य होगा की डिजिटल आर्टिस्ट माइकल विंकलमैन ने अपनी एक एनएफटी को 69.3 मिलियन डॉलर्स में बेचा था। इसी प्रकार ट्विटर के पूर्व सीईओ जैक डोरसे ने अपना पहला ट्वीट एनएफटी के रूप में 2.9 मिलियन डॉलर्स में बेचा था। वहीं वीडियो गेम सुपर मारियो से संबंधित एक कार्टरिज 11.58 करोड़ में बिक गया था। साल 2015 में आया एक मीम 38 लाख रुपए में बिका था।

ये भी पढ़े  Gold And Silver Price In MP: सोने में बढ़त, सराफा में ग्राहकी सुस्त

यह भी पढ़े…घर बैठे प्राप्त करें निःशुल्क रुद्राक्ष – सद्गुरु ईशा रुद्राक्ष दीक्षा

भारत में एनएफटी का भविष्य

भारत में भी एनएफटी धीरे-धीरे प्रचलन में आ रहा है। एनएफटी भारतीय लोगों का ध्यान अपनी ओर खीचा है। जिसका उदाहरण भारतीय मूल के नागरिक विग्नेश सुंदरेशन ब्लॉक चेन टेक्नोलॉजी से संबंधित बिजनेस करते हैं। इन्होने ही डिजिटल आर्टिस्ट माइकल विंकलमैन की एक पेंटिंग को इन्होंने 69.3 मिलियन डॉलर में खरीदा था। ऐसे कयास लगाए जा रहे है कि फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन भी एनएफटी को लॉन्च कर सकते है। उनकी एनएफटी में अमिताभ के आॅटोग्राफ वाले पोस्टर्स शामिल रहेंगे। उनकी ही भांति अभिनेता सलमान खान, क्रिकेटर दिनेश कार्तिक ने भी एनएफटी बनाने की पहल शुरू कर दी है।

एनएफटी के नुकसान

एनएफटी की जानकारी नहीं होने के आभाव में सामान्य लोग किसी धोखेबाज या किसी भी फर्जी वाड़े के शिकार हो सकते है। वहीं एनएफटी के जरिए रुपए कमाने के लिए लंबे समय का तक इंतजार भी करना पड़ सकता है। एनएफटी टेक्नोलॉजी पर काम करने वाले कंप्यूटर्स बहुत ज्यादा इलेक्ट्रिसिटी का उपयोग करते है। जिसके कारण आने वाले समय में पर्यावरण पर नकारात्मक असर पड़ सकता है।

सामान्य पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

प्रश्न 1 –एनएफटी का पूरा नाम क्या है?
उत्तर-नॉन फंजिबल टोकन

प्रश्न 2 –एनएफटी कब शुरू हुआ?
उत्तर-2014

प्रश्न 3 –पहली एनएफटी किसने बेची?
उत्तर-केविन मैककॉय एवं अनिल दास द्वारा।

प्रश्न 4 –क्या एनएफटी बिटकॉइन से भिन्न है?
उत्तर-जी हां।

प्रश्न 5 –क्या एनएफटी क्रिप्टो करेंसी से अलग है?
उत्तर-जी हां।

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी अलर्ट, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.