बिज़नेस

Bharat Bandh Today News आज और कल बंद रहेगा भारत, बैंकों नहीं होगा कोई काम

Bharat Bandh Today News | bharat bandh today timing | bharat bandh today 2022 | bharat bandh today in hindi | bharat bandh on monday | bharat bandh march 2022 | bharat bandh march 28 29 | bank strike

Bharat Bandh Today News केंद्र सरकार की नीतियों के विरोध में केंद्रीय ट्रेड यूनियनों के एक संयुक्त मंच ने 28-29 मार्च तक दो दिनों के लिए देशव्यापी बंद का आह्वान किया है. इस बंद के कारण बैंक का काम भी प्रभावित हो सकता है क्योंकि अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ ने हड़ताल को अपना समर्थन देने की घोषणा की है। मजदूरों, किसानों और आम जनता को प्रभावित कर रही मोदी सरकार की नीतियों के खिलाफ भारत बंद का आह्वान किया जा रहा है. अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ ने फेसबुक पर लिखा कि इस हड़ताल में बैंकिंग क्षेत्र भी शामिल होगा।

यह भी पढ़े…

अचानक जलने लगा Ola इलेक्ट्रिक स्कूटर, खरीदने से पहले देखें VIDEO

इन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को देखकर उड़ जाएंगे होश-फीचर्स करेंगे इंप्रेस

लॉन्च होने वाली है Royal Enfield की सबसे सस्ती मोटरसाइकिल

काम हो सकता है प्रभावित

Bharat Bandh Today News इस भारत बंद के चलते कई कारोबार बंद होने की आशंका जताई जा रही है. सबसे ज्यादा असर बैंकिंग पर देखने को मिल सकता है और उम्मीद है कि 28-29 मार्च को बैंकों का कामकाज काफी हद तक प्रभावित हो सकता है. इसका असर काफी हद तक परिवहन व्यवस्था पर भी देखा जा सकता है। हड़ताल में रेलवे और रक्षा क्षेत्र की यूनियनें भी शामिल हो सकती हैं।

एसबीआई का बयान

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने कहा है कि हड़ताल से बैंकिंग सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं। हालांकि बैंक ने कहा है कि हड़ताल के दौरान कारोबार को निपटाने के लिए जरूरी इंतजाम किए गए हैं, लेकिन संभावना है कि बैंक के कामकाज पर सीमित असर पड़ सकता है.

ये भी पढ़े  PNB Positive Pay System update | पंजाब नेशलन बैंक ग्राहकों के लिए जरूरी खबर-4 अप्रैल से बदल रहे है पेमेंट रूल्स

भारत बंद के बारे में बड़ी बातें…

सरकार की जनविरोधी आर्थिक नीतियों और मजदूर विरोधी नीतियों के विरोध में केंद्रीय ट्रेड यूनियनों और विभिन्न क्षेत्रों के स्वतंत्र मजदूर संघों के संयुक्त मंच ने दो दिवसीय हड़ताल का आह्वान किया है. Bharat Bandh Today News उनकी प्रमुख मांगों में श्रम संहिता को खत्म करना, किसी भी तरह के निजीकरण को रोकना, राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन (एनएमपी) को खत्म करना, मनरेगा के तहत मजदूरी का आवंटन बढ़ाना और ठेका श्रमिकों को नियमित करना शामिल है। अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (एआईबीईए) ने कहा, “हमने हड़ताल के इस आह्वान का समर्थन करने का फैसला किया है।

हड़ताल में शामिल होने की अपील

कोयला, इस्पात, तेल, दूरसंचार, डाक, आयकर, तांबा, बैंक, बीमा जैसे क्षेत्रों की यूनियनों से भी हड़ताल में शामिल होने की अपील की गई है। इसके साथ ही रोडवेज, परिवहन कर्मियों और बिजली कर्मियों ने हड़ताल में शामिल होने का फैसला किया है. विद्युत मंत्रालय ने आज सभी सरकारी कंपनियों और अन्य एजेंसियों को हाई अलर्ट पर रहने और चौबीसों घंटे बिजली आपूर्ति और राष्ट्रीय ग्रिड की स्थिरता सुनिश्चित करने की सलाह दी। मंत्रालय की एडवाइजरी में कहा गया है कि अस्पताल, रक्षा और रेलवे जैसी जरूरी सेवाओं में लगे लोगों को बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए.

यह भी पढ़े…

मात्र 13,650 रुपये लगाकर बन सकते है बाबा रामदेव के बिजनेस पार्टनर, जानिए डिटेल

सरकार ने बनाया गैस सिलेंडर सब्सिडी का नया प्लान! इन लोगों के खाते में आएंगे पैसे

सोने की कीमत में भरी गिरावट ! इतना सस्ता हुआ, चांदी भी आया नीचे, देखिए लेटेस्ट रेट

ये भी पढ़े  शादी के सीजन में सोने-चांदी की कीमत में बड़ा उछाल, चेक करें आज का लेटेस्ट रेट

बैंकों का निजीकरण बंद करे

एआईबीईए के महासचिव सीएच वेंकटचलम ने कहा कि बैंक यूनियन ने मांग की है कि सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का निजीकरण बंद करे और उन्हें मजबूत करे. इसके अलावा हमारी मांग है कि फंसे हुए कर्जों की वसूली में तेजी लाई जाए, बैंक जमाओं पर ब्याज बढ़ाया जाए, सेवा शुल्क कम किया जाए और पुरानी पेंशन योजना को बहाल किया जाए. पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने कहा है कि एआईबीईए, बैंक एम्प्लाइज फेडरेशन ऑफ इंडिया (बीईएफआई) और ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन (एआईबीओए) ने 28 और 29 मार्च को हड़ताल का नोटिस दिया है। बेंगलुरु मुख्यालय वाले केनरा बैंक ने भी कहा है कि सामान्य बैंकिंग परिचालन हड़ताल से प्रभावित हो सकता है।

भारतीय मजदूर संघ ने कहा

ऑल इंडियन ट्रेड यूनियन कांग्रेस की महासचिव अमरजीत कौर ने पीटीआई-भाषा को बताया कि वे देश भर में कामगारों के जनसमूह के साथ-साथ 20 करोड़ से अधिक औपचारिक और अनौपचारिक कार्यकर्ताओं की भागीदारी की उम्मीद कर रहे हैं। वहीं, इस बंद को लेकर भारतीय मजदूर संघ ने कहा कि वह इस हड़ताल में शामिल नहीं होगा. संघ ने कहा कि यह आगामी हड़ताल राजनीति से प्रेरित है और इसका एकमात्र उद्देश्य राजनीतिक लाभ उठाना है, इसलिए संघ इसमें भाग नहीं लेगा.

कार्यालय पूरी तरह खुले रहेंगे

पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने राज्य के कर्मचारियों को सोमवार और मंगलवार को ड्यूटी पर आने को कहा है और कहा है कि भारत बंद के बावजूद राज्य सरकार के सभी कार्यालय अपने समय के अनुसार काम करेंगे और सभी कार्यालय पूरी तरह खुले रहेंगे. बंगाल सरकार ने इस संबंध में एक ज्ञापन जारी कर कहा है कि 28 और 29 मार्च को किसी भी राज्य कर्मचारी को कोई आकस्मिक अवकाश नहीं दिया जाएगा और न ही किसी को आधे दिन की छुट्टी दी जाएगी.

ये भी पढ़े  Petrol-Diesel Price Today: 10 मार्च को उज्जैन में क्या है पेट्रोल-डीजल का भाव, जानें अपने शहर का हाल

WhatsApp पर जुड़िए हमारे साथ

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी अलर्ट, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.