बिज़नेस

Edible Oil Price Today अब नहीं होगा खाने का तेल महंगा- सरकार ने बनाया यह प्लान

Edible Oil Price Today सरकार कच्चे खाद्य तेल के आयात ड्यूटी में और कटौती कर सकती है, जिससे तेल के सस्ते होने की सम्भावना बनेगी

Edible Oil Price Today पेट्रोल-डीजल, रसोई गैस के साथ लगातार बढ़ती महंगाई ने आम लोगों की जेबें ढीली कर दी हैं. खाद्य तेल Edible Oil की कीमतों में भी लगातार इजाफा हो रहा है। हालांकि सरकार इस पर लगाम लगाने की तैयारी कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि सरकार कच्चे खाद्य तेल के आयात पर ड्यूटी (duty on import) में और कटौती कर सकती है. ऐसी सम्भावना जताई जा रही है की सरकार के इस कदम से लोगों को राहत मिल सकती है।

ये भी पढ़े-

सोने-चांदी के दाम में तेजी ,कीमत ने तोडा रिकॉर्ड

बाबा रामदेव ने करवाई जबरदस्त कमाई, अब बदलेंगे कंपनी का नाम

सस्ता हो गया सरसों का तेल, चेक करें कितनी गिरी की कीमत?

सरकार ने बनाई योजना-Edible Oil Price Today

दरअसल, खाद्य तेल की बढ़ती कीमतों (rising prices of edible oil) ने किचन का स्वाद बिगाड़ दिया है. अब सरकार इस बढ़ती महंगाई पर काबू पाने के लिए नई योजना बना रही है। मनीकंट्रोल में छपी खबर के मुताबिक मामले के जानकारों के मुताबिक सरकार आयात पर दो और सेस में कटौती करने की तैयारी कर रही है. इसके अलावा सरकार मौजूदा ड्यूटी डिडक्शन को सितंबर के बाद भी बढ़ा सकती है।

ये है कच्चे खाद्य तेल पर आयात शुल्क

उल्लेखनीय है कि देश इस समय कच्चे खाद्य तेल (crude edible oil) के आयात पर 5.5 प्रतिशत का शुल्क लगता है, जो पहले 8.25 प्रतिशत था। वर्तमान में, खाद्य तेल के लिए कर प्रणाली 2 उपकरों पर आधारित है। पहला, एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट सेस (AIDC) और दूसरा- सोशल वेलफेयर सेस। आपको बता दें कि सरकार ने फरवरी में एआईडीसी को 7.5 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दिया था। इसके बाद कच्चे खाद्य तेल के आयात पर कुल शुल्क घटाकर 5.5 प्रतिशत कर दिया गया।

ये भी पढ़े  lpg kyc update online: गैस सिलेंडर पर सब्सिडी चाहिए तो सबसे पहले करें यह काम

ये भी पढ़े- सोने की कीमतों में भारी गिरावट, आ रहा है शादी का सीजन जल्‍दी खरीदें

जारी रहेगी कटौती-Edible Oil Price Today

इस मामले पर सीबीडीटी और कस्टम अधिकारियों का कहना है कि सरकार की ओर से की जा रही यह कटौती आगे भी जारी रह सकती है. दरअसल, खाद्य तेल के उत्पादन की समस्या न केवल भारत के स्तर पर है, बल्कि वैश्विक स्तर पर भी है, इसलिए सरकार के पास लगातार बढ़ती कीमत को नियंत्रित करने का कोई दूसरा विकल्प नहीं है।

सरकार के पास को विकल्प नहीं

कस्टम अधिकारी ने बताया की, ‘कटौती जारी रखने से मध्यम और लंबी अवधि में घरेलू बाजार पर खासा असर पड़ेगा लेकिन फिलहाल कोई दूसरा विकल्प नहीं है। सरकार इस बात से भी चिंतित है कि निरंतर आयात प्रोत्साहन अंततः घरेलू शोधन उद्योग और तेल उत्पादकों पर प्रतिकूल प्रभाव डालेगा। ऐसे में सरकार अपनी तरफ से कोई बड़ा कदम जरूर उठा सकती है.

WhatsApp पर जुड़िए हमारे साथ

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी अलर्ट, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.