सिनेमा झलक

Article 370 movie 2024: मोदी की पसंदीदा फिल्म पर हुई करोड़ों की बारिश, जानिए क्या था टॉप सीक्रेट मिशन

Article 370 movie 2024, article 370 movie review, yami gautam movie, movie review in hindi, article 370 movie review twitter

Article 370 movie 2024: लोकसभा चुनावी सीजन में बड़े पर्दे पर 23 फरवरी 2024 को रिलीज हुई आर्टिकल 370 मूवी को देखकर हर कोई उस घटनाक्रम में खो गया। जब जम्मू कश्मीर से Article 370 movie 2024 हटाया गया। फिल्म में दमदार भूमिका निभाने वाली एक्ट्रेस Yami Gautam आईबी अधिकारी की भूमिका में शानदार अभिनय करती नजर आई है। जबकि प्रधानमंत्री की भूमिका में अरुण गोविंद ने एक बार फिर खुद को साबित कर दिया है।

द सर्जिकल स्ट्राइक फिल्म के डायरेक्टर Aditya Dhar ने सत्य घटना पर आधारित आर्टिकल 370 फिल्म का निर्माण किया है। जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाने के दौरान केंद्र से लेकर जम्मू कश्मीर में जो भी राजनीतिक उथल-पुथल मची उसे फिल्म के माध्यम से बखूबी बड़े पर्दे पर दिखाया गया है। यह फिल्म जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 को निरस्त करने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख दोनों को केंद्र शासित प्रदेश घोषित करने के प्रधानमंत्री के टॉप सीक्रेट फसलों पर आधारित है।

Article 370 Movie 2024 Story  

आर्टिकल 370 फिल्म की कहानी एक खुफिया अधिकारी जूनी हक्सर से शुरू होती है। जूनी हक्सर को आतंकवादी संगठन के युवा कमांडर बुरहान वाणी के ठिकाने के बारे में जानकारी मिलती है और वह उस मुठभेड़ में मार देती है। उक्त घटना के बाद कश्मीर घाटी में पत्थर बाजी शुरू हो जाती है और घटना का जिम्मेदार बताते हुए जूनी को दिल्ली स्थानांतरित कर दिया जाता है।

दूसरे घटनाक्रम में केंद्र सरकार अनुच्छेद 370 को निरस्त करने की दिशा में आगे बढ़ती है। पीएमओ सचिव राजेश्वरी स्वामीनाथन अपनी एक टीम का सीक्रेट गठन करती है। जिसके तहत कश्मीर में गोपनीय ऑपरेशन का नेतृत्व करने के लिए एक बार फिर से जूनी हक्सर को नियुक्त किया जाता है। फिल्म में जूनी हक्सर कश्मीर घाटी में शांति और एकता बनाए रखने के लिए स्थानीय नेताओं और उग्रवादियों द्वारा उत्पन्न परेशानियों से गुजरती है।

ये भी पढ़े  Rocket 61-62 Digimovieplex Web Series देखिये आशिक नौकर की कहानी 2022

Article 370 Movie 2024 Wikipedia

Movie Name Article 370 movie 2024
Release Date 23 February 2024
Language Hindi
Director Aditya Suhas Jambe
Cast Yami Gautam, Priyamani, Arun Govil
Genre A True Story
Author Aditya Suhas
Origin Country India
Platform CinemaHall
Rating 4 Star

कैसे हटाई गई धारा 370

बॉलीवुड मूवी अनुच्छेद 370 में भारत के इतिहास में घटी गई सबसे बड़ी घटनाओं में से एक है। केंद्र सरकार ने अनुच्छेद 370 हटाने से पहले कैसे जम्मू कश्मीर संविधान की जांच की और उसमें खामियों को पहचाना। जिसके माध्यम से धारा 370 हटाने में सहायता मिली। फिल्म में बताया गया है कि एक पुराने सरकारी पुस्तकालय से प्राप्त 1954, 1958 और 1965 के दस्तावेजों से महत्वपूर्ण चुका पता चला है। जिससे जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को काफी पहले ही हटाया जा सकता था।

किसने लिखी है धारा 370 मूवी की कहानी

अनुच्छेद 370/आर्टिकल 370 मूवी की कहानी आदित्य धर और मनोल ठाकुर ने मिलकर लिखी है। फिल्म का शानदार निर्देशन आदित्य सुभाष जांभले ने किया है। फिल्म में देशभक्ति की भावनाओं को बड़े पर्दे पर सफलतापूर्वक सोपा गया है। फिल्म देखकर हर कोई धारा 370 हटाने की प्रक्रिया और इसमें आई अड़चन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकता है।

फिल्म में दो मुख्य किरदार

फिल्म की कहानी मुख्य रूप से दो किरदारों जूनी हक्सर और पीएमओ सचिव राजेश्वरी स्वामीनाथन के चारों ओर घूमती है। जूनी हक्सर की भूमिका में यामी गौतम और पीएमओ सचिव राजेश्वरी स्वामीनाथन की भूमिका में Priyamani का फिल्म में जबरदस्त प्रदर्शन रहा है। जबकि प्रधानमंत्री की भूमिका में अरुण गोविल और गृहमंत्री की भूमिका में किरण करमाकर ने काफी प्रभावी अभिनय किया है। इसके अलावा कई महत्वपूर्ण कलाकार है जिन्होंने फिल्म में अपने अभिनय की छाप छोड़ी है

ये भी पढ़े  डिंग डाँग रैबिट वेब सीरीज गेस्ट हाउस में कपल के साथ भूत 2022

70 साल पुरानी गलती को सुधारा

आदित्य सुहास जांभले के निर्देशन में बनाई गई महत्वपूर्ण फिल्म आर्टिकल 370 का जन्म कैसे हुआ इसके बारे में फिल्म के आरंभ में एक्टर अजय देवगन की आवाज में पूरी जानकारी विस्तृत रूप से दी गई है। 70 साल पुरानी इस ऐतिहासिक गलती को सुधारने के लिए किस स्तर की सतर्कता और तैयारी की गई फिल्म उसे मामले में शानदार प्रदर्शन कर रही है।

क्या है इंटरवल के पहले की कहानी

फिल्म आर्टिकल 370 में इंटरवल या मध्यांतर से पहले कश्मीर में व्याप्त तनाव भ्रष्टाचार और आतंकी गतिविधियों के जारी वहां के हालात से दर्शकों को परिचित करवाया गया। फिल्म में यह भी बताया गया कि किस तरह से भाड़े के पत्थरबाजों को आईएसआई का समर्थन और फंडिंग मिल रही थी। धारा 370 की आग में अपनी रोटियां सेक रहे राजनेताओं ने किस प्रकार से कश्मीर के दुश्मन के साथ बैठकर देश को नुकसान पहुंचा। ऐसे कई महत्वपूर्ण पहलुओं को फिल्म ने बखूबी पर्दे पर दिखाया है।

क्या है इंटरवल के बाद की कहानी

इंटरवल के बाद की कहानी में भारत की खुफिया एजेंसी की अधिकारी जूनी पूरी टीम को लीड करती है जो अपनी जान को जोखिम में डालकर देश सेवा के लिए समर्पित है। वह धारा 370 को हटाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है। यामी ने अपने बेहतरीन अभिनय से मुक्त किरदार को संजीव कर दिया है। (Article 370 movie 2024) जबकि पीएमओ अधिकारी के रूप में प्रियामणि ने भी शानदार अभिनय किया है।

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.