ऑटोमोबाइल

बेस्ट माइलेज बाइक्स 2022 इन हिन्दी, 1 लीटर पेट्रोल में दें ज्यादा से ज्यादा माइलेज

बेस्ट माइलेज बाइक्स 2022, 90 किमी माइलेज बाइक्स, 102 किमी माइलेज बाइक, टॉप 10 माइलेज बाइक्स इन इंडिया, बेस्ट माइलेज बाइक्स 2022 इन इंडिया

बेस्ट माइलेज बाइक्स 2022 पेट्रोल की कीमतें आसमान छू रही हैं और ऐसे समय पर सस्ती के साथ ही किफायती बाइक्स काफी कारगर विकल्प बनकर सामने आ रही है। इनकी बाइक्स की कीमत कम होने के साथ ही माइलेज के मामले में भी ये सबको मात देती हैं। महंगी कीमतों के कारण इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद जहां दूर की बात नजर आ रही है, वहीं कम कीमत की बाइक्स फिलहाल सबसे कम पेट्रोल पीती हैं। मध्यम वर्गीय परिवारों का यही सबसे पसंदीदा सेगमेंट है जो 1 दशक से भी ज्यादा समय से इनकी प्राथमिकता बना हुआ है। हमारे इस आर्टिकल में हम आपको 50 हजार रुपए से कम कीमत वाली बाइक्स की जानकरी दे रहे हैं, जो कीमतों के साथ माइलेज में भी आपके बजट में होगी।

यह भी पढ़े…

बेस्ट माइलेज बाइक्स 2022 लगभग हर बाइक्स कंपनी ने कम कीमत और माइलेज वाली बाइक्स अपने सेगमेंट में शामिल की है। पेट्रोल की बढ़ती हुई कीमतों के कारण अधिक माइलेज देने वाली बाइक्स की मांग भी बढ़ी है। अगर आप भी पेट्रोल के दामों से परेशान है, और कम बजट की अधिक माइलेज देने वाली बाइक्स खरीदने का मन बना रहे है, तो हमारा यह आर्टिकल आपकी बहुत मदद करेंगा। हमने आपके लिए कुछ चुनिंदा बाइक्स को लिस्ट किया है, जो आपके लिए बेहतर होंगी।

1- Bajaj Platina 100

बेस्ट माइलेज बाइक्स 2022 इन हिन्दी, 1 लीटर पेट्रोल में दें ज्यादा से ज्यादा माइलेज

बजाज प्लेटिना 100 एक माइलेज देने वाली बाइक है जिसकी शुरुआती कीमत Rs. भारत में 52,864। यह 4 वेरिएंट और 6 रंगों में उपलब्ध है, जिसकी टॉप वेरिएंट कीमत रुपये से शुरू होती है। 63,544. बजाज प्लेटिना 100 102cc BS6 इंजन द्वारा संचालित है जो 7.9 bhp की शक्ति और 8.34 Nm का टॉर्क विकसित करता है। बजाज प्लेटिना 100 में फ्रंट और रियर ड्रम ब्रेक दोनों के साथ दोनों पहियों के संयुक्त ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आता है। प्लेटिना 100 की इस बाइक का वजन 117 किलो है और इसमें 11 लीटर का फ्यूल टैंक है।

बजाज प्लेटिना 100 एक एंट्री-लेवल कम्यूटर बाइक है जिसे विशेष रूप से ग्रामीण बाजारों के लिए विकसित किया गया है। यह सबसे किफायती बजाज, CT100 और CT110 मॉडल से ऊपर बैठता है। यह बाइक किक स्टार्ट और इलेक्ट्रिक स्टार्ट वर्जन में उपलब्ध है। इसे और अधिक व्यावहारिक बनाने के लिए, पुणे स्थित निर्माता ने बाइक को नक्कल गार्ड से लैस किया है।

Platina 100 को BS6 अनुपालित 102cc फ्यूल-इंजेक्टेड यूनिट से शक्ति मिलती है जो 7.8bhp और 8.34Nm का टार्क पैदा करता है। इंजन को ऑल-डाउन पैटर्न के साथ चार-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। बाइक में एक 13-लीटर ईंधन टैंक है और यह अत्यधिक ईंधन कुशल होने के लिए है। नए BS6 मानदंडों के कारण कार्बोरेटर से ईंधन-इंजेक्शन में बदलाव के साथ, प्लेटिना से समग्र ईंधन दक्षता में मामूली वृद्धि की उम्मीद है।

प्लेटिना 100 में अच्छी राइड क्वालिटी के लिए लॉन्ग ट्रैवल फ्रंट फोर्क्स और रियर स्प्रिंग हैं। आराम के स्तर को और बेहतर बनाने के लिए इसमें सॉफ्ट सीट कुशन, रबर फुटपैड और डायरेक्शनल टायर भी मिलते हैं। प्लेटिना के फ्रेम, एग्जॉस्ट और ग्रैब रेल्स को काले रंग में पेंट किया गया है, जबकि इंजन क्रैंककेस और व्हील्स सिल्वर में फिनिश किए गए हैं। बाकी का डिज़ाइन बहुत ही बेसिक है और बजाज ने बहुत ही पारंपरिक लुक बनाए रखा है।

प्लेटिना 100 में टेलिस्कोपिक फोर्क्स और डुअल शॉक एब्जॉर्बर द्वारा निलंबित दोनों सिरों पर 17 इंच के मिश्र धातु के पहिये हैं। यह बेहतर राइड क्वालिटी के लिए बजाज की कम्फर्टेक सस्पेंशन तकनीक से लैस है। जहां ब्रेक लगाना दोनों सिरों पर ड्रम द्वारा नियंत्रित किया जाता है, वहीं ES संस्करण को फ्रंट डिस्क ब्रेक के साथ भी रखा जा सकता है।

प्लेटिना का मुकाबला होंडा ड्रीम नियो, टीवीएस स्टार सिटी प्लस और हीरो मोटोकॉर्प एचएफ डीलक्स से है। यह सिर्फ दो रंगों- लाल और काले रंग में उपलब्ध है।

यह भी पढ़े…

2- Bajaj CT 100

बेस्ट माइलेज बाइक्स 2022 इन हिन्दी, 1 लीटर पेट्रोल में दें ज्यादा से ज्यादा माइलेज

बजाज CT 100 एक माइलेज देने वाली बाइक है जिसकी शुरुआती कीमत Rs. भारत में 52,490। यह सिर्फ 1 वेरिएंट और 6 रंगों में उपलब्ध है। बजाज CT 100 में 102cc का BS6 इंजन है जो 7.79 bhp की पावर और 8.34 Nm का टॉर्क विकसित करता है। बजाज सीटी 100 आगे और पीछे दोनों ड्रम ब्रेक के साथ दोनों पहियों के संयुक्त ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आता है। इस सीटी 100 बाइक का वजन 115 किलो है और इसमें 10.5 लीटर का फ्यूल टैंक है।

CT 100 बजाज की एंट्री-लेवल कम्यूटर बाइक है जो तीन वेरिएंट में उपलब्ध है। यह ग्रामीण ग्राहकों पर लक्षित है, जो उच्च ईंधन दक्षता वाली परेशानी मुक्त कम रखरखाव वाली मोटरसाइकिल की तलाश में हैं।

CT100 प्लेटिना के समान सिंगल-क्रैडल फ्रेम पर आधारित है और उसी 99.3cc सिंगल-सिलेंडर इंजन द्वारा संचालित है जो प्लेटिना में भी ड्यूटी करता है। यह इंजन एक BS6-अनुपालन, ईंधन-इंजेक्टेड इकाई है जो 7.7bhp और 8.34Nm का टार्क पैदा करता है और चार-स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है। इस इंजन को अधिकतम दक्षता निकालने पर ध्यान देने के साथ विकसित किया गया है, और बजाज ने इस बाइक के लिए औसतन 89.5kmpl का दावा किया है। यह पीछे की तरफ बजाज के ‘एसएनएस’ सस्पेंशन और आगे की तरफ टेलिस्कोपिक फोर्क्स के साथ आता है। टॉप-स्पेक संस्करण एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसी सुविधाओं के साथ आता है जो अब फ्यूल गेज के साथ आता है। इसमें रबर टैंक पैड, हैंडलबार पर क्रॉसट्यूब, संशोधित सीट कुशन, और अतिरिक्त आराम के लिए एक बड़ा ग्रैब रेल भी मिलता है। इसके अलावा, यह एक लंबे दर्पण स्टेम और स्पष्ट-लेंस संकेतकों से भी सुसज्जित है।

ये भी पढ़े  Ola S1 Pro Update अचानक जलने लगा Ola इलेक्ट्रिक स्कूटर, खरीदने से पहले देखें VIDEO

CT100 तीन पेंट स्कीमों – एबोनी ब्लैक (ब्लू डिकल्स), एबोनी ब्लैक (रेड डिकल्स) और फ्लेम रेड में उपलब्ध है। यह टीवीएस स्टार सिटी प्लस और हीरो एचएफ डीलक्स जैसी अन्य अपेक्षाकृत महंगी 100cc कम्यूटर बाइक्स के साथ प्रतिस्पर्धा करता है।

3-TVS Sport

बेस्ट माइलेज बाइक्स 2022 इन हिन्दी, 1 लीटर पेट्रोल में दें ज्यादा से ज्यादा माइलेज

टीवीएस स्पोर्ट एक माइलेज देने वाली बाइक है जिसकी शुरुआती कीमत Rs. भारत में 57,730। यह 2 वेरिएंट और 7 रंगों में उपलब्ध है, जिसकी टॉप वेरिएंट कीमत रुपये से शुरू होती है। 62,785. TVS Sport 109.7cc BS6 इंजन द्वारा संचालित है जो 8.18 bhp की पावर और 8.7 Nm का टॉर्क विकसित करता है। टीवीएस स्पोर्ट फ्रंट और रियर दोनों ड्रम ब्रेक के साथ दोनों पहियों के संयुक्त ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आता है। इस स्पोर्ट बाइक का वजन 110 किलो है और इसमें 10 लीटर का फ्यूल टैंक है।

टीवीएस स्पोर्ट उन ग्राहकों के लिए एक कम्यूटर बाइक है, जो एक किफायती इंजन और एक किफायती मूल्य टैग के साथ हल्के वजन की सवारी की तलाश में हैं। जबकि इसे पहली बार 100cc की पेशकश के रूप में लॉन्च किया गया था, TVS ने इसे अप्रैल 2020 में BS6 संक्रमण के दौरान बड़े 110cc मोटर के साथ अपडेट किया।

टीवीएस स्पोर्ट दो मुख्य वेरिएंट में उपलब्ध है – किक स्टार्ट और सेल्फ स्टार्ट और ब्लैक/रेड, रेड, व्हाइट/पर्पल, व्हाइट/रेड और ग्रे सहित पांच कलर ऑप्शन उपलब्ध हैं। बाइक के स्टैंडर्ड फीचर्स में टू-पॉड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और पारंपरिक बल्ब-टाइप हेडलैंप के साथ एलईडी डीआरएल शामिल हैं।

टीवीएस स्पोर्ट 109cc, सिंगल सिलेंडर, फ्यूल-इंजेक्टेड इंजन द्वारा संचालित है, जो 9.1bhp और 8.7Nm का टार्क पैदा करता है। इंजन चार-स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है। इसे सिंगल क्रैडल ट्यूबलर फ्रेम के साथ आगे की तरफ टेलिस्कोपिक फोर्क्स और फाइव-स्टेप एडजस्टेबल हाइड्रोलिक रियर शॉक्स के साथ अंडरपिन किया गया है। ब्रेकिंग सेट अप में आगे और पीछे दोनों के लिए ड्रम ब्रेक शामिल हैं, जो लिंक-टाइप ब्रेकिंग सिस्टम द्वारा सहायता प्रदान करते हैं।

TVS Sport का मुकाबला Bajaj CT100 और Hero HF Deluxe से है।

यह भी पढ़े… इस तरह खरीद सकते हैं ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर

4-Bajaj Platina 110

बेस्ट माइलेज बाइक्स 2022 इन हिन्दी, 1 लीटर पेट्रोल में दें ज्यादा से ज्यादा माइलेज

बजाज प्लेटिना 110 एक माइलेज देने वाली बाइक है जिसकी शुरुआती कीमत Rs. भारत में 63,342। यह 2 वेरिएंट और 6 रंगों में उपलब्ध है, जिसकी टॉप वेरिएंट कीमत रुपये से शुरू होती है। 66,020. बजाज प्लेटिना 110 115.45cc BS6 इंजन द्वारा संचालित है जो 8.44 bhp की शक्ति और 9.81 Nm का टॉर्क विकसित करता है। बजाज प्लेटिना 110 फ्रंट और रियर दोनों ड्रम ब्रेक के साथ दोनों पहियों के संयुक्त ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आता है। प्लेटिना 110 की इस बाइक का वजन 119 किलोग्राम है और इसमें 11 लीटर का फ्यूल टैंक है।

बजाज प्लेटिना 110 अपने सेगमेंट में एकमात्र बाइक है जिसमें एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) का सुरक्षा जाल है। कम्यूटर मोटरसाइकिल फ्रंट व्हील पर सिंगल-चैनल एबीएस के साथ 240 मिमी सिंगल डिस्क के साथ आती है जबकि पीछे 110 मिमी ड्रम का उपयोग करती है। यह एक अधिक किफायती संस्करण में भी उपलब्ध है जिसमें दोनों सिरों पर ड्रम मिलता है।

हालाँकि, परिवर्तन बाइक में ABS जोड़ने तक सीमित हैं। स्टाइलिंग संकेत और फीचर सूची अपरिवर्तित बनी हुई है, और बजाज प्लेटिना 110 एबीएस फ्रंट में एलईडी डीआरएल के साथ हैलोजन हेडलाइट का उपयोग करना जारी रखता है, नक्कल गार्ड, रजाई वाली सीटें, नाइट्रोक्स स्प्रिंग-ऑन-स्प्रिंग रियर सस्पेंशन, टेलीस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स, और ट्यूबलेस टायर के साथ मिश्र धातु के पहिये।

मैकेनिकल स्पेसिफिकेशंस भी 115 सीसी, सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड मोटर को बरकरार रखते हैं जो 7,000rpm पर 8.4bhp और 5,000rpm पर 9.81Nm का पीक टॉर्क बनाता है। इंजन को फाइव-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है।

प्लेटिना 110 एबीएस को तीन रंगों- चारकोल ब्लैक, वॉल्केनिक रेड और बीच ब्लू में पेश किया जाएगा। यह हीरो स्प्लेंडर, टीवीएस रेडियन और भारतीय बाजार में पसंद करती है।

5-Bajaj CT 110

बेस्ट माइलेज बाइक्स 2022 इन हिन्दी, 1 लीटर पेट्रोल में दें ज्यादा से ज्यादा माइलेज

बजाज CT 110 एक माइलेज देने वाली बाइक है जिसकी शुरुआती कीमत Rs. भारत में 56,449। यह 2 वेरिएंट और 7 रंगों में उपलब्ध है, जिसकी टॉप वेरिएंट कीमत रुपये से शुरू होती है। 60,025. बजाज CT 110 में 115.45cc BS6 इंजन है जो 8.48 bhp की पावर और 9.81 Nm का टॉर्क विकसित करता है। बजाज सीटी 110 में फ्रंट और रियर ड्रम ब्रेक दोनों के साथ दोनों पहियों के संयुक्त ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आता है। CT 110 की इस बाइक का वजन 118 किलो है और इसका फ्यूल टैंक 10.5 लीटर का है.

बजाज CT110X मानक CT110 पर आधारित है लेकिन यह बाद वाले के ऊपर स्थित है। जो चीज CT110X को अलग बनाती है, वह है इसकी अपेक्षाकृत अधिक मजबूत और उद्देश्यपूर्ण स्टाइल। सबसे अधिक ध्यान देने योग्य परिवर्तन रियर फेंडर है, या इसकी कमी है। यहां तक ​​कि फ्रंट फेंडर को भी संशोधित किया गया है- थोड़ा ऊंचा बैठे हैं और मैट ब्लैक में समाप्त हुए हैं। इसमें LED DRL के साथ एक हेडलैंप कवर, हैंडलबार ब्रेस और यहां तक ​​कि एक आश्चर्यजनक रूप से बड़ा इंजन गार्ड और सम्प गार्ड भी मिलता है।

अतिरिक्त सुविधा के लिए, बजाज CT110X पीछे की तरफ लगेज रैक से लैस है जो 7 किग्रा तक पकड़ सकता है और इसमें दो पिलर फुटरेस्ट भी हैं। कम्यूटर मोटरसाइकिल भी जांघ पैड के साथ आती है जो मानक CT110 की तुलना में अधिक मोटे होते हैं। फिर भी, CT110X को उसी 115cc, सिंगल-सिलेंडर मोटर द्वारा संचालित किया जाना जारी है जो 8.48bhp और 9.81Nm का मंथन करता है और 4-स्पीड ट्रांसमिशन से जुड़ा है।

बजाज CT110X को चार डुअल-टोन रंगों में पेश कर रहा है- ब्लू के साथ ब्लैक, रेड विद ब्लैक, ग्रीन विद गोल्डन और रेड।

6-Honda SP 125

बेस्ट माइलेज बाइक्स 2022 इन हिन्दी, 1 लीटर पेट्रोल में दें ज्यादा से ज्यादा माइलेज

Honda SP 125 एक माइलेज देने वाली बाइक है जिसकी शुरुआती कीमत Rs. भारत में 79,586। यह 2 वेरिएंट और 4 रंगों में उपलब्ध है, जिसकी टॉप वेरिएंट कीमत रुपये से शुरू होती है। 83,746. Honda SP 125 में 124cc BS6 इंजन है जो 10.72 bhp की पावर और 10.9 Nm का टॉर्क विकसित करता है। होंडा एसपी 125 फ्रंट और रियर दोनों ड्रम ब्रेक के साथ दोनों पहियों के संयुक्त ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आता है। एसपी 125 की इस बाइक का वजन 117 किलो है और इसमें 11 लीटर का फ्यूल टैंक है।

ये भी पढ़े  Hunter 350 | लॉन्च होने वाली है Royal Enfield की सबसे सस्ती मोटरसाइकिल

बाजार में बिकने वाले मौजूदा सीबी शाइन एसपी से व्युत्पन्न, एसपी 125 कंपनी के पोर्टफोलियो में एचएमएसआई की पहली बीएस6 अनुपालन मोटरसाइकिल है। मोटरसाइकिल एक ही सिल्हूट का पालन करना जारी रखती है लेकिन अधिक प्रीमियम लुक और उपकरणों के साथ। होंडा SP 125 को दो वेरिएंट में पेश करती है, जिसमें फ्रंट में ड्रम ब्रेक और डिस्क ब्रेक शामिल हैं।

डिजाइन के मामले में, मोटरसाइकिल को एक संशोधित स्टाइल मिलता है जिसे प्रमुख रूप से नुकीले कंटूर के साथ तराशा गया है। इस स्पोर्टी लुक के साथ जाने के लिए, SP 125 एक एलईडी हेडलैंप और टेल लैंप के साथ आता है। इसमें मानक जानकारी के अलावा ईको इंडिकेटर, रीयल-टाइम फ्यूल एफिशिएंसी, गियर पोजीशन इंडिकेटर और सर्विस रिमाइंडर के साथ पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल है। इसमें एक इंजन किल स्विच भी है जो एक सेगमेंट-फर्स्ट फीचर है।

इंजन की बात करें तो, मोटरसाइकिल एक अद्यतन 125cc इकाई द्वारा संचालित है जो अब इलेक्ट्रॉनिक ईंधन इंजेक्शन के साथ BS6 अनुरूप है। इंजन अब अधिकतम 10.5bhp की पावर और 10.3Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। ट्रांसमिशन कर्तव्यों को पांच-स्पीड गियरबॉक्स द्वारा नियंत्रित किया जाना जारी है। एसपी 125 के लिए, होंडा ने इंजन को सुचारू रूप से क्रैंक करने के लिए मोटरसाइकिल को एसीजी स्टार्टर से लैस किया है।

साइकिल के पुर्जों के संदर्भ में, SP 125 उसी सेटअप के साथ आता है जो CB शाइन SP में दिया गया था। इसके फ्रंट में टेलिस्कोपिक फोर्क्स और रियर में ट्विन स्प्रिंग-लोडेड शॉक एब्जॉर्बर मिलते हैं। ब्रेकिंग को बेस पर ड्रम ब्रेक और उच्च संस्करण के लिए डिस्क-ड्रम सेटअप द्वारा नियंत्रित किया जाता है। दोनों संस्करण मानक के रूप में सीबीएस के साथ आते हैं। बाइक 18 इंच के रिम्स और दोनों सिरों पर 80/100 सेक्शन के टायरों पर चलती है।

होंडा SP 125 को चार रंगों में पेश करती है: स्ट्राइकिंग ग्रीन, इंपीरियल रेड मैटेलिक, पर्ल सायरन ब्लू और मैट एक्सिस ग्रे मैटेलिक।

7-Hero HF Deluxe

बेस्ट माइलेज बाइक्स 2022 इन हिन्दी, 1 लीटर पेट्रोल में दें ज्यादा से ज्यादा माइलेज

Hero HF Deluxe एक माइलेज देने वाली बाइक है जिसकी शुरुआती कीमत भारत में 52,042। यह 5 वेरिएंट और 6 रंगों में उपलब्ध है, जिसकी टॉप वेरिएंट कीमत रुपये से शुरू होती है। 62,831. हीरो एचएफ डीलक्स 97.2cc BS6 इंजन द्वारा संचालित है जो 7.91 bhp की शक्ति और 8.05 Nm का टार्क विकसित करता है। हीरो एचएफ डीलक्स फ्रंट और रियर दोनों ड्रम ब्रेक के साथ दोनों पहियों के संयुक्त ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आता है। एचएफ डीलक्स की इस बाइक का वजन 110 किलो है और इसका फ्यूल टैंक 9.1 लीटर का है।

2020 हीरो एचएफ डीलक्स निर्माता की पहली एंट्री-लेवल, बीएस6-अनुपालन वाली मोटरसाइकिल है। मोटरसाइकिल के 100cc इंजन को अब एक फ्यूल-इंजेक्शन सिस्टम और ‘XSens Technology’ मिलता है जो 10 सेंसर की मदद से वास्तविक समय के आधार पर वायु-ईंधन मिश्रण को समायोजित करता है। इंजन अब 7.9bhp की पावर और 8.05Nm का टार्क पैदा करता है।

हीरो ने हाई-स्पेक वैरिएंट पर एक निष्क्रिय स्टार्ट-स्टॉप सिस्टम की पेशकश करके फीचर सूची को भी अपडेट किया है। ‘i3S’ प्रणाली के रूप में जाना जाता है, यह संक्षिप्त स्टॉप के दौरान ईंधन बचाने में मदद करता है। स्टाइल के मामले में, BS6 मॉडल में नए ग्राफिक्स के साथ-साथ नई पेंट स्कीम – टेक्नो ब्लू और हैवी ग्रे विद ग्रीन भी शामिल है।

इन बदलावों के अलावा 2020 एचएफ डीलक्स वही रहता है। यह आगे की तरफ टेलिस्कोपिक फोर्क्स और रियर में डुअल स्प्रिंग पर राइड करता है। दूसरी ओर, हीरो के ‘इंटीग्रेटेड ब्रेकिंग सिस्टम’ के साथ दोनों सिरों पर ड्रम ब्रेक द्वारा ब्रेकिंग ड्यूटी की जाती है। एचएफ डीलक्स बीएस6 चार वैरिएंट में उपलब्ध है- स्पोक व्हील्स के साथ किक-स्टार्ट, अलॉय व्हील्स के साथ किक-स्टार्ट, अलॉय व्हील्स के साथ सेल्फ-स्टार्ट और आई3एस टेक्नोलॉजी के साथ सेल्फ-स्टार्ट। हीरो ने अप्रैल 2021 में पांचवां संस्करण जोड़ा जो उन सभी में सबसे सस्ता है। इसके अधिकांश हार्डवेयर और बॉडी पैनल काले रंग में तैयार किए गए हैं और ग्रैब रेल वेरिएंट की तुलना में पतला है।

हीरो एचएफ डीलक्स देश में बजाज सीटी100, टीवीएस स्पोर्ट और होंडा सीडी 110 ड्रीम को कड़ी टक्कर दे रहा है।

8-Honda CD 110 Dream

बेस्ट माइलेज बाइक्स 2022 इन हिन्दी, 1 लीटर पेट्रोल में दें ज्यादा से ज्यादा माइलेज

Honda CD 110 Dream एक माइलेज देने वाली बाइक है, जिसकी शुरुआती कीमत Rs. भारत में 65,899। यह 2 वेरिएंट और 8 रंगों में उपलब्ध है, जिसकी टॉप वेरिएंट कीमत रुपये से शुरू होती है। 66,917. होंडा सीडी 110 ड्रीम 109.51cc BS6 इंजन द्वारा संचालित है जो 8.67 bhp की शक्ति और 9.30 Nm का टॉर्क विकसित करता है। होंडा सीडी 110 ड्रीम फ्रंट और रियर दोनों ड्रम ब्रेक के साथ दोनों पहियों के संयुक्त ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आता है। इस सीडी 110 ड्रीम बाइक का वजन 112 किलोग्राम है और इसकी ईंधन टैंक क्षमता 9.1 लीटर है।

सीडी 110 ड्रीम होंडा बाइक एंड स्कूटर इंडिया के पोर्टफोलियो में एक कम्यूटर-सेगमेंट मोटरसाइकिल है। कम्यूटर में बिकनी फेयरिंग, बॉडी-कलर्ड फ्रंट फेंडर, बॉडी-कलर्ड रियर-व्यू मिरर हाउसिंग, फाइव-स्पोक अलॉय व्हील, ब्लैक-आउट एग्जॉस्ट कैनिस्टर और क्रोम हीट-शील्ड शामिल हैं। मोटरसाइकिल में फ्यूल टैंक और साइड पैनल पर ग्राफिक्स भी हैं। मोटरसाइकिल पर फीचर सूची में एकीकृत पास स्विच, इंजन स्टार्ट / स्टॉप बटन, एक लंबी सीट और एक सील श्रृंखला शामिल है।

ये भी पढ़े  इलेक्टा ई-स्कूटर ब्रिटिश ब्रांड का हाई-स्पीड स्कूटर, ग्लोबल, लोगो, डीलरशिप और कीमत

सीडी 110 ड्रीम दो वेरिएंट्स- स्टैंडर्ड और डीलक्स में उपलब्ध है। दोनों वेरिएंट चार-चार रंगों में उपलब्ध हैं। स्टैंडर्ड मॉडल ब्लैक विद ब्लू, ब्लैक विद केबिन गोल्ड, ब्लैक विद ग्रे और ब्लैक विद रेड में उपलब्ध है। डीलक्स वेरिएंट को इम्पीरियल रेड मैटेलिक, जेनी ग्रे मैटेलिक, एथलेटिक ब्लू मैटेलिक और ब्लैक कलर में खरीदा जा सकता है।

दोनों वेरिएंट में बिल्कुल एक जैसे मैकेनिकल स्पेसिफिकेशन हैं। 109.51cc, सिंगल-सिलेंडर इंजन 7,500rpm पर 8.67bhp और 5,500rpm पर 9.30Nm पीक टॉर्क का उत्पादन करने के लिए तैयार है। मोटर चार-स्पीड गियरबॉक्स से जुड़ा है। मोटरसाइकिल एसीजी के साथ साइलेंट स्टार्टर से भी लाभान्वित होती है।

बाइक के हार्डवेयर में डायमंड-टाइप फ्रेम, टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स, ट्विन-साइडेड रियर स्प्रिंग, दोनों पहियों पर ड्रम ब्रेक और सीबीएस टेक शामिल हैं। 18-इंच के अलॉय व्हील्स 80/100-सेक्शन ट्यूबलेस टायर्स में लिपटे हुए हैं। सीडी 110 ड्रीम मानक के रूप में तीन साल की वारंटी के साथ आता है जबकि खरीदार अतिरिक्त तीन साल के विस्तार का विकल्प चुन सकते हैं।

9-Hero Splendor Plus

बेस्ट माइलेज बाइक्स 2022 इन हिन्दी, 1 लीटर पेट्रोल में दें ज्यादा से ज्यादा माइलेज

Hero Splendor Plus एक माइलेज देने वाली बाइक है जिसकी शुरुआती कीमत Rs. भारत में 63,860। यह 5 वेरिएंट और 8 रंगों में उपलब्ध है, जिसकी टॉप वेरिएंट कीमत रुपये से शुरू होती है। 69,664। हीरो स्प्लेंडर प्लस 97.2cc BS6 इंजन द्वारा संचालित है जो 7.91 bhp की शक्ति और 8.05 Nm का टार्क विकसित करता है। हीरो स्प्लेंडर प्लस में फ्रंट और रियर दोनों ड्रम ब्रेक के साथ दोनों पहियों के संयुक्त ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आता है। स्प्लेंडर प्लस की इस बाइक का वजन 110 किलोग्राम है और इसकी ईंधन टैंक क्षमता 9.8 लीटर है।

स्प्लेंडर प्लस हीरो मोटोकॉर्प का सबसे ज्यादा बिकने वाला उत्पाद बना हुआ है। मोटरसाइकिल तीन वेरिएंट में आती है जिसमें अलॉय व्हील के साथ किक-स्टार्ट, अलॉय व्हील्स के साथ सेल्फ-स्टार्ट और अलॉय और i3S के साथ सेल्फ-स्टार्ट शामिल हैं।

स्प्लेंडर प्लस की 100cc, कार्बोरेटेड मोटर को अब हीरो की ‘XSens तकनीक’ के साथ स्थापित फ्यूल-इंजेक्शन के साथ अपडेट किया गया है। इंजन अब 8,000rpm पर 7.91bhp और 6,000rpm पर 8.05Nm का उत्पादन करता है। यह 1.3bhp की एक बूंद है जिसमें टॉर्क का आंकड़ा बरकरार है लेकिन 1000rpm बाद में आता है। इंजन को चार-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जाना जारी है।

जबकि बाइक स्टाइल के मामले में अपरिवर्तित बनी हुई है, हीरो ने बाजार को उत्साहित रखने के लिए नया ब्लैक और एक्सेंट संस्करण और 100 मिलियन संस्करण पेश किया। यहां पहियों, इंजन और चेन कवर को काले रंग में रंगा गया है। साइकिल के पुर्जों को टेलिस्कोपिक फोर्क्स और ड्यूल शॉक एब्जॉर्बर और दोनों सिरों पर ड्रम ब्रेक के साथ भी बरकरार रखा गया है। जहां बीएस4 स्प्लेंडर प्लस का वजन 109 किग्रा (कर्ब) है, वहीं बीएस6 मॉडल इंजन में बदलाव के कारण थोड़ा भारी है। ईंधन टैंक की क्षमता 11 लीटर है।

इसके विस्थापन और उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए, हीरो स्प्लेंडर प्लस बीएस6 को टीवीएस स्पोर्ट से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ता है।

10-TVS Raider 125

बेस्ट माइलेज बाइक्स 2022 इन हिन्दी, 1 लीटर पेट्रोल में दें ज्यादा से ज्यादा माइलेज

TVS Raider 125 एक ऐसी बाइक है जिसकी शुरुआती कीमत Rs. भारत में 81,070। यह 2 वेरिएंट और 4 रंगों में उपलब्ध है, जिसकी टॉप वेरिएंट कीमत रुपये से शुरू होती है। 88,930। TVS रेडर 125 में 124.8cc BS6 इंजन है जो 11.2 bhp की पावर और 11.2 Nm का टॉर्क विकसित करता है। टीवीएस रेडर 125 फ्रंट और रियर दोनों ड्रम ब्रेक के साथ दोनों पहियों के संयुक्त ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आता है। रेडर 125 की इस बाइक का वजन 123 किलो है और इसमें 10 लीटर का फ्यूल टैंक है।

TVS मोटर कंपनी ने एक नई प्रीमियम कम्यूटर मोटरसाइकिल, रेडर के लॉन्च के साथ अपने पोर्टफोलियो को अपडेट किया है। होसुर स्थित दोपहिया निर्माता का यह नया मॉडल भारतीय बाजार में बजाज पल्सर एनएस 125 और होंडा एसपी 125 के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करता है। टीवीएस मोटर कंपनी नए रेडर को तीन वेरिएंट्स- ड्रम, डिस्क और कनेक्टेड में पेश करेगी।

सभी वेरिएंट में 124.8cc, सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड, थ्री-वाल्व इंजन का उपयोग किया गया है जो 7,500rpm पर 11.2bhp की पावर और 6,000rpm पर 11.2Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। मोटर फाइव-स्पीड ट्रांसमिशन से जुड़ा है। कंपनी का दावा है कि 0-60kmph त्वरण 5.9 सेकंड लेता है जबकि शीर्ष गति 99kmph पर आंकी गई है।

स्टाइलिंग संकेतों में एलईडी हेडलाइट के लिए एक आधुनिक डिज़ाइन, बॉडी-कलर्ड हेडलाइट काउल, बॉडी-कलर्ड फ्रंट फेंडर, स्प्लिट-स्टाइल सैडल, एल्युमिनियम ग्रैब रेल और एक इंजन काउल शामिल हैं। यह 125cc स्पोर्टी कम्यूटर मोटरसाइकिल चार विकल्पों में उपलब्ध है – स्ट्राइकिंग रेड, ब्लेज़िंग ब्लू, विकेड ब्लैक और फ़ायरी येलो।

बाइक के दोनों प्रकारों पर मानक सुविधाओं में एकीकृत एलईडी डीआरएल के साथ एक एलईडी हेडलाइट, एक एलईडी टेललाइट, एक पांच इंच का डिजिटल डिस्प्ले, आइडल स्टॉप-स्टार्ट सिस्टम, दो राइड मोड (इको और पावर), और एक फर्स्ट-इन- शामिल हैं। सेगमेंट अंडर सीट स्टोरेज। कनेक्टेड वैरिएंट को कलर टीएफटी डिस्प्ले, ब्लूटूथ सिस्टम और वॉयस असिस्ट फंक्शन से लाभ मिलता है जो टीवीएस स्मार्टएक्सकनेक्ट सिस्टम के साथ काम करता है। कनेक्टेड वेरिएंट में नेविगेशन, वॉयस असिस्ट, इनकमिंग कॉल और मैसेज नोटिफिकेशन जैसे अतिरिक्त फंक्शन मिलते हैं। एक यूएसबी चार्जर एक वैकल्पिक अतिरिक्त के रूप में उपलब्ध है।

सस्पेंशन सेटअप में 30mm टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और एक प्रीलोड-एडजस्टेबल रियर मोनो-शॉक शामिल है। बेस वर्जन पर ब्रेकिंग टास्क दोनों पहियों पर ड्रम यूनिट द्वारा नियंत्रित किया जाता है। डिस्क वैरिएंट में आगे की तरफ 240mm का डिस्क और पीछे की तरफ 130mm का ड्रम यूनिट मिलता है। सभी वेरिएंट्स में सेफ्टी नेट में कंबाइंड ब्रेकिंग सिस्टम शामिल है।

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी अलर्ट, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.