बैंकिंग & फाइनेंस

Cardless Cash Withdrawal PNB बिना कार्ड के एटीएम से निकाल सकते है कैश- जानिए नई सुविधा के बारे में

Cardless Cash Withdrawal PNB पंजाब नेशनल बैंक ने कार्डलेस नकद निकासी की सुविधा शुरू की

Cardless Cash Withdrawal PNB : पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए लेनदेन को अधिक सुविधाजनक और आसान बनाने के लिए कार्डलेस नकद निकासी की सुविधा शुरू की है। इसके जरिए बैंक के ग्राहक अपने कार्ड का इस्तेमाल किए बिना एटीएम से कैश निकाल सकेंगे। इसके साथ ही बैंक ने एक वर्चुअल डेबिट कार्ड भी लॉन्च किया है। अभी IDBI Bank, HDFC, Federal Bank, BoB और ICICI Bank कार्डलेस नकद निकासी की सुविधा दे रहा है।

ये भी पढ़े-

ऑनलाइन लोन लेने से पहले जाने ये बात नहीं तो हो जायेगी धोखाधड़ी

ATM में कैश फंस जाए तो जल्दी करें ये काम, नहीं तो पैसे से धो बैठेंगे हाथ

पीएनबी (Punjab National Bank) मंगलवार को अपना 128वां स्थापना दिवस मनाया, जहां बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए सुरक्षित बैंकिंग लेनदेन को सक्षम करने के लिए पीएनबी वन (PNB one) मोबाइल ऐप पर चुनिंदा डिजिटल सेवाओं की एक नई श्रृंखला शुरू की। पीएनबी के एमडी और सीईओ अतुल कुमार गोयल ने कहा कि वित्तीय क्षेत्र में रिकवरी के मजबूत रास्ते पर, पीएनबी में मजबूत वृद्धि देखी जा रही है। इसके साथ, पीएनबी ने कई नई सुविधाओं को पेश करके डिजिटल परिवर्तन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को फिर से परिभाषित किया है।

एटीएम के जरिये कार्ड रहित नकद निकासी कैसे करें

एटीएम के माध्यम से कार्ड-रहित नकद निकासी देश के कुछ बैंकों द्वारा ऑन-अस आधार पर (उनके ग्राहकों के लिए उनके एटीएम पर) लेनदेन का एक तरीका है। एटीएम से इस तरह के लेनदेन का निपटान करते समय यूनिफाईट पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) का उपयोग किया जाता है। बिना कार्ड के एटीएम से नकदी निकालने से स्किमिंग, कार्ड क्लोनिंग या डिवाइस से छेड़छाड़ जैसी धोखाधड़ी की घटनाओं को रोकने में मदद मिलेगी।

ये भी पढ़े  ATM में कैश फंस जाए तो जल्दी करें ये काम, नहीं तो पैसे से धो बैठेंगे हाथ

आरबीआई ने मौद्रिक नीति बैठक में की घोषणा

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इस वित्तीय वर्ष की अपनी पहली MPC बैठक में सभी बैंकों के लिए कार्डलेस नकद निकासी की सुविधा लाने की बात कही थी। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि आरबीआई देश के सभी बैंकों के एटीएम से कार्डलेस कैश निकासी की सुविधा मुहैया कराने के प्रस्ताव पर काम कर रहा है।

ये भी पढ़े-

गूगल पे दे रहा 1 लाख रुपये का इंस्टेंट लोन, जानिए ऑफर के बारे में सबकुछ

10 लाख जमा करने पर मिलेगा 3.70 लाख का ब्‍याज, जाने कौन ले सकता है फायदा

अभी भी होती है कार्डलेस नकद निकासी

कुछ बैंक अभी भी अपने ग्राहकों को एटीएम के जरिए कार्डलेस कैश निकासी की सुविधा दे रहे हैं। देश में कुछ बैंकों द्वारा एटीएम के माध्यम से कार्डलेस नकद निकासी की पेशकश अपने ग्राहकों को अपने स्वयं के एटीएम पर की जा रही है। इसमें आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई, एचडीएफसी बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक के नाम शामिल हैं।

यह कार्ड स्किमिंग, कार्ड क्लोनिंग, डिवाइस से छेड़छाड़ जैसी धोखाधड़ी को रोकने में मदद करेगा जब कार्ड को नकद निकासी लेनदेन शुरू करने की आवश्यकता होगी। आरबीआई के बयान में कहा गया है कि एनपीसीआई, एटीएम नेटवर्क और बैंकों को जल्द ही अलग-अलग निर्देश जारी किए जाएंगे और देश के हर एटीएम में इस सुविधा को चालू करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी ताकि लोगों को आसानी से कैश मिल सके. UPI आधारित एटीएम में डेबिट कार्ड स्वाइप करने की जरूरत नहीं होगी।

ये है पूरी प्रक्रिया

  • विदड्रॉल की जाने वाली नकद राशि को एटीएम के यूपीआई मोड विकल्प में डाक द्वारा दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद यूपीआई से एटीएम मशीन में क्यूआर कोड जेनरेट होगा।
  • इस कोड को मोबाइल के यूपीआई एप के जरिए स्कैन करना होगा।
  • इसके लिए आपको एक पिन भी चुनना होगा, जिसे आपने यूपीआई ऐप से पैसे निकालने के लिए चुना है।
  • क्यूआर कोड डालने और यूपीआई एप से स्कैन करने के बाद पिन डालना होता है और इससे बिना कार्ड के एटीएम से पैसे निकाले जा सकते हैं।
ये भी पढ़े  Ujjain-अपने ही परिचत ने लगाया लाखों का चूना

WhatsApp पर जुड़िए हमारे साथ

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी अलर्ट, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.