शख्सियत

भगवंत मान की बायोग्राफी | वाइफ, नेटवर्थ, कॉमेडी, क्वालिफिकेशन, राजनीतिक जीवन

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की बायोग्राफी, कॉमेडियन से कैसे बने आप पार्टी के सीएम

भगवंत मान की बायोग्राफी वाइफ, क्वालिफिकेशन, राजनीतिक जीवन, कॉमेडी, Networth, Age, Comedy, Profile, Contact Number, education, Bhagwant Mann Biography in Hindi, Bhagwant Mann kaun hain, Bhagwant Mann Ka Jeevan Parichay.

भगवंत मान की बायोग्राफी पंजाब में हुए विधान सभा चुनाव के परिणाम अब स्पष्ट हो चुके है। आम आदमी पार्टी को मिले स्पष्ट बहुमत के बाद अब पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान होंगे। भगवंत मान अब पंजाब की जनता का प्रतिनिधित्व करेंगे। हम पंजाब के नवागत मुख्यमंत्री भगवंत मान के जीवन परिचय, परिवार, नेटवर्थ, शिक्षा आदी के बारे में विस्तार से बताऐंगे। मुख्यमंत्री भगवंत मान के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए हमारा आर्टिकल पूरा पढ़े…

आम आदमी पार्टी के सदस्य भगवंत मान 2014 से लोकसभा के सदस्य हैं। साल 2014 मई में, वह पंजाब के संगरूर लोक सभा सीट से चुनाव लड़े और निर्वाचित होकर सांसद बने। उनका उप नाम(निक नेम) जुग्नू है, मान पंजाब ही नहीं देश में प्रसिद्ध कॉमेडियन के रूप में भी कमाल कर चुके है। वर्तमान मे वे एक राजनेता के रूप में काम कर रहे है। कॉमेडियन कपिल शर्मा और मान ने द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज नामक एक लोकप्रिय टेलीविजन कॉमेडी शो में भाग लिया था। 

यह भी पढ़े…

भगवंत मान की बायोग्राफी भगवंत मान पंजाब के एक प्रसिद्ध कॉमेडियन एवं राजनेता हैं। वे पंजाब के ही संगरूर लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र से सत्रहवीं लोकसभा के निर्वाचित सदस्य हैं। इसके पूर्व वे सोलहवीं लोकसभा में भी इसी क्षेत्र से 2014 के चुनाव में चुने गए थे। वे आम आदमी पार्टी के सदस्य हैं। अपने राजनीतिक जीवन की शुरूआत उन्होंने मनप्रीत सिंह बादल की पार्टी पंजाब पीपल्स पार्टी से की, लेकिन बाद में मनप्रीत काँग्रेस में शामिल हो गए तथा भगवंत आम आदमी पार्टी में आ गए।

ये भी पढ़े  Shilpa Shetty के पति Raj Kundra ने पहली बार Pornography Case पर तोड़ी चुप्पी, बोले- कपड़े चढ़ाता हूं उतारता नहीं

भगवंत मान की बायोग्राफी in Hindi Wikipedia

भगवंत मान का जन्म 17 अक्टूबर 1973 को पंजाब के संगरूर जिले के ग्राम सतोज में हुआ था। इनके पिता एक अध्यापक थे । भगवंत मान ने अपनी प्राथमिक शिक्षा चीमा गांव के सरकारी स्कूल से प्राप्त की थी। मान ने पंजाब के संगरूर जिले के सरदार उद्यमसिंह सरकारी कॉलेज से बीकॉम (फर्स्ट यीयर) किया है। मान ने यूथ कॉमेडी फेस्टिवल और इंटर कॉलेज प्रतियोगिताओं में भाग लिया।

उन्होंने पंजाबी विश्वविद्यालय, पटियाला में शहीद उधम सिंह गवर्नमेंट कॉलेज, सुनाम के लिए एक प्रतियोगिता में दो स्वर्ण पदक जीते। मान ने पंजाब के सीमावर्ती इलाकों में भूजल के प्रदूषण के परिणामस्वरूप शारीरिक विकृतियों वाले बच्चों की सहायता के लिए एक गैर-सरकारी संगठन, लोक लहर फाउंडेशन” शुरू किया। व्यक्तिगत जीवन में मान एक हास्य कवि हैं जो राजनीतिक व्यंग्य लिखते हैं। वह वॉलीबॉल खिलाड़ी भी हैं।

Bhagwant Mann का career 

भगवंत मान की बायोग्राफी | वाइफ, नेटवर्थ, कॉमेडी, क्वालिफिकेशन, राजनीतिक जीवन

मान ने राजनीति, व्यापार और खेल जैसे विशिष्ट भारतीय मुद्दों के बारे में कॉमेडी रूटीन विकसित किया। जगतार जग्गी के साथ उनका पहला कॉमेडी एल्बम था। साथ में, उन्होंने अल्फा ईटीसी पंजाबी के लिए जुगनू कहना है नामक एक टेलीविजन कार्यक्रम बनाया। दस साल बाद, वे अलग हो गए। इसके बाद मान ने राणा रणबीर के साथ एक कॉमेडी पार्टनरशिप की। दोनों ने मिलकर टेलीविजन कार्यक्रम बनाया, अल्फा ईटीसी पंजाबी के लिए जुगनू मस्त मस्त।

2006 में, मान और जग्गी फिर से मिले और अपने शो नो लाइफ विद वाइफ के साथ कनाडा और इंग्लैंड का दौरा किया। 2008 में, मान ने स्टार प्लस पर ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज में भाग लिया, जिससे उनके दर्शकों की संख्या में वृद्धि हुई। भगवंत मान ने बलवंत दुल्लत द्वारा निर्देशित राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म “मैं माँ पंजाब दी” में भी अभिनय किया। उन्होने एमएच वन पर जुगनू हाजीर है में अभिनय किया।

ये भी पढ़े  Mridul Madhok Net Worth 2024 | उम्र, ऊंचाई, कपड़े, ट्रैक ऑर्डर, परफ्यूम, फेस वॉश, उत्पाद समीक्षा, बायोग्राफी

कौन है Bhagwant Mann वीडियो देखें

Bhagwant Mann राजनीति सफर

2011 की शुरूआत में, मान पंजाब की पीपुल्स पार्टी में शामिल हो गए। 2012 में, उन्होंने लेहरा निर्वाचन क्षेत्र में विधानसभा चुनाव लड़ा, लेकिन असफल रहे। मार्च 2014 में, मान संगरूर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव लड़ने के लिए आम आदमी पार्टी में शामिल हो गए। उन्होंने 211,721 मतों से जीत हासिल की। वह आप पंजाब के संयोजक भी थे, लेकिन अरविंद केजरीवाल द्वारा ड्रग माफिया मामले में बिक्रम सिंह मजीठिया से बिना शर्त माफी मांगने के बाद इस्तीफा दे दिया। 2017 में, उन्होंने सुखबीर सिंह बादल और रवनीत सिंह बिट्टू के खिलाफ जलालाबाद में विधानसभा चुनाव लड़ा। वह बादल से 18,500 मतों से चुनाव हार गए।

1-पहला कार्यकाल 

मार्च 2014 में, मान संगरूर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव लड़ने के लिए आम आदमी पार्टी में शामिल हो गए। उन्होंने सुखदेव सिंह ढींडसा के खिलाफ अपना पहला लोकसभा चुनाव लड़ा और उन्हें 533,237 वोट मिले। उन्होंने 211,721 मतों के बड़े अंतर से जीत हासिल की। ??[16] मई 2014 में, वह 16 वीं लोकसभा के लिए चुने गए। उनका पहला कार्यकाल 1 सितंबर 2014 – 25 मई 2019 तक रहा। इस अवधि में वे कार्मिक, लोक शिकायत, कानून और न्याय संबंधी स्थायी समिति के सदस्य भी रहे। इसके अलावा वे ग्रामीण विकास मंत्रालय, पंचायती राज, लाभ के कार्यालयों, पेयजल और स्वच्छता सलाहकार समिति के सदस्य बने थे।

2- दूसरा कार्यकाल

मई 2019 में, वह 2019 के भारतीय आम चुनाव में संगरूर लोकसभा क्षेत्र से 17 वीं लोकसभा के लिए फिर से चुने गए। उन्होंने संसद में अपना दूसरा कार्यकाल 111,111 मतों के अंतर से जीता। उन्हें केवल सिंह ढिल्लों (भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस) और परमिंदर सिंह ढींडसा (शिरोमणि अकाली दल) के खिलाफ 413,561 वोट मिले। वह संसद के निचले सदन (लोकसभा) में आम आदमी पार्टी के एकमात्र सांसद थे।

ये भी पढ़े  Shivam Malik Net Worth 2024 | उम्र, परिवार, आय, गर्लफ्रेंड और बायोग्राफी

Bhagwant Mann Introduction

पूरा नाम भगवंत मान
जन्म तिथि 17 Oct 1973 (उम्र 48)
जन्म स्थान सतोज, संगरूर, पंजाब
पार्टी का नाम Aam Aadmi Party
शिक्षा BCom 1st Years
व्यवसाय राजनीतिकज्ञ, सामाजिक कार्यकर्ता, कॉमेडियन
पिता का नाम श्री मोहिंदर सिंह
माता का नाम श्रीमती हरपाल सिंह
जीवनसाथी का नाम श्रीमती इंद्रप्रीत कौर
जीवनसाथी का व्यवसाय NA
संतान 1 पुत्र 1 पुत्री

पंजाब के मुख्यमंत्री Punjab CM Bhagwant Mann

18 जनवरी 2022 को, उन्हें 2022 पंजाब विधान सभा चुनाव में पंजाब के मुख्यमंत्री के लिए आम आदमी पार्टी (आप) के उम्मीदवार के रूप में चुना गया था, एक सार्वजनिक सर्वेक्षण के आधार पर जिसमें आप पार्टी का दावा था कि 93% मतदाता भगवंत मान को मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रुप में चाहते थे। उनके नेतृत्व में, आप पार्टी ने पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 में 117 में से 92 सीटें जीती। जिसके बाद वे पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगी। 10 मार्च 2022 को, विधायी परिणामों की घोषणा के साथ, आम आदमी पार्टी ने राज्य में पूर्ण बहुमत प्राप्त किया। 

Physical Stats of Bhagwant Mann

Height 5 Feet 6 Inch
Weight 65 Kg
Eye Color Brown
Hair Color Black

Bhagwant Mann Networth

निवार्चन आयोग के हलफनामे के अनुसार भगवंत मान का नेटवर्थ 2.68 कारोड का है। जबकि उनकी संपति 4.31 करोड़ की है। वहीं उत्तरदायित्व संपति की बात करें तो उनके पास वह 1.63 करोड़ रुपए कीमत की है। गौरतलब है कि उक्त जानकारी स्वंय भगवंत मान ने अपने चुनावी हलफनामे में दी थी। वर्तमान में स्थिति अलग भी हो सकती है।

यह भी पढ़े…ऋषि नित्य प्रज्ञा का निधन, ऋषि नित्य प्रज्ञा का सही नाम, जन्म दिनांक, परिवार और जीवन परिचय

Bhagwant Mann Wife विदेश में रहते है पत्नी और बच्चे 

भगवंत मान की बायोग्राफी | वाइफ, नेटवर्थ, कॉमेडी, क्वालिफिकेशन, राजनीतिक जीवन

भगवंत मान की पत्नी का नाम श्रीमती इंद्रप्रीत कौर है। उनके दो बच्चे हैं, एक लड़का और एक लड़की। ये दोनों विदेश में रहते हैं और वहां उन्होंने नागरिकता भी ले ली है। भगवंत मान और उनकी पत्नी इंद्रप्रीत कौर का साल 2015 में तलाक हो गया था। उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि उनके बच्चे अब उनसे फोन पर बात भी नहीं करते हैं। मैंने अपने परिवार को समय नहीं दिया, इस वजह से मेरा परिवार बिखर गया।

Bhagwant Mann Contact 

सम्पर्क स्थाई पता हाउस नंबर-159, फेज -3 B-1, पार्ट -2, मोहाली -160059, पंजाब
वर्तमान पता 144, दक्षिण एवेन्यू, नई दिल्ली
ई-मेल bhagwant.mann@sansad.nic.in

Controversies of Bhagwant Mann

  • वर्ष 2015 में जब भगवंत मान और उनकी पत्नी श्रीमती इंद्रप्रीत कौर के बीच तलाक हुआ तो मान ने एक बयान जारी कर कहा कि वह पंजाब की अखंड सेवा के लिए पत्नी से तलाक रहे हैं, जिस पर उन्हें भारी आलोचना का सामना करना पड़ा।
  • भगवंत मान ने दिल्ली में कांग्रेस सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि लालू यादव के दिल्ली में विकास की बात करने वाले कांग्रेस विधायक से ज्यादा बच्चे हैं, जिस पर उन्हें आलोचनाओं का सामना करना पड़ा,
  • साल 2015 में हुए शहीदी समारोह में शराब पीने को लेकर हुए विवादों का शिकार हुए थे
  • 2016 में वह संसद की सुरक्षा से खिलवाड़ करने को लेकर चर्चा में थे।

FAQ

प्रश्न 1-भगवंत मान की राजनीति पार्टी का नाम क्या है
उत्तर -भगवंत मान की राजनीति पार्टी का नाम आप पार्टी है

प्रश्न 2-भगवंत मान कौन से राज्य के मुख्यममंत्री बनें
उत्तर -भगवंत मान पंजाब के मुख्यमंत्री बने

प्रश्न 3भगवंत मान कितनी बार सांसद बने
उत्तर -भगवंत मान दो बार सांसद बने है

प्रश्न 4-भगवंत मान ने कौन से कॉमेडी शो में भाग लिया था
उत्तर -भगवंत मान ने लॉफ्टर शो में भाग लिया था

प्रश्न 5-भगवंत मान का मोबाइल नंबर क्या है
उत्तर -भगवंत मान का मोबाइल नंबर 9815923450

प्रश्न 6-भगवंत मान की जाति कौन सी है
उत्तर -भगवंत मान एक सिख जाट है

WhatsApp पर जुड़िए हमारे साथ

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी अलर्ट, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.