तड़का खास

ABG शिपयार्ड लिमिटेड के फाउंडर और चेयरमैन, घोटाला, मुख्यालय, कंपनी का इतिहास

ABG शिपयार्ड लिमिटेड 8 बैंकों के साथ 22842 करोड़ रुपए की धोखाधडी

ABG शिपयार्ड लिमिटेड के फाउंडर और चेयरमैन, घोटाला, मुख्यालय, कंपनी का इतिहास कंपनी का कार्य, कब से शुुरू हुई इन हिंदी 8 बैंकों के साथ 22842 करोड़ रुपए की धोखाधडी

एबीजी शिपयार्ड लिमिटेड पर बैंकिंग इतिहास में सबसे बड़ा घोटाले का आरोप लगा है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की शिकायत के सीबीआई ने एबीजी शिपयार्ड और उसके तत्कालीन अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक ऋषि कमलेश अग्रवाल सहित 8 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है। आरोप है कि उन्होने 8 बैंकों के साथ 22842 करोड़ रुपए की धोखाधडी की है। एबीजी शिपयार्ड लिमिटेड जहाज निमार्ण और मरम्मत का काम होता है। उक्त शिकायत के बाद कंपनी के बारे में कई लोगों कंपनी के बारे में अधिक जानकारी पाना चाहते है। अगर आप एबीजी शिपयार्ड लिमिटेड के बारे में जानकारी पाना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़े..

यह भी पढ़े ..

ऋषि अग्रवाल-Founder and Chairman of ABG Group

ऋषि अग्रवाल पहली पीढ़ी के उद्यमी और ABG समूह के संस्थापक और अध्यक्ष हैं। उन्हें जहाजों और जहाज निर्माण का बेहद शौक है। ऋषि अग्रवाल के नेतृत्व में, एबीजी शिपयार्ड ने मैग्डाला शिपयार्ड प्राइवेट लिमिटेड का अधिग्रहण करके मामूली शुरुआत के साथ जहाज निर्माण और मरम्मत का व्यवसाय शुरू किया है। लिमिटेडABG शिपयार्ड लिमिटेड भारत का सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का शिपयार्ड है। कंपनी के पास दुनिया भर में संतुष्ट ग्राहक आधार है। उनके पास निर्माण प्रक्रिया है जो विश्व स्तरीय मानकों के अनुरूप है और यार्ड को आईएसओ 9001:2000 के लिए डीएनवी द्वारा प्रमाणित किया गया है। वे डीजल इलेक्ट्रिक डायनेमिक जहाजों का उत्पादन करने वाले पहले हैं, जो सभी एल्यूमीनियम जेट चालित शिल्प प्रदूषण नियंत्रण जहाजों का उत्पादन करते हैं।

ये भी पढ़े  ujjain-CBI अधिकारी बनकर आए बदमाशों ने ठगे सोने आभूषण

कम्पनी मुख्यालय-ABG Shipyard Limited Headquarters

ABG शिपयार्ड लिमिटेड का अपना पंजीकृत कार्यालय और यार्ड गुजरात राज्य के सूरत में स्थित है। इसके अलावा इसका मुख्यालय मुंबई में है। कंपनी के शिपयार्ड में 4500 टन साइड ट्रांसफर सुविधाओं की लिफ्ट क्षमता वाली ‘शिप-लिफ्ट सुविधा’ सहित अत्याधुनिक विनिर्माण सुविधाएं हैं। सीएनसी प्लाज्मा कटिंग मशीन बेंडिंग रोल्स हाइड्रोलिक प्रेस कोल्ड शीयरिंग मशीन फ्रेम बेंडिंग मशीन और स्टील प्रोसेसिंग मशीनरी। शिपयार्ड में ब्लास्टिंग शॉप और फैब्रिकेशन शॉप भी है जो 150 ७ 30 एम के 4 बे में 20ळ ईओटी क्रेन से सुसज्जित है।

यह भी पढ़े …

ऐसे बनी देश की बड़ी कम्पनी -History of ABG Shipyard

ABG शिपयार्ड लिमिटेड एबीजी समूह की प्रमुख कंपनी को वर्ष 1985 में मगदला शिपयार्ड प्राइवेट लिमिटेड के रूप में शामिल किया गया था। जहाज निर्माण और जहाज मरम्मत व्यवसाय करना। वर्ष 1990 में कंपनी ने अपना पहला जहाज दिया। वर्ष 1991 से 15 वर्षों की अवधि में कंपनी ने दुनिया भर में संतुष्ट ग्राहक आधार के साथ भारत में सबसे बड़े निजी क्षेत्र के जहाज निर्माण यार्ड का दर्जा हासिल किया है।

कंपनी को मिला पहला घरेलु ऑडर

वर्ष 1993 में कंपनी को 4 मिनी के निर्माण का अपना पहला बड़ा घरेलू ऑडर मिला। विक्रम इस्पात के लिए थोक वाहक। वर्ष 1994 में उन्हें अपना पहला निर्यात ऑडर मिला। साथ ही उन्होंने वर्ष के दौरान अद्वितीय जहाज-उठाने की सुविधा शुरू की। वर्ष 1995 में कंपनी को पब्लिक लिमिटेड कंपनी में बदल दिया गया। वर्ष 2000 में कंपनी को 2 इंटरसेप्टर नावों के लिए भारतीय तटरक्षक बल से पहला सरकारी आदेश मिला। वर्ष 2001 में उन्होंने गल्फ/मिड ईस्ट मार्केट में प्रवेश किया।

ये भी पढ़े  Haryana में education वॉलंटियर्स की होने वाली है बल्ले-बल्ले, मानदेय में होगा बड़ा इजाफा

वर्ष 2004 में कंपनी ने 120000 dwt और 250 मीटर लंबाई तक के जहाजों के उत्पादन के लिए अपने बड़े विस्तार की शुरूआत की। वर्ष 2005-06 के दौरान कंपनी ने अपने ग्राहकों को 5 जहाजों की सफलतापूर्वक सुपुर्दगी की। 22 जनवरी 2006 में कंपनी ने क्रॉसोशियन शिप रिपेयर लिमिटेड एफजेडई फुजैरा यूएई नामक एक छोटी जहाज मरम्मत इकाई का अधिग्रहण किया। वर्ष 2006-07 के दौरान कंपनी ने ग्राहकों को 6 जहाजों की आपूर्ति की।

यह भी पढ़े …7वां वेतन आयोग डबल बोनान्जा । केन्द्रीय कर्मचारियों को होली के पहले मिल सकती है गुड न्यूज

ABG शिपयार्ड को मिले कई पुरस्कार

पैसिफिक फर्स्ट शिपिंग पीटीई सिंगापुर एस्सार शिपिंग एंड लॉजिस्टिक्स साइप्रस से प्रतिष्ठित आॅर्डर मिले और उनके मौजूदा क्लाइंट्स व्रून ऑफशोर बी वी नीदरलैंड लैम्नाल्को लिमिटेड साइप्रस और गुजरात अंबुजा सीमेंट से अन्य रिपीट ऑडर मिले। मई 2007 में कंपनी ने गुजरात में मगदल्ला बंदरगाह पर विपुल शिपयार्ड के अधिग्रहण के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

अगस्त 2007 में अधिग्रहण पूरा हुआ और इस तरह विपुल शिपयार्ड कंपनी की एक साझेदारी फर्म बन गई। वर्ष 2007-08 के दौरान कंपनी ने ग्राहकों को सफलतापूर्वक 6 जहाजों की डिलीवरी की। कंपनी को प्रीशियस शिपिंग पब्लिक कंपनी लिमिटेड थाईलैंड बेरीडेरंग्सजेससेलशाफ्ट एच वोगेमैन जीएमबीएच एंड कंपनी केजी जर्मनी से प्रतिष्ठित ऑडर प्राप्त हुए। उन्हें मौजूदा ग्राहक एस्सार शिपिंग एंड लॉजिस्टिक्स साइप्रस से भी बार-बार ऑडर मिले।

109 जहाजों की डिलीवरी

मार्च 2008 में कंपनी ने सहायक कंपनी क्रॉसोसियन शिप रिपेयर लिमिटेड FZE UAE में अपना निवेश बेच दिया और इस तरह क्रॉसोशियन शिप रिपेयर लिमिटेड एक सहायक कंपनी नहीं रह गई। वर्ष 2008-09 के दौरान कंपनी ने कुल मिलाकर 6 (छह) जहाजों को सफलतापूर्वक वितरित किया। कंपनी द्वारा अब तक 109 जहाजों की डिलीवरी की गई है। उन्हें एस्सार आॅयलफील्ड्स सर्विसेज लिमिटेड मॉरीशस से 2 जैकअप ड्रिलिंग रिग के निर्माण के लिए एक प्रतिष्ठित ऑडर मिला है। अप्रैल 2008 में कंपनी ने दहेज इकाई में अपना परिचालन शुरू किया और दिसंबर 2008 में उन्होंने दहेज रिग बिल्डिंग यार्ड में रिग का निर्माण शुरू किया।

ये भी पढ़े  Diabetes Update पैरों में दिखाई दे ये 3 लक्षण, तो भूलकर भी हल्के में न लें, नहीं तो होगी परेशानी

जून 2008 में कंपनी को सीलियन शिपिंग से उप-समुद्री बहुउद्देश्यीय जहाजों की 3 इकाइयों के निर्माण के लिए एक प्रतिष्ठित ऑडर मिला। Toisa Ltd की ओर से Ltd. 20 अक्टूबर 2008 में कंपनी ने Eleventh Land Developers Pvt Ltd को अपनी सहायक कंपनी बनाया। कंपनी दहेज में एक शिप-लिफ्ट सिस्टम और शिप ट्रांसफर सिस्टम स्थापित कर रही है।

जिसका उपयोग आमतौर पर शिपयार्ड और रिगयार्ड द्वारा डॉकिंग और अनडॉकिंग जहाजों और रिग को लॉन्च करने के लिए किया जाएगा। कंपनी को उम्मीद है कि शिप-लिफ्ट और ट्रांसफर सिस्टम सहित दहेज रिग बिल्डिंग यार्ड मार्च 2010 तक पूरी तरह से चालू कर दिया गया। कंपनी वेस्टर्न इंडिया शिपयार्ड लिमिटेड को गोवा पोर्ट पर स्थित एक बीएसई सूचीबद्ध कंपनी हासिल करने की प्रक्रिया में है जो पश्चिमी तट पर है।

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी अलर्ट, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.