रोजगार

LIC से जुड़कर करें मोटी कमाई, 10वीं पास भी कर सकते है काम

LIC के साथ के साथ काम करने का फायदा यह है कि इसमें फुल टाइम या पार्ट टाइम काम किया जा सकता है. LIC कमाई की कोई लि‍मि‍ट भी नहीं है.

LIC का आईपीओ जल्द ही आ रहा है। आईपीओ आने से पहले जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation) से जुड़कर पैसा कमाने का मौका है। अगर आप 10वीं पास हैं और पार्ट टाइम काम करके कमाना चाहते हैं तो एलआईसी आपको यह मौका देता है। नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए यह एक अच्छा विकल्प है। आप एलआईसी एजेंट बनकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए निश्चित समय की आवश्यकता नहीं होती है। आप अपने ग्राहकों से संपर्क करके घर से काम कर सकते हैं।

कमाई की कोई लिमिट नहीं…

एलआईसी ने ज्यादा से ज्यादा लोगों को इससे जोड़ने के लिए शैक्षणिक योग्यता 12वीं से घटाकर 10वीं कर दी थी। अब 10वीं पास कर चुके युवा भी एलआईसी का हिस्सा बन सकते हैं। एलआईसी से जुड़ने का फायदा यह है कि इसमें फुल टाइम या पार्ट टाइम काम किया जा सकता है। इसमें कमाई की कोई सीमा नहीं है।

कैसे बने LIC एजेंट, क्‍या है प्रोसेस?

  1. LIC एजेंट बनने के लिए शैक्षिक योग्यता कम से कम 10th पास होनी चाहिए और आयु 18 वर्ष की होनी चाहिए. पहले एजेंट बनने के लि‍ए 12वीं पास होना जरूरी था.
  2. अपने निकटतम शाखा कार्यालय में संपर्क करें और वहां विकास अधिकारी से मिलें.
  3. ब्रांच मैनेजर एक इंटरव्यू लेंगे और अगर वे आप को ठीक समझते हैं तो आप को ट्रेनिंग के लिए विभाग/एजेंसी ट्रेनिंग केंद्र भेजा जाएगा.
  4. ट्रेनिंग 25 घंटे की होती है. इसमें लाइफ इंश्योरेंस बिजनेस के सभी पहलू को शामिल किया जाता है. ट्रेनिंग के सफलतापूर्वक पूरी होने पर भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDAI) की ओर से आयोजित किए जाने वाले प्री रिक्रूटमेंट टेस्ट को पास करना जरूरी है.
  5. परीक्षा में पास होने वालों को इंश्योरेंस एजेंट का अपॉइंटमेंट लेटर और आइडेंटिटी कार्ड जारी किया जाता है. ब्रांच की ओर से आपको एजेंट के रूप में नियुक्त किया जाता है. इस दौरान आप अपने विकास अधिकारी के अधीन टीम का हिस्सा होंगे.
ये भी पढ़े  CRPF 9212 Posts Vacancy | केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल कॉन्स्टेबल के 9212 पदों पर वैकेंसी-जल्दी करें आवेदन

इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरुरत

  • 6 पासपोर्ट साइज फोटो.
  • 10वीं की मार्कशीट की फोटो कॉपी.
  • एड्रेस प्रूफ- वोटर ID, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पैन कार्ड की कॉपी.

इन बातों पर रखें ध्यान

  • व्यव्हार कुशल बनें.
  • ग्राहक को सही जानकारी दें.
  • अपनी कंपनी के नए उत्पाद एवं जानकारी से हमेशा अपडेट रहें.
  • इंश्‍योरेंस कंपनी के सेमिनार में में भाग लेते रहें.
  • इंश्‍योरेंस कंपनी के नए उत्पादों को सोशल मीडिया के माध्यम से share करते रहें.
  • अपने ग्राहकों से वही वादे करे जो कंपनी उपलब्‍ध करती है.
  • ग्राहक को भ्रम में न रखें.
  • LIC एजेंट का व्यक्तित्व और स्वभाव हमेशा आकर्षित चाहि‍ए. क्योंकि उन्हें बहुत से अलग-अलग प्रकार के लोगों से मिलना होता है.
  • LIC एजेंट में बात करने कि अच्छी क्षमता होनी चाहिए, जिससे वे अधिक से अधिक ग्राहक बना सकते हैं.

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी अलर्ट, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.