तड़का खास

7वां वेतन आयोग केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आ गई एक और गुड न्यूज

7वां वेतन आयोग लेटेस्ट न्यूज -बेसिक वेतन में हो सकता है 8000 रुपए का इजाफा

7वां वेतन आयोग : केन्द्रीय कर्मचारियों (Central government employees) के लिए एक ओर अच्छी खबर आई है। अब महंगाई भत्ता (Dearness allowance), HRA, TA, प्रोमोशन मिलने के बाद अब कर्मचारियों को एक और गिफ्ट मिल सकता है। साल 2022 में केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन (CG employees salary)  में जबरदस्त इजाफा हो सकता है। सूत्रों का दावा है कि केंद्र और राज्य कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) बढ़ाया जा सकता है। फिटमेंट बढ़ने के साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों के बेसिक वेतन में (Basic Salary) में बहुत अच्छी बढ़ोतरी हो सकती है।

यह भी पढ़े ..7वां वेतन आयोग डबल बोनान्जा । केन्द्रीय कर्मचारियों को होली के पहले मिल सकती है गुड न्यूज

गौरतलब है कि केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों की लंबे समय से मांग है कि उनके फिटमेंट फैक्टर को 2.57 गुना से बढ़ाकर 3.68 गुना किया जाए। सूत्रों का दावा है  केन्द्रीय कर्मचारियों की इस मांग पर सरकार विचार कर रही है। लेकिन, यूपी चुनाव होने की वजह आचार संहिता के चलते इसमें थोड़ी देरी की बात की जा रही है। लेकिन, उम्मीद है कि मार्च का महीना केंद्रीय कर्मचारियों के लिए जबरदस्त फायदे वाला हो सकता है। होली के तोहफे के रूप में उनके फिटमेंट फैक्टर पर फैसला हो सकता है।

यह भी पढ़े ..

बेसिक वेतन में हो सकता है 8000 रुपए का इजाफा

सरकार अगर केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर (Central govt employee Fitment factor) को लेकर फैसला करती है तो उनका बेसिक वेतन में सीधे तौर पर बढोतरी होगी। दरअसल, फिटमेंट फैक्टर बढ़ने के साथ ही न्यूनतम वेतन में बढोतरी हो जाएगी। कर्मचारियों को अभी 2.57 फिटमेंट फैक्टर के आधार पर वेतन (Fitment factor Salary) दिया जा रहा है। जिसे बढ़ाकर अब 3.68 किया जा सकता है। अगर ऐसा हुआ तो कर्मचारियों की न्यूनतम वेतन (Minimum Salary) में 8 हजार रुपए की बढोतरी होगी। मतलब अभी तक 18 हजार रुपए मिलने वाली सैलरी बढ़कर 26 हजार रुपए हो जाएगी।

ये भी पढ़े  10 March 2023 Rashifal मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु सहित पढ़िए 12 राशियों का राशिफल

यह भी पढ़े ..

3 गुना करने पर विचार

केन्द्रीय सरकार के एक तबके का ये भी मानना है कि न्यूनतम वेतन (Minimum salary under 7th CPC) को सीधे 3.68 गुना न बढ़ाकर 3 गुना किया जा सकता है। 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार, सरकार फिटमेंट फैक्टर को 3 गुना कर सकती है। फिटमेंट फैक्टर 3 गुना होने पर कर्मचारियों की बेसिक पे 18 हजार रुपए से बढ़कर 21 हजार रुपए हो जाएगी। मतलब इसमें 3 हजार रुपए की बढोतरी होगी।

कैबिनेट सचिव के साथ हुई थी बैठक

केन्द्रीय कर्मचारी यूनियन का यह तर्क है कि सरकार कर्मचारियों की मांग को नजरअंदाज नहीं कर रही है। बल्कि, एक विकल्प खोजा जा रहा है। कैबिनेट सचिव से कर्मचारियों यूनियन की बैठक पहले ही हो चुकी है। जिसमें उन्हें आश्वासन भी मिला था। सूत्रों का दावा है कि सरकार अब फिटमेंट फैक्टर की तरफ ज्यादा ध्यान दे रही है।

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी अलर्ट, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.