तड़का खास

Diabetes Update पैरों में दिखाई दे ये 3 लक्षण, तो भूलकर भी हल्के में न लें, नहीं तो होगी परेशानी

वैसे तो डायबिटीज के कई लक्षण होते हैं, लेकिन पैरों में होते हे तीन बदलाव इस बीमारी का संकेत हो सकते हैं. तो चलिए जानते हैं ये तीन लक्षण कौन-से हैं.

Diabetes Update भारत में तेजी से मधुमेह (डायबिटीज) के मरीज बढ़ रहे हैं. बदलती जीवनशैली और खराब खान-पान के चलते यह बीमारी बढ़ती जा रही है. वैसे मधुमेह  होने के कई लक्षण आपके शरीर  में नजर आते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके पैरों में भी तीन ऐसे बदलाव होते हैं, जो डायबिटीज का करण हो सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कि ये तीन लक्षण कौन-से हैं, जिसकी अनदेखी आपको नहीं करनी चाहिए.

ये भी पढ़ें-

डायबिटीज होने पर पैरों में होते हैं 3 परिवर्तन 

सभी जानते हैं कि डायबिटीज होने पर शरीर  में शुगर लेवल को कंट्रोल करना बेहद जरूरी होता है. हाल ही में जारी हुई एक रिपोर्ट के मुताबिक,मधुमेह या  डायबिटीज के 3 लक्षण पैरों में भी नजर आ सकते हैं. बेहद जरूरी है कि आप रोजाना अपने पैरों को देखें, अगर पैरों में कोई भी अंतर समझ आता है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

1. पैरों का लाल होना-Diabetes Update

अगर आपके पैर हमेशा लाल रहते हैं तो आपको सतर्क  रहने की जरूरत है, क्योंकि पैरों का हमेशा लाल होना डायबिटीज का संकेत हो सकता है.त्वचा में होने वाली इस समस्या को नेक्रोबायोसिस लिपोइडिका कहते हैं, जिसमें त्वचा पर छोटे-छोटे दाने निकल आते हैं। वे    दिखने  में पिम्पल की तरह दिखते हैं। जो  कुछ समय बाद पिले ,लाल या ब्राउन रंग में बदल जाते हे। जिनमे हल्की खुजली और दर्द होता हैं। अगर आपको त्वचा पर ऐसे धब्बे दिखाई दे तो तुरंत खून में शुगर की जांच करवा लें।

ये भी पढ़े  Vande Bharat Express Trains तेज रफ़्तार ट्रेन में होने जा रहा बड़ा बदलाव, पटरी पर दौड़ेगी 100 विशेष ट्रेन-वीडियो देखें

ये भी पढ़ें-

 2 . पैरों का गर्म रहना

 अगर आपके पैर लगातार गर्म रहते हैं तो आपको ध्यान देना होगा.पेरो का  लगातार गर्म रहना  भी डायबिटीज का संकेत हो सकता है. यदि आपको ऐसा कोई लक्षण दिखाई दे तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें.अगर आपके पेरो में गहरे काले धब्बे दिखे तो ये खून में बहुत ज्यादा इन्सुलिन होने का संकेत है। ये  प्रीडायबिटिस का लक्षण हैं । मेडिकल भाषा में इसे एकन्थोसिस निग्रेकेस कहा जाता हैं।

3. पैरों में सूजन-Diabetes Update

तीसरा संकेत है पैरों में सूजन. अगर आपके भी पैरों में सूजन रहती है तो इसको हल्के में न लें, क्योंकि यह डायबिटीज का लक्षण हो सकता है. पैरों में सूजन होने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए.

बरतें ये सावधानियां

  • हमेशा जुराब पहनें। हमेशा धुला हुआ जुराब ही पहनें।जूते टाइट न हों। टाइट जूते पहनने से पैरों में घाव हो सकता है।। इसलिए मरीजों को उसी समय और उसी साइज के जूते खरीदने चाहिए।
  • अपने नाखूनों को काटने में सावधानी बरतें।
  • सर्दी में गर्म पानी की बोतल पर पांव कतई न रखें और न ही गर्म पानी में अपने पैर डालें। हमेशा गुनगुने पानी से ही पैरों की सफाई करें। पैरों को अच्छी तरह से साफ करें और उन्हें सूखा रखें।
  • किसी भी तरह के तंबाकू के सेवन से दूर रहें।
  • उच्च रक्तचाप व उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले मधुमेह रोगियों को अपने पैरों का खास ख्याल रखना चाहिए।
  • पैरों पर अधिक  दबाव न पड़ने दें। और पैरों को लटकाकरकभी  न बैठें। उन्हें ऊंचा रखें।।
  • शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए नियमित टहलें और व्यायाम करें।
  •  त्वचा पर माइश्चराइजर जरूर लगाएं और हमेशा कॉटन की जुराबें ही पहनें।
  • अपने पैरों की नियमित जांच करें। पैरों में पड़े कट्स, क्रेक और नाखूनों की अच्छे से जांच करें। पैरों की अंगुलियों के बीच और तलवों को अवश्य देखते रहना चाहिए।
  • डायबिटीज  के मरीज कभी भी नंगे पैर न घूमें। इससे आपके पैरों में चोट लग सकती है और घाव होने पर कीटाणु आपके शरीर में आसानी से प्रवेश कर सकते हैं।
  • हमेशा आरामदायक जूते ही पहनें। और पंजों पर दबाव न पड़ने दें। मधुमेह का कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।
ये भी पढ़े  World Cup 2023: Afghanistan के खिलाफ क्या खेलेंगे Shubman Gill? BCCI ने जारी की update

WhatsApp पर जुड़िए हमारे साथ

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी अलर्ट, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.