तड़का खास

DA arrears for 18 months । केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए बड़ी खबर

DA arrears for 18 months, डेढ़ साल के एरियर को लेकर सरकार ने साफ कर दिए इरादे

DA arrears for 18 months केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के पैसे से जुड़ी एक बड़ी खबर है. महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) के बकाये को लेकर लगातार मांग की जा रही है. लेकिन, यह उम्मीद धराशायी हो गई है। डेढ़ साल के एरियर को लेकर सरकार ने साफ कर दिया है कि एरियर (18 Months DA Arrear)  देने का कोई विचार नहीं है। केंद्र सरकार ने कहा है कि डेढ़ साल की अवधि से कोई बकाया भुगतान करने की परिकल्पना नहीं की गई है. सूत्रों की माने तो जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक डीए एरियर का भुगतान (DA Arrear Payment) नहीं होगा. सरकार के इस बयान से केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा झटका लगा है. हालांकि, संघ अभी भी मानता है कि वे सरकार के साथ इस पर बातचीत कर रहे हैं।

यह भी पढ़े …

यह है सरकार का तर्क

DA arrears for 18 months वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी पिछले साल अपने बयान में कहा था कि कोरोना वायरस संक्रमण की बढ़ती समस्याओं को देखते हुए वर्ष 2020 में महंगाई भत्ता (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) पर रोक लगा दी गई थी. . कोविड -19 के कारण, यह निर्णय इसलिए लिया गया क्योंकि इससे सरकारी वित्तीय संसाधनों पर कम दबाव पड़ेगा। महामारी की स्थिति में संसाधनों को अलग-अलग तरीकों से जुटाना आवश्यक था। केंद्रीय कर्मचारियों के अलावा सांसदों के वेतन में भी 01.04.2020 से 31.03.2021 तक कटौती की गई।

ये भी पढ़े  Shivaji Jayanti 2024: 15 की उम्र में मुगलों को खदेड़ा, जानिए शिवाजी कैसे बने छत्रपति

मंत्री और सांसद के वेतन में हुई कटौती

निर्मला सीतारमण के अनुसार केंद्रीय मंत्रियों और सांसदों के वेतन, भत्ता पेंशन अधिनियम, 1954 की धारा 3 में निर्दिष्ट समान दर पर है। सांसदों के वेतन में 30 फीसदी की कटौती की गई। मंत्रियों के वेतन में भी 30 फीसदी की कटौती की गई है. हालांकि केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में कोई कटौती नहीं की गई और न ही डीए में कटौती की गई. उनके वेतन और डीए का पूरे साल का भुगतान किया गया है। केवल महामारी की स्थिति को देखते हुए, महंगाई भत्ते में अतिरिक्त वृद्धि को 01.01.2020 से 30,06.2021 तक रोक दिया गया था, जिसे 30 जून से हटा दिया गया था। ऐसे में फ्रीज डीए के बकाया पर विचार नहीं किया जाता है।

यह भी पढ़े …

बढ़ा दिया महंगाई भत्ता बकाया नहीं मिला

आपको बता दें, केंद्र सरकार ने 1 जुलाई 2021 से कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता/महंगाई राहत बहाल कर दी थी और उसका भुगतान भी कर दिया गया था. इसमें तीन किस्तों का भुगतान किया जा चुका है। जुलाई 2021 से केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 28% (17%+11%) महंगाई भत्ता/महंगाई राहत दी गई। इसके बाद अक्टूबर 2021 में 3% महंगाई भत्ता बढ़ाया गया। फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 31 फीसदी की दर से डीए मिल रहा है। .

34402.32 करोड़ की बचत हुई

महामारी के कारण रुके डीए से सरकार ने 34402.32 करोड़ रुपये की बचत की थी। इस दौरान महंगाई भत्ते की तीन किस्तें रोक दी गईं। इसमें 01.01.2020, 01.07.2020 और 01.01.2021 शामिल हैं।

ये भी पढ़े  Haryana news: Haryana चुनाव प्रचार समिति के अध्यक्ष Dr. Ashok Tanwar ने आपको बिजली मंत्री के 24 घंटे बिजली देने के बयान पर घेरा।

34% हो सकता है महंगाई भत्ता

महंगाई भत्ता (डीए) अभी 31 फीसदी मिल रहा है। अब केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में 3 फीसदी की और बढ़ोतरी की गई है. जनवरी 2022 में DA बढ़ना तय है। मार्च में होली के आसपास इसकी घोषणा की जा सकती है। हाल ही में जारी एआईसीपीआई के आंकड़ों से साफ है कि जनवरी 2021 में महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी होगी। महंगाई भत्ता फिलहाल 31 फीसदी है। लेकिन, 3 फीसदी और जोड़ने पर यह 34 फीसदी तक पहुंच जाएगा.

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी अलर्ट, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.