उज्जैन तड़का

चायना डोर पर पुलिस की सख्ती, 25 चकरी जप्त

- महाकाल थाना पुलिस ने चायना डोर बेचने वालों पर की कार्रवाई

चायना डोर पर पुलिस की सख्ती उज्जैन। चायना डोर बेचने, खरीदने और पतंग बाजी करने वालों पर अब प्रशासन के निर्देश पर पुलिस ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। कलेक्टर आशीषसिंह और एसपी सत्येंद्र शुक्ल के आदेश पर महाकाल थाना पुलिस ने चायना डोर बेचने वाले पतंग सेंटर संचालक पर प्रकरण दर्ज करते हुए उसके कब्जे से दो दर्जन से अधिक चायना डोर की चकरी जप्त की है।

चायना डोर पर पुलिस की सख्ती कलेक्टर आशीषसिंह और एसपी सत्येंद्र शुक्ल के निर्देश पर एएसपी अमरेंद्रसिंह, कोतवाली सीएसपी पल्लवी शुक्ला के निर्देशन में महाकाल थाना पुलिस ने उपकेश्वर चौराहा स्थित चुलबुल पतंग सेंटर के सामने सफेद रंग की थैली में चायना डोर लेकर खड़े एक युवक को पकड़ा है और उसके कब्जे से 25 चायना डोर की चकरी जप्त की है। वहीं आरोपी के खिलाफ अपराध क्र.08/22 धारा 188 भादवि का अपराध पंजीबद्द किया गया है। चायना डोर चकरी जप्ती में महाकाल टीआई मुनेंद्र गोतम, सहायक उपनिरीक्षक संतोष राव, प्रधान आरक्षक मनीष यादव, सुनील पाटीदार, महिला आरक्षक सुषमा झारे की अहम भूमिका रही है।

कलेक्टर ने दिये है सख्त आदेश

गत 16 दिसंबर 2021 को कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी उज्जैन आशीषसिंह द्वारा आदेश जारी किये गये है कि उज्जैन शहर में कोई भी व्यक्ति पतंग बाजी में ना तो नायलोन डोर (चायना डोर) का इस्तेमाल करेंगा ना ही निर्माण करेगा, ना ही विक्रय करेगा और ना ही भण्डारण करेगा । मकर संक्रांति पर्व पर पतंग बाजी हेतु ऐसी चायना डोर का क्रय विक्रय एवं निर्माण करना प्रतिबंधित किया गया है। क्योंकि चायना डोर से व्यक्ति, पशु पक्षीयो को किसी भी प्रकार की शारिरीक क्षति होती है।

ये भी पढ़े  जेल की बिल्डिंग से कूदा हत्या का आरोपी, मौके पर ही मौत

लगातार चल रही सर्चिंग

कलेक्टर के आदेश के बाद पुलिस अधीक्षक सत्येंद्र शुक्ल द्वारा सभी थाना पुलिस को निर्देशित किया गया है कि क्षेत्र में चायना डोर का क्रेय-विक्रे य रोका जाये। एसपी के निर्देश के बाद लगातार थाना पुलिस द्वारा खासकर महाकाल, जीवाजीगंज और नानाखेड़ा पुलिस इस दिशा में कार्य कर रही है। उसी का परिणाम है कि महाकाल थाना पुलिस ने 25 चायना चकरी के साथ एक व्यक्ति को पकड़ने में सफलता हासिल की है।

ऑनलाइन भी बिक रही चायना डोर

गौरतलब है कि भले ही प्रशासन ने चायना डोर की बिक्री और खरीदी पर प्रतिबंध लगाया हुआ है। एक ओर जहां शहर में बिना रोकटोक के चायना डोर बेची जा रही है। वहीं ई कॉमर्स वेबसाइट पर भी चायना डोर को ऑनलाइन बेचा जा रहा है। लगभग सभी ई कॉमर्स वेबसाइट पर चायना डोर उपलब्ध है। हालांकि बाजार में बिक रही चायना डोर के मुकाबले ऑनलाइन खरीदने पर लोगों को अधिक दाम चुकाने पड़ेगें।

यहां होती है घटना

मकर संक्रांति के नजदीक आते ही शहर के कई हिस्सों में पतंगबाजी का खुमार बड़ जाता है। पतंगबाज भी बेखौफ होकर चायना डोर का उपयोग करते है। यही कारण है कि शहर के कुछ स्थान ऐसे है जहां हर साल चायना डोर से कई लोग घायल होते है। जिनमें सबसे अधिक घटना हरिफाटक ओव्हर ब्रिज पर होती है। इसके बाद महकाल क्षेत्र और आगर रोड सहित अन्य स्थानों पर घटनाएं होती है।

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी अलर्ट, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

ये भी पढ़े  पीएचई कर्मचारी के घर चोरी करने वाला बदमाश गिरफ्तार

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.