बैंकिंग & फाइनेंस

7th Pay Commission DA Hike केंद्रीय कर्मचार‍ियों के ल‍िए नए साल से पहले आई खुशखबरी, बढ़ेगा महंगाई भत्‍ता

7th Pay Commission DA Hike 65 लाख कर्मचारियों का नए साल में जनवरी में होने वाला डीए हाईक का रास्‍ता लगभग साफ है

7th Pay Commission DA Hike अगर आप खुद या आपके परिवार में कोई केंद्र सरकार का कर्मचारी है तो नए साल में उनके लिए बड़ी खुशखबरी का इंतजार है। जी हां, श्रम मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के आधार पर जनवरी में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का रास्ता साफ हो गया है. नए साल से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी का रास्ता साफ हो गया है. श्रम मंत्रालय द्वारा अगस्त के लिए AICPI इंडेक्स के आंकड़े जारी किए गए हैं।

ये भी पढ़े हैरान हो गए आनंद महिंद्रा, इसे साइकिल कहें या 6 सीटर इलेक्ट्रिक बाइक?

इंडेक्स में होगी बढ़ोतरी

7th Pay Commission DA Hike सितंबर 2022 की तुलना में अक्टूबर के एआईसीपीआई इंडेक्स में 1.2 अंकों की बढ़ोतरी हुई है। अक्टूबर में यह बढ़कर 132.5 के स्तर पर पहुंच गया है, जबकि सितंबर में यह 131.3 प्रतिशत था। इससे पहले अगस्त में यह आंकड़ा 130.2 अंक था। जुलाई से इसमें लगातार इजाफा हो रहा है। इसके लगातार बढऩे से 65 लाख कर्मचारियों का नए साल पर जनवरी में होने वाले डीए बढ़ोतरी (महंगाई भत्ता) का रास्ता लगभग साफ हो गया है। इसके आधार पर कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी तय है.

ये भी पढ़े शादी में बिना बुलाए पंहुचा MBA छात्र, पकड़ाया तो धुलवाए बर्तन, वीडियो वायरल

डीए कितना बढ़ेगा

7th Pay Commission DA Hike जुलाई के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 38 फीसदी हो गया था. अब इसे फिर से 4 फीसदी बढ़ाने के बाद यह बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगा. इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों के वेतन में खासा इजाफा होगा। आपको बता दें कि सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत केंद्रीय कर्मचारियों का डीए (DA Hike) साल में दो बार बढ़ाया जाता है. जनवरी 2022 और जुलाई 2022 का डीए घोषित किया गया है। अब जनवरी 2023 के डीए की घोषणा की जाएगी।

ये भी पढ़े  जानिए Claiming Process Insurance कंपनियों कर रही परेशान, तो ऐसे करें उनकी शिकायत

ये भी पढ़े महिला ने हनुमान जी को सौंप दी 1 करोड़ की संपत्ती, पति-बेटों से थी परेशान

डेटा कौन जारी करता है?

7th Pay Commission DA Hike आपको बता दें कि AICPI इंडेक्स के आधार पर तय होता है कि महंगाई भत्ते में कितनी बढ़ोतरी की जाएगी? श्रम मंत्रालय द्वारा हर महीने के अंतिम कार्य दिवस को अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (एआईसीपीआई) के आंकड़े जारी किए जाते हैं। यह इंडेक्स 88 केंद्रों और पूरे देश के लिए तैयार किया गया है।

वाट्सऐप पर जुड़िये हमारे साथ

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी अलर्ट, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

दीपक भारती

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया में पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.