टेक तड़का

Electric Water Heater 1 जनवरी से बंद होने जा रहे हैं , सरकार का आदेश

Electric Water Heater पर प्रतिबंध लगाए जाने के लिए ऊर्जा मंत्रालय ने जारी किया पत्र

Electric Water Heater भारत में ठंड का मौसम आ चुका है। सर्दियों में इलेक्ट्रिक वॉटर हीटर की काफी डिमांड रहती है। इसका प्रयोग सबसे अधिक होता है। अगर आप भी गीजर खरीदने या इस्तेमाल करने का प्लान कर रहे हैं तो सरकार ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है। ऊर्जा मंत्रालय ने कहा है कि 1 जनवरी 2023 से 1 स्टार वाले इलेक्ट्रिक वॉटर हीटर वैध नहीं होंगे।

यह नया नियम एक जनवरी से लागू होने जा रहा है। यानी एक जनवरी से एक स्टार वाले इलेक्ट्रिक वॉटर हीटर की बिक्री नहीं होगी। मंत्रालय की ओर से नोटिफिकेशन में टेबल जारी किया गया है। यह तालिका स्टार रेटिंग वाले हीटर के सत्यापन का वर्णन करती है। 1 स्टार वाले इलेक्ट्रिक वॉटर हीटर 1 जनवरी 2023 से 31 दिसंबर 2025 तक मान्य नहीं होंगे।

ये Electric Water Heater अधिक बिजली की खपत करते हैं

नोटिफिकेशन के मुताबिक अगले साल से 6 लीटर से 200 लीटर क्षमता का 1 स्टार इलेक्ट्रिक वॉटर हीटर वैध नहीं होगा। आपको बता दें, 1 स्टार रेटिंग वाले डिवाइस ज्यादा बिजली की खपत करते हैं और बजट भी बिगाड़ देते हैं। मंत्रालय ने कहा कि स्टोरेज टाइप इलेक्ट्रिक वॉटर हीटर के एनर्जी परफॉर्मेंस लेवल को अपग्रेड करने की जरूरत है। ताकि कम ऊर्जा की जरूरत पड़े। अगर आप भी 1 स्टार वाले वॉटर हीटर का इस्तेमाल करते हैं तो ज्यादा स्टार वाले हीटर का इस्तेमाल करें, क्योंकि ये कम बिजली की खपत में पानी को जल्दी गर्म करते हैं।

17 साल बाद सामने आयी सलमान खान की बीवी, पत्नी और बेटी ने दिया बयान

Jyotiraditya Scindia की नाराजगी, बीजेपी से बाहर हुए छह नेता, यहां था मामला

ये भी पढ़े  whatsapp voice call update in hindi आने वाला है व्हाट्सएप पर ग्रुप वॉयस कॉल से जुड़ा दमदार फीचर- एक साथ 32 लोग करेंगे बात

Electric Water Heater गैस गीज़र में से कौन सा अधिक सही है?

आमतौर पर लोग इलेक्ट्रिक गीजर ही खरीदते हैं। लेकिन आज के समय में बाजार में दो तरह के गीजर मिलते हैं इनमें इलेक्ट्रिक और गैस गीजर शामिल हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक इलेक्ट्रिक की तुलना में गैस गीजर किफायती होता है। इससे बिजली का बिल भी कम आता है। वहीं अगर आप घर में और भी एडवांस टेक्नोलॉजी का सामान लाना पसंद करते हैं तो आप इलेक्ट्रिक गीजर का चुनाव कर सकते हैं। इसमें आपको बहुत से Option देखने को मिलेंगे।

बजट के हिसाब से सही Electric Water Heater का चुनाव करें

कोई भी सामान खरीदने से पहले बजट का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। यदि आप बाहर जाकर इससे सामान खरीदते हैं तो माह के उत्तरार्ध में आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपका बजट कम है तो इलेक्ट्रिक गीजर ही खरीदें। गैस गीजर की कीमत थोड़ी अधिक होती है। इसमें आपको बहुत ही कम Option देखने को मिलते हैं। इतना ही नहीं, कलर और डिजाइन के साथ-साथ और भी कई चीजों पर ध्यान देना बेहद जरूरी है।

सही ब्रांड Electric Water Heater चुनें

लोकल गीजर वॉटर हीटर खरीदते वक्त आपके कुछ हजार रुपए बच जाते हैं। लेकिन इसका उपयोग करते समय बिजली की अधिक खपत के कारण हजारों रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं। इतना ही नहीं, सही ब्रांड का चुनाव करने के बाद आप ऑनलाइन रिव्यू भी देख सकते हैं। इसके अलावा गीजर वॉटर हीटर के ऊपर तारा देखकर रेटिंग जरूर चेक करें। इतना ही नहीं, अगर आप किसी से ब्रांड का चुनाव कर रहे हैं तो इसकी जानकारी आपको सीधे कंपनी को कॉल करने पर भी मिल जाएगी।

ये भी पढ़े  whatsapp account ban in india -22 लाख से अधिक व्हाट्सएप अकाउंट बैन

देखिए जब बॉयफ्रेंड के साथ दुल्हन ने किया इमोशनल डांस, देखता रह गया दूल्हा

Yamaha rx100 Price India नए रूप में आ रही है ये शानदार बाइक, देखिए वीडियो

टीम इंडिया ने कर दिया कमाल- वीडियो देखें

Electric Water Heater जरूरत को समझें

अगर आप वॉटर हीटर गीजर खरीदने जा रहे हैं तो सबसे पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आप इसे किस मकसद से खरीद रहे हैं। ज्यादातर लोग इसे बाथरूम के लिए खरीदते हैं, वहीं दूसरी तरफ आप इसे किचन और ऑफिस में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप किचन के लिए गीजर वॉटर हीटर खरीद रहे हैं तो कलर और डिजाइन के साथ-साथ साइज पर भी ध्यान दें।

घर में सदस्यों के अनुसार ही Electric Water Heater खरीदें

अगर आप गीजर खरीदने जा रहे हैं तो सबसे पहले घर में मौजूद सदस्यों की गिनती कर लें। अगर लोगों का परिवार है तो इसके लिए आप सिर्फ 5 लीटर गीजर से काम चला सकते हैं। वहीं अगर परिवार में 5 या अधिक सदस्य हैं तो 20 या 25 लीटर से छोटा गीजर लेना व्यर्थ हो सकता है। इतना ही नहीं, अगर आप इसे बाथरूम में लगा रही हैं, तो आप टाइल के रंग से मेल खाने के लिए उस पर अलग-अलग प्रिंट भी करवा सकती हैं।

वाट्सऐप पर जुड़िये हमारे साथ

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी अलर्ट, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

दीपक भारती

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया में पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.