उज्जैन तड़का

शिप्रा नदी में बारिश से आया उफान, डेम भी हो रही आवक

रात-दिन के तापमान में 4 डिग्री का अंतर, झमाझम बारिश के लिए करना होगा इंतजार

हाईलाईट

  • डेम की पाइप लाईन क्षतिग्रस्त

  • कैचमेंटर एरिया में हो रही बारिश

  • गंभीर डेम में आया 15 दिनों का पानी

  • शहर के कुछ क्षेत्र में नहीं होगा जल प्रदाय

उज्जैन। Sat-24 july 2021

रूक-रूक कर हो रही बारिश के चलते जहां एक ओर मौसम खुशनुमा होता जा रहा है। वहीं दूृसरी और ग्रामीण क्षेत्रों में हुई बारिश से शिप्रा नदी उफान में आ गई। दिन रात के तापमान में 4 डिग्री से कम का अंतर दर्ज हुआ है। शनिवार सुबह से मौसम खुलता हुआ था। लेकिन शाम होते ही रिमझिम बारिश का दौर शुरू हो गया था।

बारिश होने के कारण मौसम ने पूरी तरह से करवट ले ली है। पिछले 24 घंटे में 24 मिमी बारिश दर्ज की गई। जबकि दिन का तापमान 27 डिग्री पर आ गया था। वहीं न्यूनतम तापमान से 23.8 डिग्री दर्ज किया गया है। दिन भर हुई बारिश के बाद शुक्रवार शाम एकाएक शिप्रा नदी का जलस्तर बढ़ना शुरू हो गया और अंधेरा ढलने के बाद छोटी रपट डूब गई। घाट पर बने मंदिर डूबे नजर आ रहे थे। जिसके चलते रात में शिप्रा नदी के आसपास नजर रखना शुरू कर दिया गया था।

शहर में बारिश रिमझिम हो रही थी वहीं आसपास ग्रामीण क्षेत्रों में तेज बारिश की वजह से शिप्रा का जलस्तर बढ़ना बताया गया है। स्थानीय मौसम विभाग के अनुसार 1 जून से 23 जुलाई तक 259 मिली मीटर बारिश दर्ज की जा चुकी है जो 10 इंच से अधिक है। अब भी 26 इंच औसतन आंकड़े में कम है। शुक्रवार को हुई बारिश के बाद जहां शिप्रा का जल स्तर बढ़ गया था वही जल प्रदाय के सबसे बड़े स्त्रोत गंभीर डेम में पानी की आंशिक आवक ही हो पाई थी। डेम में मात्र 1 दिन का ही पानी पहुंचा है।

ये भी पढ़े  गुंडागर्दी पर चला पुलिस का हथौड़ा, दो दिन में तीन मकान तोड़े

नहीं बन रहा सिस्टम

जिस तरह से बंगाल की खाड़ी से उठा सिस्टम शहर में सक्रिय दिखाई दे रहा था उससे प्रतीत हो रहा था कि झमाझम बारिश का नजारा दिखाई देगा लेकिन शहर वासियों की उम्मीद टूट गई। दिनभर रुक-रुक कर बारिश होती रही। शाम ढलने के बाद आसमान में दिखाई दे रहे काले बादलों ने भी आगे का सफर शुरू कर दिया था। शुक्रवार को दिन भर सूर्य के दर्शन नहीं हुए। शनिवार सुबह मौसम साफ होता नजर आ रहा था। बादलों से सूर्य देव की बाहर निकलते नजर आ रहे थे। सुबह से 4 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हवा की बनी हुई थी। मौसम विभाग ने पहले ही रुक रक कर बारिश होने की बात कही थी झमाझम के लिए पर्याप्त सिस्टम नहीं बन पाना बताया था।

गंभीर में आया 15 दिनों का पानी

गंभीर नदी और डेम के कैचमेंट एरिया में हो रही बारिश के चलते गंभीर डेम में लगातार पानी की आवक हो रही है। यहीं कारण है कि पिछले 24 घंटों में डेम में 60 एमसीएफटी पानी की आवक हो चुकी है, जो शहर में 15 दिनों तक प्रदाय किया जा सकता है। डेम प्रभारी राजीव शुक्ला ने बताया कि कैचमेंट एरिया में हो रही बारिश के कारण डेम में आवक जारी है।

यहां नहीं होगा जल प्रदाय

बारिश के चलते शिप्रा नदी का जल स्तर बढ़ गया। जिसके कारण गंभीर डेम से आने वाली पाईप लाईन क्षतिग्रस्त हो गई है। जिसके कारण पीपलीनाका क्षेत्र में जल प्रदाय नहीं हो सकेगा। डेम प्रभारी शुक्ला ने बताया कि शिप्रा नदी पर स्थित छोटी रपट की पाईप लाईन में संधारण किया जाना है। पानी उतरने के बाद ही उक्त कार्य संभव हो पाएगा। जिसके चलके पीपलीनाका क्षेत्र में जल प्रदाय नहीं हो सकेगा। जिसमें झरण कॉलोनी, महावीरनगर, जानकीनगर, रस्सी गली, गुमानदेव, हरिनगर, मोतीनगर, ग्यारसीनगर, पटेलगली, अवंति कॉलोनी, दादूराम आश्रम गली और गढ़कालीका रोड में भी जल प्रदाय नहीं होगा।

ये भी पढ़े  जीआरपी ने पकड़ा तस्कर लाखों का गांजा जब्त

यह भी पढ़ें…

2 शातिर चोर पकड़ाए, इस तरह करते थे चोरी

UJJAIN-वैक्सीनेशन सेंटर पर इसलिए बुलानी पड़ी पुलिस

उज्जैन में पुलिस और नगर निगम की टीम पर पथराव

फिल्मी अंदाज में पुलिस ने किया पीछा, वाहन छोड़कर भागे तस्कर

मामूली विवाद के बाद गांधीनगर में युवक की हत्या

कांग्रेस विधायक ने कहा सोनिया, प्रियंका गांधी को थी गलत फहमी

UJJAIN-पारदी गिरोह से लाखों का माल जब्त

ढाबे पर बदमाशों का उत्पात । आरक्षक की वर्दी फाडी

उज्जैन के मसाला व्यापारी के साथ लाखों की ठगी

Ujjain-अपहरण के बाद किशोर की हत्या

प्रतिबंध पर भारी आस्था, घाटों पर कई लोगों ने किया स्नान

त्रिवेणी घाट पर स्नान किया तो होगी FIR

उज्जैन में जल संकट: 2 दिन छोड़कर होगा जल प्रदाय

उज्जैन ईओडब्ल्यू EOW ने पकड़ा रिश्वतखोर ऑपरेटर

Ujjain-ब्लैक फंगस का कहर: 7 मरीजों की आंख निकाली

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.