योजनाएं

e-Shram card online registration, कैसे कार्ड बनवाए, सरकार देगी 2 लाख का बीमा

e-shram card online registration करवाकर प्राप्त करे सरकारी योजनाओं का लाभ

दोस्तों भारत सरकार ने 26 अगस्त 2021 को ई-श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (e-shram card online registration) लांच किया था। जिसमें भारत सरकार का मेन लक्ष्य अनऑर्गनाइज्ड (असंगठित) सेक्टर के लोगों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर करना है। इस आर्टिकल में हम स्टेप बाय स्टेप समझेंगे कि कैसे 5 मिनट में घर बैठे-बैठे हम ई-श्रम कार्ड बनवा सकते हैं। जो भी व्यक्ति की ई-श्रमिक बनवाएगा उसे भारत सरकार की तरफ से 2 लाख का जीवन बीमा 1 साल के लिए मुफ्त मिलेगा।

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए आवश्यक है कि सरकार का मेन टारगेट छोटे दुकानदार, मनरेगा वर्कर्स, लेबर क्लास, रिक्शा चलाने वाले, मछुआरे या फिर ऐसे लोग जो किसी भी छोटे काम से जुड़े हो। उन्हें e-shram card online registration के जरिए मदद पहुंचाना ही सरकार का मुख्य लक्ष्य है। अब e-shram card online registration अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के गूगल क्रोम पर जाकर ministry of labor and employment सर्च करना होगा। ministry of labor and employment सर्च करने के बाद जो भी इंटरफेस खुलेगा उसमें जो सबसे पहला लिंक आपको eshram.gov.in दिखाई देगा। इस लिंक के ऊपर आपको क्लिक करना है।

इसके बाद e-shram card online registration पोर्टल का इंटरफेस दिखाई देगा। यहां पर आपको थोड़ा सा नीचे की तरफ स्क्रॉल डाउन करना है। यहां बड़े-बड़े अक्षरों में ई-श्रम कार्ड लिखा हुआ दिखाई देगा तो इस ई-श्रम के ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है। जहां पर ओके के ऑप्शन पर क्लिक करना है। ये आपको नए पेज पर ले आएगा। यहां पर राइट साइड में नीचे रजिस्टर ऑन ई-श्रम का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना है। यहां पर सेल्फ रजिस्ट्रेशन का पेज ओपन हो जाएगा।

e-shram card online registration पोर्टल
e-shram पोर्टल का इंटरफेस

 

  • सबसे पहले आपको अपना आधार कार्ड से रजिस्ट्रड मोबाइल नंबर ऐड करना है।
  • आपके पास आधार नंबर होना चाहिए इन सबके अलावा आधार कार्ड के साथ एक लिंक मोबाइल नंबर भी होना चाहिए।
  • बैंक अकाउंट डिटेल की मांग रहा है। यानी भविष्य में अगर सरकार पैसा आपको देना चाहे तो डायरेक्ट उसी बैंक अकाउंट में ही सरकार वह फंड ट्रांसफर करेगी।
  • आपकी जो उम्र है वह 16 साल से लेकर 59 के बीच में ही होनी चाहिए।

सबसे पहले हमने अपना मोबाइल नंबर एंटर करना होगा। इसके बाद कैप्चा इंटर करना पड़ेगा। उसके बाद यह ईपीएफओ और ईएसआईसी के मेंबर है के बारे में पूछेगा। दोनों में नो स्लिेक्ट करना है और सेंड ओटीपी के ऑप्शन पर क्लिक करना है। अब यहां पर आपके मोबाइल फोन पर एक ओटीपी सेंड करेगा। वह OTP आपको एंटर करना है। OTP एंटर करने के बाद नीचे सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना है। जहां पर आपको अपना आधार कार्ड का नंबर ऐड करना है।

ये भी पढ़े  में हूं लाड़ली बहना-सेल्फी कॉन्टेस्ट में भाग लेकर जीतिए हजारों का इनाम

पूरा आधार नंबर इंटर करने के बाद नीचे आपको चेक बॉक्स पर टीक करना होगा। उसके बाद नीचे आपको सब्मिट के ऑप्शन पर क्लिक करना है। सब्मिट के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद दोबारा से एक ओटीपी आपके मोबाइल नंबर पर भेजा भेजा जाएगा। वह भी आपको एंटर करना होगा। उसके बाद नीचे वैलिडेट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

e-Shram card online registration के लिए आधार कार्ड की जानकारी

e-Shram card online registration के लिए आधार कार्ड की जानकारी

उसके बाद एक नया इंटरफेस आपके सामने दिखाई देगा। यानी यहां पर आपके आधार कार्ड से जो भी इंफॉर्मेशन जुड़ी हुई थी वह यहां पर शो करेगा। इसको आप को नीचे की तरफ स्क्रोल डाउन करना है। यहां पर आपको कंटिन्यू टू एंटर अदर डीटेल्स के ऑप्शन पर क्लिक करना है। अब यहां पर आपसे कुछ पर्सनल इंफॉर्मेशन पूछेगा। यानी अब सबसे पहले आपको एक इमरजेंसी मोबाइल नंबर एंटर करना है। उसके बाद आपको एक अपनी ईमेल आईडी एंटर करना होगी।

e-Shram card online registration के लिए मैरिटल स्टेट्स की जानकारी

मैरिटल स्टेटस में अगर आप मैरिड है तो मैरिड नहीं तो नेवर मैरिड का ऑप्शन सेलेक्ट करना है। फिर आपको अपना फादर का नेम इंटर करना है। अपनी केटेगरी एंटर करनी है क्या आप एससी-एसटी, ओबीसी या जनरल केटेगरी से आते हैं। उसके बाद आपको अपना ब्लड ग्रुप सिलेक्ट करना है। फिजिकली डिसेबल्ड है तो यस करना है अगर नहीं है तो नो का ऑप्शन स्लिेक्ट करना है।

e-Shram card online registration नॉमिनी की डिटेल

नॉमिनी की डिटेल भी आप यहां पर एंटर कर सकते हैं यानि इन केस अगर किसी भी व्यक्ति की अनफॉचूर्नेटली डेथ हो जाती है, तो नॉमिनी को उसका सारा पैसा मिल जाएगा। यहां पर सबसे पहले जिसे भी आप नॉमिनी बनाना चाहते हैं। उसका नाम उसकी डेट ऑफ बर्थ उसका जेंडर और आपके साथ क्या रिलेशन है। वह एंटर करने के बाद सेव एंड कंटिन्यू के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

e-Shram card online registration के लिए देना होगी निवास की जानकारी

e-Shram card online registration के लिए देना होगी निवास की जानकारी

उसके बाद आपको अपनी रेजिडेंशियल डिटेल एंटर करनी है। सबसे पहले आपको अपनी स्टेट का नाम सेलेक्ट करना होगा। उसके बाद अपना मकान नंबर सेलेक्ट करना पडेगा। अपनी लोकेलिटी डालने के बाद दोबारा अपनी स्टेट का नाम डालना होगा। डिस्ट्रिक्ट का नाम, सब तहसील, अगर आप गांव में रहते हैं तो अपने गांव का नाम सेलेक्ट करना होगा। इसके अलावा पिन कोड भी डालना पड़ेगा।

ये भी पढ़े  हर साल मजदूरों को मिलेगी 36 हजार रूपए की पेंशन- जानिए कैसे करें आवेदन

इसके बाद आप जिस जगह पर जितने भी सालों से रहे रहे है, तो उतने ही नंबर ऑफ ईएस आपको इंटर करना होंगे। अगर आपका करंट एड्रेस आपके परमानेंट एड्रेस से अलग है तो अपना करंट एड्रेस डाल सकते हैं। नहीं तो चेक बॉक्स पर क्लीक करने के बाद सेव एंड कंटिन्यू के ऑप्शन पर आपको क्लिक करना होगा।

e-Shram card online registration-शैक्षणिक योग्यता

उसके बाद आपको एजुकेशन क्वालिफिकेशन यानि आप जितना भी पढ़े हैं अपनी एजुकेशन क्वालिफिकेशन सिलेक्टर कर सकते है। एजुकेशन सर्टिफिकेट डालना जरूरी नहीं है, तो इससे आप छोड़ सकते हैं। इसी प्रकार आप इनकम भी सेलेक्ट कर सकते है। इनकम सर्टिफिकेट डालना जरूरी नहीं है। नीचे आप को सेव एंड कंटिन्यू के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

अब ऑक्यूपेशन एण्ड स्कील के लिए एक छोटा सा आई बटन दिया गया है। उस पर आप को क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपके सामने एक लिस्ट आ जाएगी। पूरी लिस्ट में से आप सेलेक्ट कर सकते हैं कि आप किस ऑक्यूपेशन से जुड़े हैं। सिलेक्ट करने के बाद जैसे ही वह नाम आप इसमें सर्च करेंगे तो नीचे पूरी लिस्ट ओपन हो जाएगी यहां से आप अपना ऑक्यूपेशन सेलेक्ट कर सकते हैं।

e-Shram card online registration के लिए देनी होगी ट्रेनिंग की जानकारी
e-Shram card online registration के लिए देनी होगी ट्रेनिंग की जानकारी

इसके बाद आपको अपने ऑक्यूपेशन में कितने कितने साल का एक्सपीरियंस है उसकी जानकारी देनी होगी। अपना एक्सपीरियंस एंटर करने के बाद नीचे सेकेन्ड्री ऑक्यूपेशन और ऑक्यूपेशन सर्टिफिकेट में कुछ भी भरने की जरूरत नहीं है। उसके बाद यह पूछा जाएगा। हाउ डिड यू एक्वायर स्कील तो इसके अंदर अगर आपने ट्रेनिंग ली है। तो यहां पर आप ट्रेनिंग का ऑप्शन सेलेक्ट कर लीजिए नहीं तो आप डीड नॉट रिसीव एनी वोकेशनल ट्रेनिंग यह भरने के बाद नीचे आपको सेव एंड कंटिन्यू के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

e-Shram card online registration के लिए बैंक अकाउंट की डिटेल

अब यहां पर आपके बैंक अकाउंट की डिटेल्स मांगी जाएगी। यानी यहां पर आपको नीचे रजिस्ट्रर विथ बैंक अकाउंट के ऑप्शन के सामने यस के ऑप्शन पर सिलेक्ट करना है। इसके बाद यह आपसे आपका बैंक अकाउंट का नंबर डालना है। जिस भी अकाउंट में आप चाहते हैं कि डायरेक्ट सब्सिडी गवर्नमेंट की तरफ से आए। उसी बैंक अकाउंट की डिटेल डालने के बाद नीचे सेव एंड कंटिन्यू के ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है।

ये भी पढ़े  PM Svanidhi Yojana 2023 सरकार का तोहफा, इन लोगों को म‍िलेंगे 50000
यहां दिखाई देखा e-shram card

इसके बाद आपके सामने ई-श्रम कार्ड दिखाई देगा। इसको आप नीचे की तरफ से स्क्रोल डाउन करना है। एक-एक डिटेल आपको ध्यान से चेक करना है। कुछ भी प्रॉब्लम आती है या आपको एरर दिखाई देता है तो आप पीछे जा के उसे ठीक कर सकते हैं। नहीं तो नीचे चेक बॉक्स टीक करके सबमिट के ऑप्शन पर आपको क्लीक करना है। यहां पर पूरा प्रोसेस कंप्लीट हो चुका है।

इसी के साथ आपका यूएएन नंबर जनरेट हो जाएगा। आपको स्क्रिन पर आपका 12 अंकों का यूएएन नंबर शो हो जाएगा। इसको आपको टॉप राईड साईड पर डाउनलोड यूएएन कार्ड के ऑप्शन पर क्लीक करके अपना ई-श्रम कार्ड डाउनलोड कर सकते है। डाउनलोड करने के बाद एक पीडीएफ फाइल आपके पास सेव हो जाएगी। उस पीडीएफ फाइल को आप किसी भी शॉप पर जाकर प्रिंट करवा सकते है। उसे लेमिनेट करके अपने पास रख लिजिए।

ई-श्रम कार्ड पूरे भारत में मान्य है भविष्य में अगर सरकार की तरफ से किसी भी प्रकार की मदद जनता को दी जाती है तो इसी ई-श्रम कार्ड के ई-श्रम नंबर के मदद से डायरेक्ट आपके बैंक अकाउंट में सरकार के द्वारा वह मदद की जाएगी।

FAQ

Q-केन्द्र सरकार की योजना का नाम
Ans-ई-श्रम कार्ड योजना

Q-कैसे बनेगा ई-श्रम कार्ड
Ans-ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के माध्यम से बनेगा कार्ड

Q-कौन होगें हितग्राही
किसी भी क्षेत्र में काम करने वाले असंगठित लोग

Q-क्या लाभ देगी सरकार
Ans-2 लाख का बीमा और अन्य सहायता

उम्मीद है कि हमारे इस आर्टिकल से आपको e-Shram card online registration करने में आसानी होगी।

पढतें रहे thetadkanews.com  देखें खबरे हमारे यूट्यूब चेलन  the tadka news पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, जुडिएं हमारे फेसबकु tadka news पेज से…

यह भी पढ़ें…

Post Office Scheme-जमा करे 1500 मिलेगे 35 लाख-जानिए सबकुछ

मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन योजना, आवेदन फार्म । Chief Minister Girl Guardian Pension Scheme

आयुष्मान भारत आरोग्य कार्ड 2021-ऐसे करें आवेदन । Ayushman Bharat Arogya Card 2021 – How to Apply

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.