उज्जैन तड़का

शुरू होंगे स्पुतनिक वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन, जानिए वैक्सीन से जुडी हर जानकारी । Registration of Sputnik vaccine will start

-देश के सभी राज्यों में स्पुतनिक वैक्सीन के डोज लगाए जाएंगे, निजी अस्पतालों में भी लेंगे

Thu-19 Aug 2021

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जल्द ही स्पुतनिक वैक्सीन (sputnik vaccine) के रजिस्ट्रेशन (registration) की शुरूआत होने वाली है। स्पुतनिक वैक्सीन को कोरोना पर अधिक प्रभावकारी बताया जा रहा है। यहीं कारण है कि कई लोगों को वैक्सीन का बेसबरी से इंतजार है। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार स्पुतनिक वैक्सीन रजिस्ट्रेशन शुरू करेगी।

स्पुतनिक वैक्सीन रजिस्ट्रेशन, प्रभावकारिता, मूल्य, साइड इफेक्ट्स, डोज गैप और इस रूसी वैक्सीन से जुडी तमाम महत्वपूर्ण जानकारी आपको इस लेख में मिली जाएगी। देश में इस समय कोरोना मरीजों की संख्या दिन रात बढ़ती जा रही है। ऐसे में स्पुतनिक वैक्सीन काफी उपयोगी साबित हो सकती है। स्पुतनिक वी द्वारा बनाई गई इस वैक्सीन में वो सभी गुण बताए जा रहे हैं जो कोरोना महामारी में वरदान साबित होंगे। इस वैक्सीन पर रिसर्च के बारे में अधिकारियों ने काफी विस्तार से बताया है। यूरोपीय चिकित्सा एजेंसी (ईएमए) जल्द ही इस टीके के स्पुतनिक वैक्सीन रजिस्ट्रेशन को मंजूरी दे सकती है। उम्मीद है कि जल्द ही इस वैक्सीन को बाजार से खरीदना संभव होगा।

 registration

स्पुतनिक वैक्सीन रजिस्ट्रेशन

सरकार जल्द ही भारत में स्पुतनिक वैक्सीन रजिस्ट्रेशन शुरू करने के प्रयास कर रही है। उम्मीद है कि जल्द ही भारत के सभी राज्यों में इस वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा। वैक्सीन को अब तक अर्जेंटीना, बेलारूस, सर्बिया और अन्य देशों में मंजूरी दी जा चुकी है। आरडीआईएफ ने फरवरी में यूरोपीय संघ में दवा को मंजूरी देने के लिए आवेदन किया था। कंपनी की ओर से सौंपे गए रिव्यू के आधार पर इस वैक्सीन को जल्द ही मंजूरी मिल सकती है। स्पुतनिक वी कोरोनावायरस वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन जल्द ही शुरू किए जा सकते हैं।

ये भी पढ़े  हल छठ के उपवास में फलाहारी खाने से महिलाएं बीमार

वर्तमान में भारत में सरकारी अस्पतालों में कोवीड-19 वैक्सीन मुफ्त उपलब्ध कराई जा रही है। वहीं आप निजी अस्पताल में पैसे देकर अपना टीकाकरण करवा सकते हैं। फ्री वैक्सीन पाने के लिए आपको स्पुतनिक वैक्सीन रजिस्ट्रेशन मुंबई के पोर्टल पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। भारत में जल्द ही स्पुतनिक वी के रजिस्ट्रेशन शुरू होने वाले हैं। वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है।

स्पुतनिक वैक्सीन

स्पुतनिक वैक्सीन प्रभावकारिता

रूस में बनी इस वैक्सीन पर रिसर्च के बाद डॉ. रेड्डीज लैबोरेट्रीज ने इसे भारत में इम्पोर्ट करना शुरू कर दिया है। दवा को अभी तक भारतीय दवा नियामक द्वारा प्रशासित नहीं किया गया है। इस दवा के उपयोग के समय स्पुतनिक वैक्सीन की प्रभावकारिता दर कितनी थी, इसके बारे में जारी आंकड़ों में 91.6% देखा गया है। इस दवा की पहली खुराक के 18 दिन बाद ही मानव शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि देखी गई है।

उम्मीद है कि जल्द ही इस दवा का रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया जाएगा। यह स्पुतनिक वैक्सीन प्रभावकारिता प्रतिशत भारत में लगभग 91% देखी जाती है। जो हमें कोवीड19 और SARS-CoV-2 संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है। यह दवा 18 वर्ष के आयु वर्ग में उपयोग करने के लिए डिजाइन की गई है। उम्मीद है कि जल्द ही इसकी खुराक भारत में आयात करना शुरू कर देगी।

वैक्सीन की कीमत

स्पुतनिक वैक्सीन की कीमत

अभी तक Sputnik V Vaccine Price के ऊपर कुछ नहीं कहा जा सकता क्योंकि इसे लेकर मार्केट में काफी अफवाहें फैलाई जा रही हैं। इस दवा की अनुमानित कीमत 700 से 800 रुपये के आसपास हो सकती है, जिसकी अभी पुष्टि नहीं हुई है। जैसे ही यह दवा भारत में आयात होना शुरू होगी, भारत में स्पुतनिक वी वैक्सीन की कीमत को अपडेट कर दिया जाएगा। फिलहाल इस दवा को आयात करने वाली कंपनी ने इसकी कीमत करीब 10 अमेरिकी डॉलर रखी है. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में इस दवा की कीमत करीब 10 डॉलर यानी करीब 700 से 800 रुपये बताई जा रही है. इस वैक्सीन की एक-एक डोज आपको 10 डॉलर तक लग सकती है। सरकार इस दवा को फ्री में लागू कर रही है, इसलिए इस स्पुतनिक वी वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन शुरू किया गया है।

ये भी पढ़े  ठिकाने पर सीएसपी की दबिश, फिर भी भाग निकला गब्बर

स्पुतनिक वैक्सीन के साइड इफेक्ट

स्पुतनिक वैक्सीन के साइड इफेक्ट

रूस में गामालेया नेशनल सेंटर आॅफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी द्वारा बनाए गए इस कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक के बाद कुछ सामान्य दुष्प्रभाव थे। यह दुनिया का पहला टीका है, जो SARS-CoV-2 वायरस से लड़ने की ताकत रखता है। भारत समेत 64 देशों में अब तक इस दवा का इस्तेमाल किया जा चुका है। कॉमन स्पुतनिक वी वैक्सीन के इस्तेमाल के बाद साइड इफेक्ट्स देखने को मिलते हैं जिसके बाद इसे मंजूरी दे दी जाती है।

वैक्सीन के बाद देखे गए आम साइड इफेक्ट:-

  • थकान (70%)
  • जोड़ों का दर्द (46.4%)
  • सिरदर्द (64.7%)
  • मांसपेशियों में दर्द (61.5%)
  • ठंड लगना (45.4%)
  • बुखार (15.5%)
  • मतली और उल्टी (23%)

स्पुतनिक वैक्सीन की खुराक

इस टीके की पहली और दूसरी खुराक के बाद स्पुतनिक वैक्सीन डोज इंटरवल कितना होना चाहिए, इस बारे में लेख में विस्तार से बताया गया है। इस दवा की पहली खुराक के बाद 21 दिन यानि 3 हफ्ते का गैप देना अनिवार्य है। स्पुतनिक वैक्सीन की खुराक के बीच 21 दिन का अंतर आवश्यक है। इस दवा का उपयोग केवल 18 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों पर ही किया जाना है।

यह भी पढ़ें…

PUBG 1.5 अपडेट-डाउनलोड करें APK फाइल+ओबीबी, फीचर्स, पैच

ट्रक में छिपाकर ले जा रहे थे डेढ़ करोड़ से अधिक का गांजा । police caught ganja

पुर्व मंत्री सज्जनसिंह वर्मा ने कैलाश विजयवर्गीय को कहा रावण का अवतारी

महाकाल मंदिर में नेताशाही, आधे घंटे देरी से हुई भस्म आरती

प्रभार बदलते ही अपर आयुक्त ने भी बदला रूख…

शराब दुकानों के बाहर खड़े वाहन पर चोरों की नजर

ये भी पढ़े  स्वास्थ्यकर्मियों को भीख मांगता देख आश्चर्य में पड़े लोग

ऑनलाइन करने होेंगे भगवान नागचंद्रेश्वर के दर्शन

Ujjain-बदमाशों की गैंग बना रही थी बैंक डकैती की योजना

शराबी ने डायल 100 के कांच फोड़े, आधा दर्जन धाराओ में केस दर्ज

उज्जैन पुलिस की इस कार्रवाई से टूट गई बदमाशों की कमर

Video-मंडी निरीक्षक ने हम्माल से मांगी 8 हजार की रिश्वत, लोकायुक्त ने दबोचा

व्हाट्सऐप से डाउनलोड करे कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.