भैंकर

राज्य सायबर पुलिस ने पश्चिम बंगाल से पकड़ा ऑनलाइन ठग । Online Fraud

उज्जैन के डॉक्टर के मोबाइल में एप डाउनलोड करवाकर की लाखों की ठगी

उज्जैन। राज्य सायबर पुलिस (State Cyber Police) ने डॉक्टर के साथ 7.45 लाख की ठगी करने वाले बदमाश को पश्चिम बंगाल से गिरफ्तार (Arrested From West Bengal) किया है। आरोपी ने जुलाई में एक ठग के साथ लॉनलाइन ठगी (Online Fraud) की वारदात को अंजाम दिया था। आरोपी ने बैंक (Bank) का KYC एक्सपायर होने का झांसा देकर डॉक्टर के मोबाइल में रिमोट एप डाउनलोड करवा दिया था।

आरटीओ कार्यालय के सामने रहने वाले डॉ. जितेंद्र भटनागर जुलाई में अपने बैंक खाते से 7.45 लाख रुपए निकाले जाने की शिकायत राज्य सायबर पुलिस को की थी। मामला गंभीर होने पर राज्य सायबर पुलिस ने 5 दिनों तक कई क्षेत्रों में बदमाशों की तलाश में दबिश दी गई। जिसके बाद बदमाश सुभोजित पिता वरुण पात्रा 26 वर्ष निवासी नूतन पारा चंदननगर हुगली पश्चिम बंगाल को गिरफ्तार किया गया। जिसे इंदौर विशेष न्यायालय में पेश कर रिमांड पर लिया गया है।

इस तहर की धोखाधड़ी

आरोपी ने पुलिस को बताया की डॉक्टर के मोबाइल नंबर पर KYC एक्सपायर होने के कारण बैंक खाता बंद होने का मैसेज भेजा। जिस पढ़कर डॉक्टर ने उसी नंबर पर फोन किया। जिसके बाद आरोपी ने झांसे में लेकर डॉक्टर के मोबाइल में रिमोट एप क्विक सपोर्ट मोबाइल एप डाउनलोड करवा दिया। जिससे आरोपी को डॉक्टर के हर मैसेज की जानकारी और OTP दिखाई देने लगे।

कुछ देर में निकाले रुपए

पुलिस ने बताया कि आरोपी ने डॉक्टर को KYC एक्टिव करने का झांसा देकर बैंक के एटीएम भेजा। जहां उसने अपने मोबाइल में डॉक्टर के बैंक का मोबाइल एप डाउनलोड (Download) कर उनके खाते से 7 लाख 45 हजार रुपए निकाल लिए। जैसे ही डॉक्टर को अपने बैंक खाते से रुपए निकाले जाने की जानकारी मिली तो उन्होने आरोपी के मोबाइल पर फोन किया। लेकिन तब तक नंबर बंद हो गया था।

खुद को बताया बैंक अधिकारी

आरोपी ने पुलिस को बताया कि उसके कुछ साथी जामताड़ा में फर्जी बैंक अधिकारी बनकर ठगी की वारदातों को अंजाम देते हैं। उनके साथ मिलकर ही वारदात की गई थी। पहले वह एक ही सीरीज के मोबाइल नंबरों पर मैसेज भेजते हैं। कॉल आने पर वह बैंक अधिकारी बन जाते है। KYC एक्टिव करने के नाम पर उनके साथ धोखाधड़ी की जाती है। UPI और बैंकिंग एप डाउनलोड कर खातों से पैसा निकाल लिया जाता है।

कई खातों में ट्रांसफर किए रुपए

पुलिस को जानकारी मिली है कि डॉक्टर भटनागर के बैंक खाते से निकाले गए रुपए कई अकाउंट में ट्रांसफर किए गए हैं। जिसकी जानकारी आरोपी से ली जा रही है। मामले में अन्य बदमाशों को पकड़ा जाएगा जिनसे कई वारदातों का खुलासा हो सकता है। आरोपी सुभोजित ने अपने अकाउंट से राशि निकालकर खर्च कर दी है जिसकी रिकवरी का प्रयास किया जा रहा है शेष राशि की बरामदगी के लिए अन्य बदमाशों की तलाश जारी है।

इनकी रही महत्वपूर्ण भूमिका

राज्य साइबर पुलिस निरीक्षक रीमा यादव कुरील, एसआई अमित परिहार, एएसआई हरेन्द्रपाल सिंह राठौर, प्रधान आरक्षक कमलाकर उपाध्याय, एसआई गोपाल अजानार, हिमांशु सिंह चौहान, आरक्षक कमल वरकडे, सुनिल पंवार, तृप्ति लोधी, रजनी निंगवाल की महत्वपूर्ण भूमिका रही। पढतें रहे thetadkanews.com  देखें खबरे हमारे यूट्यूब चेलन  the tadka news पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, जुडिएं हमारे फेसबकु tadka news पेज से…

इन बातों का रखें ध्यान

  •  कभी किसी मेसेज पर विश्वास नही करे।
  •  बैंक के सबंध में कोई भी मेसेज प्राप्त होने पर बैंक जाकर ही जानकारी प्राप्त करे।
  •  रिमोट एप जैसे टीम व्यूवर, एनीडेस्क, क्विक सर्पोट किसी के कहने पर इंस्टाल नही करे।
  •  फोन काल पर अज्ञात व्यक्ति द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन कतई नही करे।
  •  QR कोड स्केन करने पर बैंक खाते से रुपये निकलते है।
  •  अपनी कोई भी व्यक्तिगत जानकारी सोशल मिडिया पर शेयर नही करे।

यह भी पढ़ें…

थाने के पास नकली सीआईडी ऑफिसर ने किसान को ठगा । Fake CID officer cheated the farmer

कारोबार, व्यापार, ग्राहकी बढ़ाने के साथ नौकरी के लिए करे यह उपाय, दूर होगी सभी समस्या

उज्जैन में हनीट्रेप-वीडियो बनाकर युवती कर रही ब्लेक मेल

12 घंटे में दो युवकों ने लगाई फांसी 

नागौर हादसा-पीएम और सीएम ने जताया दुख, परिजनों को आर्थिक सहायता 

Good News उज्जैन-नागदा फोरलेन की योजना बनाने के निर्देश

VIDEO-32 साल बाद कश्मीर में मनाई श्री कृष्ण जन्माष्टमी

श्री कृष्ण इस उम्र में शिक्षा प्राप्त करने के लिए आए थे उज्जैन

कॉलोनाइजर ने फर्जी हस्ताक्षर कर किया संपत्ति हड़पने का प्रयास

भेरूगढ़ जेल में विवाद, एक कैदी गंभीर घायल 

हरि फाटक ब्रिज के समीप अतिक्रमण पर चली प्रशासन की जेसीबी । 

शुरू होंगे स्पुतनिक वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन, जानिए वैक्सीन से जुडी हर जानकारी 

कांग्रेस नेता ने की 30 करोड से अधिक की चोरी, केस दर्ज 

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.