उज्जैन तड़का

अखाड़ा परिषद अध्यक्ष महंत नरेंद्रगिरी की संदिग्ध मौत, जानिए क्या था उज्जैन से रिश्ता

- प्रयागराज के बाघंबरी मठ में हुई मौत, फंदे पर लटका मिला शव

उज्जैन। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद अध्यक्ष महंत नरेंद्रगिरी (All India Akhada Parishad President Mahant Narendragiri) की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। प्रयागराज के बाघंबरी मठ में उनका शव एक कमरे में लटका हुआ मिला। उनकी मौत की खबर से साधु-संतों में शोक की लहर छा गई है। इधर पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

उज्जैन में सिंहस्थ महापर्व 2016 का आयोजन अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्रगिरी महाराज के नेतृत्व में संपन्न हुआ था, उनकी कार्यशैली से मीडिया और प्रशासन भी सिंहस्थ महापर्व के दौरान काफी खुश रहे, लेकिन जैसे ही उनकी मौत की खबर साधु-संतों को लगी तो शोक की लहर छा गई।

सूत्रोें के अनुसार अखाड़ा परिषद अध्यक्ष महंत नरेंद्रगिरी की संदिग्ध मौत प्रयागराज के बाघंबरी मठ में हुई है। बताया जाता है कि उनका शव फंदे पर लटकी हुई अवस्था में मिला है। उनकी मौत किन कारणों के चलते हुई अभी इसका खुलासा नही हो पाया है, लेकिन संदिग्ध परिस्थितियों में हुई महंत नरेंद्रगिरी की मौत ने कई सवाल खड़े कर दिये है।

योगी सरकार करेंगी जांच

प्रयागराज में अखाड़ा परिषद अध्यक्ष और निरंजनी अखाड़े के महंत की संदिग्ध परिस्थितियों में हुई मौत के मामले की जांच अब इलाहबाद पुलिस और योगी सरकार द्वारा की जायेंगी। महंत नरेंद्रगिरी महाराज की मौत के असली कारण का खुलासा तो पुलिस की जांच के बाद ही सामने आयेंगा, लेकिन महंत नरेंद्रगिरी से जुड़े साधु-संतों की मांग है कि इस मामले की जांच होना चाहिए। यह एक गंभीर मामला है, जिसने साधु-संतों को आहत कर दिया है।

ये भी पढ़े  कलेक्टर, एसपी की मौजूदगी में जमींदोज हुआ बदमाश का मकान

उज्जैन सिंहस्थ महापर्व के बाद हरिद्वार में आयोजित कुंभ में भी अखाड़ा परिषद अध्यक्ष नरेंद्रगिरी के नेतृत्व में संपन्न हुआ था, लेकिन सूत्र बताते है कि इस दौरान यहां कई अखाड़ों से एक स्वर में नया अध्यक्ष चुनने की बाते भी चर्चाओं में आई थी, यहीं कारण था कि अखाड़ा परिषद जिसमें 13 अखाड़े शामिल है, उनमें से महंत नरेंद्रगिरी महाराज निरंजनी अखाड़े से थे। संभवनाएं जताई जा रही थी कि जल्द ही नया अध्यक्ष अखाड़ा परिषद चुनेंगा।

उज्जैन आने वाले थे महंत नरेंद्रगिरी

मास्टर प्लान को लेकर मच बवाल पर महंत नरेंद्रगिरी महाराज का एक बयान भी आया था, जिसमें उन्होंने जल्द उज्जैन आकर प्रशासन से मुलाकात और सिंहस्थ क्षेत्रको सुरक्षित रखने के लिए मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान से मुलाकात की बात कहीं थी, लेकिन महंत नरेंद्रगिरी महाराज उज्जैन आने मकसद अब अधूरा ही रह जायेंगा। महंत नरेंद्रगिरी महाराज सिंहस्थ क्षेत्र को लेकर काफी सक्रिय थे।

बताया जाता है कि रविवार को उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशवर प्रसाद मौर्य ने प्रयागराज पहुंचकर महंत नरेंद्रगिरी से मुलाकात कर उनसे आर्शिवाद लिया था। वहीं मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी भी अक्सर महंत नरेंद्रगिरी से मुलाकात करने आते थे, साधु-संतों के अलावा कई अधिकारी व नेताओं को महंत नरेंद्रगिरी महाराज का आर्शिवाद प्रदान था।

आनंदगिरी ने लगाये थे आरोप

अखाड़ा परिषद अध्यक्ष महंत नरेंद्रगिरी महाराज पर उनके चेले आनंद गिरी ने विगत दिनों गंभीर आरोप लगाये थे, जिसमें जमीन बेचने का मालला था। इसके बाद पंचाती अखाड़ा श्री निरंजनी ने आनंद गिरी को अखाड़े और बाघंबरी गद्दी से हटा दिया था। आनंदगिरी पर हुई कार्यवाही पंच परमेश्वरों की सहमति से की गई थी। अखाड़े से बाहर होने के बाद आनंद गिरि ने अपने ऊपर लगे आरोपों को खारिज कर दिया था।

ये भी पढ़े  कांग्रेस नेता ने की 30 करोड से अधिक की चोरी, केस दर्ज । Congress leader stole 30 crores

आनंद गिरी महाराज ने अपने गुरु और अखाड़ा परिषद अध्यक्ष महंत नरेंद्रगिरी महाराज पर कई गंभीर आरोप हुए मठ की करोड़ों रुपए की जमीनों को बेचने और उन रुपयों का दुरुपयोग करने की बात कहीं थी वहीं मठ के कई सेवादारों के परिवारों पर भी करोड़ों रुपया खर्च करने का भी आरोप लगाया था।

परिषद ने किया था हस्तक्षेप

इस विवाद को देखते हुए अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने हस्तक्षेप करते हुए दोनों के विवादों पर विराम लगा दिया था, यहीं कारण था कि गुरू पूर्णिमा पर आनंदगिरी ने मठ में पहुंचकर अपने गुरू की पूजा भी की थी। अखाड़े और मठ में आनंद गिरि के प्रवेश पर लगाई गई रोक हटा दी थी। हालांकि आनंद गिरी का अखाड़े से निष्कासन वापस हुआ या नहीं यह अभी स्पष्ट नहीं है।

कमरे से मिला सुसाइड नोट

प्रयागराज में भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्रगिरि के निधन की सूचना के बाद उनके कमरे की तलाशी ली गई। बताया जा रहा है कि तलाशी के दौरान कमरे से सुसाइड नोट बरामद हुआ। ये सुसाइड नोट 6 से 7 पन्नों का बताया जा रहा है। इस सुसाइड नोट में उनके एक शिष्य आनंद गिरि का नाम भी है।

पढतें रहे thetadkanews.com  देखें खबरे हमारे यूट्यूब चेलन  the tadka news पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, जुडिएं हमारे फेसबकु tadka news पेज से…

यह भी पढ़ें…

उज्जैन के लिए खुश खबरी-गंभीर डेम का बढ़ रहा जल स्तर

लाखों की चोरी के आरोपी गिरफ्तार, सारा माल बरामद

उज्जैन को राहत-गंभीर डेम में 1130 एमसीएफटी पानी

ये भी पढ़े  कारखाने की शर्टर खोली तो अंदर मिला चोर, पूछताछ जारी

उज्जैन लोकायुक्त ने सीएमओ और पंचायत समन्वयक को पकड़ा

उज्जैन महाकाल मंदिर में मेट्रो स्टेशन की तरह मिलेगी एंट्री 

इंदौर में हुई बारिश से शिप्रा नदी उफान पर गंभीर डेम में आवक जारी

उज्जैन में लाखों की लूट, ड्रायवर की आखों में झोंकी मिर्ची

बॉयफ्रेंड ने चांटा मारा तो चौथी मंजिल से लगाई छलांग, मौत 

रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ाया अकाउंट मैनेजर 

17 महीने बाद भस्म आरती में जयकारों से गूंजा महाकाल मंदिर

हीरा मिल की चाल में युवक की हत्या

जियो मार्ट का सुपरवाइजर निकला लाखों की चोरी का मास्टर माइंड

जिओ मार्ट में लाखों की सनसनीखेज चोरी 

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.