उज्जैन तड़का

भगदड़ के बाद महाकाल मंदिर में बढाई सतर्कता

-सोमवार को महाकाल मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ में मची थी भगदड़

हाईलाईट

  • महाकाल मंदिर में नई व्यवस्था

  • लाईन में लगकर करने होंगे दर्शन

  • बढ़ाई जाएगी पुलिसकर्मियों की संख्या

  • कलेक्टर के आदेश के बाद हुआ बदलाव

विश्व प्रसिद्ध महाकाल मंदिर में सोमवार को श्रद्धालुओं में मची भगदड़ के बाद मंगलवार को मंदिर में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई। कलेक्टर ने पुलिसकर्मियों के साथ-साथ मंदिर के सुरक्षाकर्मियों को भी बढ़ाने के आदेश दिए।

उज्जैन। Tue-27 July 2021

महाकाल मंदिर में मची भगदड़ के बाद प्रशासन ने सतर्कता बढ़ा दी। मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था में बदलाव करने हुए कई नए नियम भी बनाए गए है। जिसका पालन मंगलवार सुबह से शुरू कर दिया गया। अब से हरसिद्धि मंदिर से ही बेरिकैडिंग कर दी गई।

गौरतलब है कि श्रावण के पहले सोमवार को सुबह 5 बजे से ही बड़ी संख्या में श्रद्धालु बाबा महाकाल के दर्शन करने पहुंच गए थे। सुबह करीब 10.30 बजे प्रवेश द्वारा पर दर्शन को लेकर श्रद्धालुओं के बीच भगदड़ की स्थित बन गई थी। सोमवार को दिन भर सोशल मीडिया और न्यूज चेनल के साथ ही समाचार पत्रों में महाकाल मंदिर में भगदड़ और भीड़ में दब जाने के वीडियो वायरल हो रहे थे। दर्शन को लेकर कई लोगों के बीच विवाद भी हुए थे। यहीं कारण है कि कलेक्टर आशीषसिंह ने मंगलवार से व्यवस्था में परिवर्तन के आदेश मंदिर सहायक प्रशासक को दिए।

वायरल हो रहे वीडियो

दर्शन के लिए महाकाल मंदिर में प्रवेश के दौरान कुछ श्रद्धालुओं के बीच भी मारपीट हो गई थी। जबकि कुछ लोग गिर कर घायल भी हो गए थे। जिसका एक नया वीडियो मंगलवार को सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुआ। वीडियो में पुलिसकर्मी एक व्यक्ति को पीटते हुए दिख रहे हैं। इसके अलावा भीड़ को नियंत्रित करने के लिए कुछ लोगों में थप्पड़ भी मारते दिख रहे हैं।

ये भी पढ़े  होटल अजय में की थी पत्नी और बेटी की हत्या-आरोपी को दोहरी उम्र कैद

यह भी पढ़ें…नाबालिग ने दौड़ाई कार तीन बत्ती चौराहे पर एक्सिडेंट

टल गया हादसा

भीड़ अधिक होने के कारण महाकाल मंदिर के गेट नंबर 3 और 4 पर श्रद्धालुओं की भीड़ जमा हो गई थी। यही नहीं, भीड़ को देखते हुए कर्मचारियों ने गेट नंबर 4 के पास भस्मारती गेट को भी खोल दिया था। उसके बाद भी भीड़ कम नहीं हुई। गेट खोलते ही भीड़ एक दम से अंदर घुसी तो भीड़ में 4 महिलाएं और 2 बच्चे भी दब गए। गनीमत रही कि कोई बड़ी दुर्घटना नहीं हुई।

यह भी पढ़ें…स्वास्थ्य मंत्री ने वीडियो काल पर मरीजों से पूछा कैसा मिल रहा है इलाज

सुबह से लगी लाइन

सोमवार की घटना के बाद कलेक्टर आशीष सिंह ने भी व्यवस्था में बदलाव के संकेत दिए थे। मंगलवार सुबह से ही महाकाल मंदिर में व्यवस्थाओं को बदल दिया गया। सुबह 4 बजे सहायक प्रशासक पूर्णिमा शृंगी महाकाल मंदिर पहुंच गई। जहां पर उन्होने सुबह 5 बजे से ही श्रद्धालुओं की लाइन लगवाना शुरू कर दी थी। वहीं भीड़ को नियंत्रित करने के लिए बेरिकैडिंग हरसिद्धि मंदिर तक कर दी गई।

यह भी पढ़ें…महाकाल मंदिर बेकाबु हुई श्रद्धालुओं की भीड़, भगदड़ मची

 

बनेगा नया प्लान

सोमवार को हुई घटना के बाद महाकाल मंदिर के गेट नंबर 3 और 4 पर लोगों को जुटने नहीं दिया जाएगा। श्रद्धालु बेरिकैडिंग से ही महाकाल मंदिर में दर्शन करने आएंगे। प्रवेश द्वार और निर्गम द्वार पर पुलिसकर्मी समेत मंदिर समिति के गार्ड की संख्या बढ़ा दी गई है। साथ ही श्रद्धालुओं की भीड़ को किसी भी कीमत पर जुटने नहीं दिया जाएगा। श्रावण के दूसरे सोमवार से पहले मंदिर समिति सुरक्षा को लेकर नया प्लान तैयार करेगी।

ये भी पढ़े  Karva Chauth -भेरूगढ़ जेल में सलाखों के पीछे महिला बंदियों ने किया पूजन

यह भी पढ़ें…पत्नी को फोन लगाया तो कर दी युवक की हत्या, आरोपी गिरफ्तार

पहले हो चुका है हादसा

गौरतलब है कि 26 जुलाई 1996 सोमवती अमावस्या के दिन महाकाल मंदिर में एक दर्दनाक हादसा हो चुका है। घटनावाले दिन सुबह से ही मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ रही थी। दर्शन करने वालो की लाईन मंदिर के बाहर तक आ चुकी थी। पहले चांदी द्वार से ही दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश दिया जाता था। अवंतिका माता मंदिर के पहले सिड़ियों पर भगदड़ मच गई थी। इसमें 35 लोगों की मौत हो गई थी। पढतें रहे thetadkanews.com  देखें खबरे हमारे यूट्यूब चेलन  the tadka news पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, जुडिएं हमारे फेसबकु tadka news पेज से…

यह भी पढ़ें…

जिसे महाकाल मंदिर में मान रहे थे संदिग्ध वह निकला भोपाल का छात्र

शिप्रा नदी में बारिश से आया उफान, डेम भी हो रही आवक

बदमाशों ने महिला का पर्स छीना, एक्टिवा से गिर कर घायल

Ujjain-मौत बनकर दौड़ा ट्रैक्टर, भाई-बहन को रौंदा

हिरासत में रहेंगे राज कुंद्रा । अश्लील फिल्म मामले में गिरफ्तार

2 शातिर चोर पकड़ाए, इस तरह करते थे चोरी

उज्जैन लॉकडाउन ने ली इंजीनियर की जान

UJJAIN-वैक्सीनेशन सेंटर पर इसलिए बुलानी पड़ी पुलिस

उज्जैन में पुलिस और नगर निगम की टीम पर पथराव

फिल्मी अंदाज में पुलिस ने किया पीछा, वाहन छोड़कर भागे तस्कर

मामूली विवाद के बाद गांधीनगर में युवक की हत्या

कांग्रेस विधायक ने कहा सोनिया, प्रियंका गांधी को थी गलत फहमी

UJJAIN-पारदी गिरोह से लाखों का माल जब्त

ये भी पढ़े  Narendra Singh Tomar: केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर के मंत्र से क्या उज्जैन में जीत पाएगी भाजपा

ढाबे पर बदमाशों का उत्पात । आरक्षक की वर्दी फाडी

उज्जैन के मसाला व्यापारी के साथ लाखों की ठगी

Ujjain-अपहरण के बाद किशोर की हत्या

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.