हमारा देश

राष्ट्रीय पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम अब 31 जनवरी से होगा शुरू

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि राष्ट्रीय पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम अब 31 जनवरी से शुरू किया जाएगा. इसके तहत, पांच वर्ष तक के आयुवर्ग के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाती है. राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस (एनआईडी) की शुरुआत देशभर में 17 जनवरी से होने वाली थी। इसे आम तौर पर ‘पल्स पोलियो टीकाकरण’ (पीपीआई) कार्यक्रम के नाम से जाना जाता है.

यह भी पढ़ें

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश में 16 जनवरी से कोविड-19 टीकाकरण अभियान शुरू करने जा रहे हैं. यह दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान होगा. इसलिए, भारत के राष्ट्रपति कार्यालय के परामर्श से स्वास्थ्य मंत्रालय ने पोलियो टीकाकरण दिवस, जिसे राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस (एनआईडी) या ”पोलियो रविवर” भी कहा जाता है, उसे 31 जनवरी से शुरू करने को निर्णय किया है.”

Newsbeep

उसने कहा कि मंत्रालय ने कोविड प्रबंधन एवं टीकाकरण और कोविड के अलावा अन्य आवश्यक सेवाओं के एक साथ सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए यह निर्णय किया है. मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रपति 30 जनवरी दोपहर पौने 12 बजे राष्ट्रपति भवन में कुछ बच्चों को पोलियो खुराक पिलाकर पोलियो राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस की शुरुआत करेंगे.

इससे पहले, केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने नौ जनवरी को सभी राज्यों के स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव को भेजे एक पत्र में कहा था , ‘‘अप्रत्याशित गतिविधियों के कारण 17 जनवरी 2021 से शुरू हो रहे राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस (एनआईडी) को अगले आदेश तक स्थगित किया जाता है.”

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Source link

Tags

Related Articles

Back to top button
Close