तड़का खास

7th pay commission hindi सेंट्रल कर्मचारियों के लिए खुश खबर- अब डीए के साथ मिलेगा TA का लाभ

7th pay commission hindi केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद दूसरे अलाउंस का भी मिलेगा फायदा

7th pay commission hindi केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का तोहफा मिला है. लेकिन, उनके वेतन में केवल महंगाई भत्ता (डीए) नहीं दिया जाता है। अन्य भत्तों को भी वेतन भाग में शामिल किया जाता है। इन्हीं में से एक है यात्रा भत्ता। सरकारी कर्मचारियों को उनकी यात्रा के लिए भत्ता दिया जाता है। यह वेतन का हिस्सा है और इसमें लगातार संशोधन होता रहता है। डीए में बढ़ोतरी का असर टीए पर भी दिख रहा है। हाल ही में महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी की गई है।

ये भी पढ़ें-

टीए की गणना कैसे की जाती है?

वेतन मैट्रिक्स स्तर के आधार पर यात्रा भत्ता को 3 श्रेणियों में बांटा गया है। शहरों और कस्बों को दो श्रेणियों में बांटा गया है। यह वर्गीकरण नगरों की जनसंख्या के आधार पर किया गया है। पहली श्रेणी – उच्च परिवहन भत्ता शहर का है और अन्य शहरों को अन्य की श्रेणी में रखा गया है। गणना का सूत्र कुल परिवहन भत्ता = टीए + [(टीए x डीए%)\/100] है।

किसे कितना यात्रा भत्ता मिलता है?

महंगाई भत्ता 34 फीसदी होने पर यात्रा भत्ता बढ़ सकता है. हालांकि अभी तक सरकार ने इस पर कोई अंतिम फैसला नहीं लिया है। टीपीटीए शहरों में लेवल 1-2 के लिए टीपीटीए 1350 रुपये, लेवल 3-8 कर्मचारियों के लिए 3600 रुपये और इससे ऊपर के लेवल 9 के लिए 7200 रुपये है। किसी एक श्रेणी के कर्मचारियों को मिलने वाले परिवहन भत्ते की दर समान है। बस उन्हें जो DA मिलता है वो उसमें जुड़ जाता है.

ये भी पढ़े  7th pay commission latest update news सेन्ट्रल एम्प्लाइज के लिए खुशखबरी! अब होगा हजारो का फायदा

लेवल 9 और उससे ऊपर के कर्मचारियों को उच्च परिवहन भत्ता वाले शहरों के लिए परिवहन भत्ता और 7,200 रुपये का डीए मिलता है। अन्य शहरों के लिए यह भत्ता 3,600 रुपये और डीए है। इसी तरह लेवल 3 से 8 तक के कर्मचारियों को 3,600 प्लस डीए और 1,800 प्लस डीए मिलता है। लेवल 1 और 2 की बात करें तो इस कैटेगरी के लिए 1,350 रुपये प्लस महंगाई भत्ता प्रथम श्रेणी के शहरों के लिए उपलब्ध है, जबकि अन्य शहरों के लिए 900 रुपये प्लस डीए मिलता है।

ये भी पढ़ें-नॉमिनेशन में नहीं जोड़ा पत्नी का नाम तो उलझ सकता है EPS पेंशन का पैसा

कौन से 19 शहर प्रथम श्रेणी में आते हैं?

केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले यात्रा भत्ते के मामले में 19 शहरों को ए कैटेगरी में रखा गया है. इनमें दिल्ली, अहमदाबाद, बैंगलोर, चेन्नई, कोयंबटूर, गाजियाबाद, ग्रेटर मुंबई, हैदराबाद, इंदौर, जयपुर, कानपुर, कोच्चि, कोलकाता, कोझीकोड, लखनऊ, नागपुर, पटना, पुणे और सूरत शहर शामिल हैं। बाकी शहरों को अन्य की श्रेणी में रखा गया है।

कार वाले लोगों को कितना TA मिलता है?

ऐसे कर्मचारी जिन्हें कार की सुविधा मिली है, उन्हें 15,750 रुपये + डीए प्रति माह का भुगतान किया जाता है। पे लेवल 14 और उससे ऊपर के पे ग्रेड वाले कर्मचारियों के लिए कार की सुविधा उपलब्ध है।

WhatsApp पर जुड़िए हमारे साथ

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी अलर्ट, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

ये भी पढ़े  7वां वेतन आयोग डबल बोनान्जा । केन्द्रीय कर्मचारियों को होली के पहले मिल सकती है गुड न्यूज

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.