उज्जैन तड़का

7 साल से बंद रेलवे ट्रेक पर अभी नहीं दौड़ेगी ट्रेन

कोरोना संक्रमण की चपेट में आया उज्जैन-फतेहाबाद रेलवे ट्रेक

कोरोना संक्रमण का असर आम जनता के साथ रेलवे पर भी पड़ा है। यहीं कारण है कि पूरी तरह से तैयार हो चुके फतेहाबाद रेलवे ट्रेक पर ट्रेन चलने में अभी भी बहुत समय लग सकता है। अधिकारियों का कहना है कि लॉकडाउन के कारण अभी यथा स्थिति ही रहेगी।

उज्जैन। Thu-03 Jun 2021

उज्जैन-फतेहाबाद गेज परिवर्तन का काम पूरा होने के बाद भी इस रूट पर ट्रेनों का संचालन शुरू नहीं किया जा सका है। रेल अधिकारियों ने कोरोना संक्रमण और लाकडाउन जैसी स्थिति को देखते हुए इस मार्ग को फिलहाल अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया है।

उज्जैन-इंदौर व्हाया फतेहाबाद जाने वाली मीटर गेज ट्रेन को बंद हुए 7 साल से अधिक का समय बीत चुका है। मीटर गेज लाईन से परिवर्तित कर लाईन को ब्राडगेज कर दिया गया है। लेकिन अभी भी उक्त रूट पर ट्रेन का संचालन शुरू नहीं हो सका है। रेल अधिकारियों के अनुसार फिलहाल इस रूट पर यात्री गाड़ियों के संचालन के लिए लंबा इंतजार करना होगा। बता दें की वर्ष 1879-80 में इस रूट पर पहली ट्रेन चली थी। इसके बाद वर्ष 2014 में इस मार्ग पर चलने वाली मीटरगेज ट्रेनों को बंद कर दिया गया था। नवंबर 2017 गेज परिवर्तन का काम शुरू हुआ था, जो हाल ही में पूरा हुआ है। इसमें 250 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।

ग्रामीण हो रहे परेशान

उज्जैन-फतेहाबाद के बीच मीटरगेज ट्रेनों का संचालन वर्ष 2014 में बंद कर दिया गया था। तभी से गेज परिवर्तन की मांग उठने लगी थी। वर्ष 2017 में गेज परिवर्तन काम को मंजूरी मिली थी। हाल में 11 फरवरी को इस मार्ग पर सीआरएस ने निरीक्षण किया था। मगर लोकार्पण कार्यक्रम नहीं होने के कारण यात्री गाड़ियों का संचालन अटका पड़ा है। जिसके चलते अभी भी उक्त रूट पर आने वाले गांव के लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि गेज परिवर्तन होने के बाद से ही सामान्य रूप से ट्रेनों का संचालन किए जाने की प्रक्रिय चल रही थी।

शुरू होगा रतलाम इंदौर ट्रेक

रेलवे प्रशासन ने एक माह पूर्व रतलाम-फतेहाबाद-इंदौर रेल मार्ग को भी कोरोना संक्रमण के कारण बंद कर दिया था। इस मार्ग पर भी रेलवे न तो यात्री गाड़ी चला रहा था और ना ही मालगाड़ी। इस मार्ग के सभी स्टेशन मास्टरों को दूसरी जगह भेज दिया गया था। बुधवार से फिर से इस मार्ग पर टेस्टिंग शुरू कर दी गई है। सिग्नल, पटरियां व अन्य जांच के बाद दो-तीन दिनों में ट्रेनों का संचालन फिर से शरू किया जा रहा है।

इनका कहना है…

उज्जैन-फतेहाबाद रेल मार्ग फिलहाल पूरी तरह बंद है। उक्त ट्रेक पर मालगाड़ियों का संचालन भी बंद कर दिया गया है। शुरू करने को लेकर अभी तक किसी भी प्रकार के निर्देश नहीं मिले है। रतलाम-फतेहाबाद-इंदौर रेल मार्ग को दो-तीन दिनों में फिर से शुरू कर दिया जाएगा।

विनित गुप्ता, डीआरएम रतलाम मंडल

 

उज्जैन के ठेकेदार को लाखों का चूना लगाकर भागी युवती

Video-हादसे में भाई-बहन की मौत, माता-पिता शव लेकर भागे  

वैक्सीनेशन में उज्जैन ने बताया रिकार्ड, इतने लोगों को वैक्सीन

अपनी इस गलती के कारण सांसद ने कटवाया खुद का चालन

महाकाल मंदिर में खुदाई के दौरान मिले प्राचिन मंदिर के अवशेष

अनलॉक से पहले कलेक्टर एवं एसपी ने ली बैठक, यह दिए निर्देश

स्वास्थ्य केन्द्र के डॉक्टर का फोटो वायरल, जांच के आदेश

नदी किनारे बन रही थी कच्ची शराब पुलिस ने मारी दबिश

बोहरा व्यापारी के घर सनसनी खेज चोरी की वारदात

रात में जब डॉक्टर के घर में घुसा सांप, इस तरह पकड़ा

डायग्नोस्टिक लैब पर अवैध वसूली, एसडीएम ने मारा छापा

शहर में बिक रही राजस्थान की टैट्रा पैक शराब

जमीन से खोदकर निकाली कच्ची शराब, आरोपी फरार

Tags

Related Articles

Back to top button