मप्र तड़का

electricity bill hikes mp 2022 अब लगेगा बिजली का झटका, देना होंगा 121 रुपए फिक्स चार्ज

electricity bill hikes mp 2022 मप्र विद्युत नियामक आयोग ने बिजली के दाम 2.61 फीसदी बढ़ाने की दी थी अनुमति

आम इंसान पर लगातार महंगाई की मार पडती जा रही है। अभी पेट्रोल-डीजल के साथ सीएनजी और एलपीजी की कीमतों में हुई वृद्धि से लोगों की कमर झुकी हुई थी की अब mp electricity tariff 2022 बदल गया है। अगले महीने से electricity bill price hike होकर आने वाले है।  बड़े हुए बिजली बिल electricity bill hike से लोगों का बजट बिगड़ने वाला है।
मध्यप्रदेश Madhya Pradesh में बिजली उपभोक्ताओं को अगले माह खासा झटका लगने वाला है। प्रदेश में बिजली की नई दरें लागू हो चुकी हैं और मई माह में उपभोक्ताओं को बढ़े दामों के आधार पर ही बिजली बिल electricity bill मिलेगा। बिजली की नई बढ़ी हुई दरें शुक्रवार यानि 8 अप्रैल प्रभावी हुई हैं। इस प्रकार बिल में एक अप्रैल से सात अप्रैल तक पुरानी तय बिजली की दर के हिसाब से आंकलन होगा लेकिन आठ अप्रैल से बढ़ी दर प्रभावी हो जाएगी।  इस प्रकार अप्रैल में हुई बिजली खपत के बिल में दो दरें लागू होंगी। नई दरों में 51 से 150 यूनिट के लिए प्रति यूनिट 5.17 रुपये देने होंगे जबकि 121 रुपए फिक्स चार्ज होगा।

आयोग ने  दी  अनुमति-electricity bill hikes mp 2022

मप्र विद्युत नियामक आयोग MP Electricity Regulatory Commission ने बिजली के दाम 2.61 फीसदी बढ़ाने की अनुमति MPERC Tariff Order दी है। अब साल की औसत खपत के आधार पर 45 दिनों की खपत के बराबर सुरक्षा निधि भी उपभोक्ताओं से वसूलने की तैयारी चल रही है। बिजली कंपनी हर उपभोक्ता से सुरक्षा निधि वसूलती है ताकि बिजली बिल नहीं जमा करने पर इस निधि से ही राशि का समायोजन किया जा सके। हालांकि बिजली कंपनी उपभोक्ता को सुरक्षा निधि पर बैंक दर से सालाना ब्याज भी देती है।

यह भी पढ़े-

ये भी पढ़े  Surendra Kumar Kathuria: शिवराज सिंह का खास अधिकारी रिश्वतखोर निकाला, मिली 5 साल जेल

प्रति यूनिट की दर से लगेगा चार्ज-electricity bill hikes mp 2022

प्रति यूनिट खपत दर के साथ ही फिक्स चार्ज भी बढ़ाया गया- बिजली की नई दरें खासी ज्यादा हैं. इसमें प्रति यूनिट खपत दर के साथ ही फिक्स चार्ज भी बढ़ाया गया है। नए प्लान के अनुसार 0-50 यूनिट बिजली की खपत पर 4.21 रुपये प्रति यूनिट लगेंगे और 69 रुपये फिक्स चार्ज होगा जबकि 51-150 यूनिट बिजली की खपत में 5.17 रुपये प्रति यूनिट लगेंगे और 121 रुपये फिक्स चार्ज होगा।

अभी है ये दरें

घरेलू उपभोक्ता मौजूदा दाम
  • 0-50 यूनिट 3.25 रुपए
  • 51-100 यूनिट 4.13 रुपए
  • 101-150 यूनिट 5.05 रुपए
  • 151-300 यूनिट 6.40 रुपए
  • 300 से ज्यादा यूनिट 6.65 रुपए

बिजली की नई दरें

खपत प्रति यूनिट दर फिक्स चार्ज
  • 0-50 यूनिट 4.21 रुपये 69 रुपये
  • 51-150 यूनिट 5.17 रुपये 121 रुपये
  • 151-300 यूनिट 6.55 रुपये 26 रुपये हर 0.1 किवा भार के लिए
  • 300 से ज्यादा 6.74 रुपये 27 रुपये हर 0.1 किवा भार के लिए

WhatsApp पर जुड़िए हमारे साथ

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी अलर्ट, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.