तड़का खास

अमन गुप्ता की बायोग्राफी | फॅमिली, BoAt कंपनी, नेटवर्थ, क्वालिफिकेशन

शार्क टैंक इंडिया के जज अमन गुप्ता की बायोग्राफी, कैसे बनाई अरबों रुपए की BoAt कंपनी

अमन गुप्ता की बायोग्राफी उम्र, पत्नी ,शार्क टैंक इंडिया विक्किपीड़िया (Aman Gupta Biography in Hindi ,Age, Net worth, Height, Birth, Wife, Career, Boat Founder, Shark tank India )

अमन गुप्ता की बायोग्राफी -शार्क टैंक इंडिया के जज अमन गुप्ता Aman Gupta इंडियन इलेक्ट्रॉनिक ब्रांड बोट (BoAt ) के को-फाउंडर और मार्केटिंग डायरेक्टर है। सोनी टीवी पर आने वाले बहु चर्चित शो शार्क टैंक इंडिया के 7 जज में से एक है। अमन गुप्ता ने साल 2015 में बोट कंपनी की शुरूआत की थी। उनकी कंपनी हेडफोन, स्टीरियो, इयरफोन, ट्रैवल चार्जर, स्पीकर सहित बहुत सारे इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट बनाती है। बाजार में उनकी कंपनी की 27.3 प्रतिशत की हिस्सेदारी है। कोरोना काल के बाद भी उनकी कंपनी ने 500 करोड़ रुपए की आय अर्जित की थी।

यह भी पढ़े…घर बैठे प्राप्त करें निःशुल्क रुद्राक्ष – सद्गुरु ईशा रुद्राक्ष दीक्षा

साल 2013 में अमन गुप्ता Aman Gupta ने समीर अशोक मेहता के साथ मिलकर बुट की कस्टोडियन कंपनी, इमेज मार्केटिंग सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड को लॉन्च करने के लिए साझेदारी की थी। अमन गुप्ता ने पढ़ाई पूरी करने के बाद अलग-अलग सेटिंग्स में काम किया। उन्होने ऑडियो प्रोडक्ट पावर हाउस, हरमन इंटरनेशनल में इंडिया सेल्स के डायरेक्टर थे। अमन ने दो साल तक हेडफोन, स्पीकर, ट्रैवल चार्जर आदी बेचे।

इन दो सालों में लोकल सेल्स में 10 करोड़ रुपए की कमाई की। दिल्ली विश्वविद्यालय से व्यवसाय में गे्रज्युएशन किया। इसके पहले की पढ़ाई उन्होने दिल्ली पब्लिक स्कूल में की थी। शार्क इंडिया शो में आने के बाद अपने व्यवसाय की तरह अमन गुप्ता इंडियन टेलीविजन पर भी छा गए। हम आपको अमन गुप्ता के जन्म, उम्र, परिवार, शिक्षा, करियर, कुल नेटवर्थ के साथ बायोग्राफी के बारे में बताने जा रहे है। हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

Aman Gupta Wikipedia and Biography in Hindi-जीवन परिचय

नाम (Name) अमन गुप्ता
जन्मदिन (Birthday) 4 मार्च 1984
उम्र (Age ) 40 साल (साल 2022 )
जन्म स्थान (Birth Place) नई दिल्ली, भारत
स्कूल (School ) दिल्ली पब्लिक स्कूल, आरके पुरम, नई दिल्ली
कॉलेज (Collage ) • शहीद भगत सिंह कॉलेज (एम) (1998-2001)
• द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (1999-2002)
• इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (2010-2011)
• नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी – केलॉग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट (2011-2011)
शिक्षा  (Educational ) • वाणिज्य स्नातक (ऑनर्स)
• चार्टर्ड एकाउंटेंट, लेखा और वित्त
• एमबीए
• एमबीए
प्रसिद्दि (Famous For ) शार्क टैंक इंडिया के जज
BoAt . के सह-संस्थापक
गृह नगर (Hometown) नई दिल्ली, भारत
धर्म (Religion) हिन्दू
जाति (Cast ) बनिया
लम्बाई (Height) 5 फीट 8 इंच
आँखों का रंग (Eye Color) काला
बालो का रंग( Hair Color) काला
पेशा (Occupation) भारतीय उद्यमी
वैवाहिक स्थिति Marital Status विवाहित
शादी की तारीख (Marriege Date ) साल 2008
राशि (Zodiac) मीन राशि
   

Aman Gupta Age BoAt -अमन गुप्ता का जन्म 

साल 16 अगस्त 1984 को अमन गुप्ता का जन्म दिल्ली में हुआ था। अमन गुप्ता की मां का नाम ज्योति कोचर गुप्ता हैं, जबकि पिता का नाम नीरज गुप्ता हैं। अमन गुप्ता का एक भाई भी है जिसका नाम अनमोल गुप्ता है। उनका परिवार शुरूआत से ही दिल्ली में रह रहा है। अमन गुप्ता ने साल 2008 में प्रिया डागर से शादी की थी। अमन की दो बेटियां मिया और अदा गुप्ता है।

ये भी पढ़े  PM Awas Yojana 2022 MP के सुधीर जैन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भेजा पत्र- कही ये बात

यह भी पढ़े…ऋषि नित्य प्रज्ञा का निधन, ऋषि नित्य प्रज्ञा का सही नाम, जन्म दिनांक, परिवार और जीवन परिचय

Aman Gupta Qualification -प्रारंभिक शिक्षा

अमन गुप्ता की बायोग्राफी | फॅमिली, BoAt कंपनी, नेटवर्थ, क्वालिफिकेशन

अमन गुप्ता की प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली पब्लिक स्कूल, आरके पुरम और डीपीएस से पूरी की। इसके बाद उन्होंने 1998 में शहीद भगतसिंह कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय में बी.कॉम में प्रवेश लिया। कॉलेज में पढ़ाई के दौरान ही अमन गुप्ता के पिता ने उन्हे चार्टर्ड एकाउंटेंट बनने का सुझाव दिया था। इसके लिए उन्होने साल 1999 में आईसीएआई सीए पाठ्यक्रम में एडमिशन भी लिया। कुछ ही समय बाद अमन की इसमें रूचि नहीं रही।

इसके बावजूद उन्होंने साल 2000 में सीए पूरा किया और भारत के सबसे कम उम्र के सीए बन गए। सीए बनने के बाद अमन ने सिटी बैंक के साथ काम किया। यहां पर 2005 में एक असिस्टेंट मैनेजर के रूप में भी काम किया। इसके बाद अमन ने अपने पिता के साथ मिलकर एक नई कंपनी बनाई। जिसका नाम एडवांस्ड टेलीमिडिया प्राइवेट लिमिटेड था।

अमन गुप्ता कंपनी के सीईओ और को-फाउंडर थे। कंपनी में ज्याद कुछ नहीं कर पाए। इसके बाद उनकी पत्नी ने उन्हें एमबीए करने का सुझाव दिया। साल 2010 में, अमन ने एमबीए के लिए इंडियन स्कूल बिजनेस में एडमिशन लिया। अमन एक्सचेंट स्टूडेंट के रूप में एमबीए जनरल एमजीएमटी एण्ड मार्केटिंग में केलॉग ग्रेजुएट स्कूल ऑफ मैनेजमेंट के पूर्व छात्र भी रहे।

Aman Gupta Wife फॅमिली

माता का नाम (Mother) ज्योति कोचर गुप्ता
पिता का नाम (Father) नीरज गुप्ता
भाई का नाम (Brother ) अनमोल गुप्ता
बहन (Sisters) नेहा गुप्ता
पत्नी (Wife ) प्रिया डागर
बेटियों के नाम (Daughter ) अदा गुप्ता  ,मिराया

Aman Gupta Career –


1- मार्च 2003 से अगस्त 2005 तक अमन गुप्ता ने सिटी बैंक में बतौर असिस्टेंट मैनेजर के रूप में अपना करियर शुरू किया था।

ये भी पढ़े  Madhya Pradesh विधानसभा चुनाव में दम झोंक रही Samajwadi Party, चुनाव के लिये जारी किये ये 'पक्के वादे'

2-अमन गुप्ता ने सितंबर 2005 से मार्च 2010 तक एडवांस्ड टेलीमीडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के को-फाउंडर के रूप में काम किया।

3- अमन गुप्ता ने जून 2011 से फरवरी 2012 तक केएमपीजी में वरिष्ठ प्रबंधन सलाहकार के रूप में काम किया।

4- मार्च 2012 से दिसंबर 2013 तक अमन गुप्ता ने सैमसंग मोबाइल कंपनी, हरमन इंटरनेशनल में भारत के सेल्स डायरेक्टर के रूप में काम किया।

5- साल 2014 अप्रैल में अमन ने इमेजिन मार्केटिंग की सह-स्थापना की।

6- जनवरी 2016 में समीर मेहता के साथ मिलकर अमन गुप्ता ने बोट (BoAt) की सह-स्थापना की। वर्तमान में वे इसके सीईओ के रूप में कार्यरत हैं।

यह भी पढ़े…कच्चा बादाम सॉन्ग के सिंगर भुबन बादयकर कैसे बदली एक गाने ने जिन्दगी

Aman Gupta की BoAt Company

समीर मेहता और अमन गुप्ता ने बोट (BoAt) कंपनी की स्थापना की। बुट एक ऐसी कंपनी है जिसने बोरिंग से दिखने वाले आॅडियो प्रोडक्ट को फैशनेबल रूप देकर दुनिया के सामाने पेश किया। पहले दो साल के लिए कंपनी ने मोबाइल फोन के इयरफोन, हेडफोन के साथ ही स्पीकर, टैवल चार्जर और प्रीमियम रग्ड केबल मार्केट में बेचे।

Aman Gupta की कंपनी बोट (BoAt) की शुरूआत

समीर मेहता और अमन गुप्ता ने BoAt की सह-स्थापना की, जो एक ऐसी कंपनी है जो फैशनेबल आॅडियो उत्पादों का कारोबार करती है। पहले दो वर्षों के लिए, कंपनी ने इयरफोन, हेडफोन, स्पीकर, ट्रैवल चार्जर और प्रीमियम रग्ड केबल बेचे। बुट ने 10 हजार कवर्स के साथ ही मजबूत ब्रेडेड केबल को लॉन्च किया। जिसकी कीमत मात्र 1500 रुपए थी। यह प्रोडक्ट ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन पर सबसे अधिक बिकने वाला प्रोडक्ट बन गया।

ये भी पढ़े  Anurag Thakur ने इसका कारण दिया: भारतीय जनता पार्टी (BJP) क्यों विधायक और मंत्री को विधायक चुनावों में उम्मीदवार बनाती है, इसका कारण क्या है?

यह भी पढ़े…जो राम को लाए है हम उनको लाएंगे, गीत बनाएगा यूपी में BJP की सरकार

Aman Gupta Net worth -BoAt कंपनी की कमाई 

अमन गुप्ता की बायोग्राफी | फॅमिली, BoAt कंपनी, नेटवर्थ, क्वालिफिकेशन

साल 2017 BoAt कंपनी ने 27 करोड़ की सेल्स की थी। जबकि 2018 में 108 करोड़ की सेल्स करके मार्केट पर कब्जा जमा लिया। हर दिन BoAt ने 6 हजार से अधिक इकाईयां बेची, जिसमें हर मिनट चार टीमें बेची गई। इसी तरह कंपनी की साल 2020 में रिकार्ड तोड़ बिक्री 500 करोड़ रुपए का पार कर गई। यह ब्रिकी साल 2019 की तुलना में 108.8 प्रतिशत अधिक रही। कंपनी 1.5 से 2 अरब डॉलर के वैल्यूएशन पर अपना आईपीओ लाने की तैयारी कर रही है।

कंपनी में बतौर सीएमओ अमन गुप्ता की सालाना आय 42 करोड रुपए है। वर्तमान में कंपनी के पास 5 हजार रिटेल आउटलेट और 20 वितरक हैं। प्रति साल चार मिलियन के हिसाब से हर दिन 10 हजार से अधिक युनिट बेची जा रही है। कंपनी के पास 20 मिलियन भारतीयों का विश्वास है, जिसमें अमेजन और फ्लिपकार्ट की बिक्री का लगभग 80 प्रतिशत हिस्सा है। भारत में BoAt ने एप्पल और सैमसंग जैसी बड़ी कंपनियों को पछाड़ दिया है।

Aman Gupta शार्क टैंक इंडिया के जज  

सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले शार्क टैंक इंडिया शो के सात जजों में से अमन गुप्ता एक जर्ज है। शार्क टैंक इंडिया शो का पहला सेशन समाप्त हो चुका है। यह शो अमेरिकन बिजनेस रियलिटी शो को देखकर बनाया गया था। शार्क टैंक इंडिया एंत्रपिनियोर के बिजनेस को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से बनाया गया था। शो में गुप्ता ने न्यू इनोवेशन कर बाजार में क्रांति लाने वाले कई प्रोडक्ट में निवेश किया है।

FAQ

प्रश्न 1- कौन है अमन गुप्ता
उत्तर -अमन गुप्ता BoAt कंपनी के को-फाउंडर है

प्रश्न 2- अमन गुप्ता की सैलरी कितनी है
उत्तर -अमन गुप्ता 12 महीने की 40 करोड़ रुपए सैलरी

प्रश्न 3- अमन गुप्ता की सम्पति कितनी है
उत्तर -अमन गुप्ता के पास 710 करोड़ रुपए की सम्पति है

प्रश्न 4- अमन गुप्ता की कंपनी का किया नाम है
उत्तर -अमन गुप्ता की कंपनी का नाम BoAt है

प्रश्न 5- अमन गुप्ता किस शो के जज है
उत्तर -अमन गुप्ता शार्क टैंक इंडिया शो के सात जजों में से एक है

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी अलर्ट, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.