तड़का खास

Employee Pension Scheme | कर्मचारियों के लिए नई पेशन योजना, इनको मिलेगा फायदा

Employee Pension Scheme | 15 हजार से अधिक बेसिक सैलरी वालों को मिलेगा योजना का लाभ

Employee Pension Scheme वर्तमान नियमों के अनुसार किसी भी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 15 हजार रुपए से अधिक है तो फंड EPS में सिर्फ 1250 रुपए अधिकतम जमा होंगे।

Employee Pension Scheme प्रोविडेंट फण्ड से जुड़ी एक बड़ी खबर है. अगले महीने सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज-सीबीटी की बैठक में बड़ा फैसला लिया जा सकता है. ईपीएफओ सदस्यों को नई पेंशन योजना का तोहफा मिल सकता है। ईपीएस-कर्मचारी पेंशन योजना के तहत कम पेंशन को लेकर उठाए गए मुद्दे के बाद अब संगठन नई स्थाई पेंशन योजना लाने पर विचार कर रहा है।

नई पेंशन योजना में, ग्राहक को निश्चित पेंशन राशि स्वयं चुनने का विकल्प मिलेगा। इसमें स्वरोजगार और निजी कर्मचारी भी पंजीकरण करा सकेंगे। पेंशन की राशि भी वेतन और शेष सेवा अवधि के आधार पर तय की जाएगी। जो लोग इस पेंशन योजना का विकल्प चुनते हैं उन्हें कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) से बाहर रखा जाएगा।

यह भी पढ़े…

नॉमिनेशन में नहीं जोड़ा पत्नी का नाम तो उलझ सकता है EPS पेंशन का पैसा

पंजाब नेशलन बैंक ग्राहकों के लिए जरूरी खबर-4 अप्रैल से बदल रहे है पेमेंट रूल्स

DA arrears for 18 months । केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए बड़ी खबर

इन कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

केंद्रीय न्यासी बोर्ड की बैठक 12 मार्च को गुवाहाटी में होनी है। इसमें नई पेंशन योजना पर चर्चा की जाएगी। हालांकि, यह नई पेंशन योजना सभी के लिए नहीं होगी। इसमें 15,000 से ज्यादा बेसिक सैलरी वालों को शामिल किया जाएगा। यह उनके लिए ऐच्छिक भी हो सकता है। सूत्रों की माने तो ईपीएफओ लंबे समय से ज्यादा अंशदान पर ज्यादा पेंशन की मांग को देखते हुए यह विकल्प ला रहा है। सीबीटी की बैठक में 15,000 रुपये से अधिक मूल वेतन वाले कर्मचारियों और कर्मचारी पेंशन योजना 1995 (ईपीएस-95) में अनिवार्य रूप से शामिल नहीं होने वाले कर्मचारियों के लिए इस पर निर्णय लिया जा सकता है।

ये भी पढ़े  Ujjain Weather Today Rain: चक्रवाती हवाओं से बदलेगा मौसम, उज्जैन सहित इन जिलों में होगी बारिश

अधिक पेंशन का लाभ का मिलेगा ऑप्शन

सूत्रों की माने तो ईपीएफओ की नई स्थाई पेंशन योजना की राशि दिए गए योगदान से तय होगी। आपको जो पेंशन चाहिए उसके हिसाब से आपको अंशदान करना होगा। ईपीएफओ लंबे समय से कर्मचारी पेंशन योजना-1995 (ईपीएस-95) का विकल्प तलाश रहा था। ईपीएस में मौजूदा राशि पूरी तरह से कर मुक्त है। लेकिन, इसमें न्यूनतम पेंशन बहुत कम है। महीने के हिसाब से यह लिमिट सिर्फ 1250 रुपये तक है। ऐसे में नौकरीपेशा व्यक्ति को अधिक पेंशन की सुविधा का विकल्प देने की तैयारी है।

ईपीएस में है अभी यह नियम

जब कोई कर्मचारी कर्मचारी भविष्य निधि (एढऋ) का सदस्य बन जाता है, तो वह भी एढर का सदस्य बन जाता है। कर्मचारी के मूल वेतन का 12% योगदान पीएफ में जाता है। यही हिस्सा कर्मचारी के अलावा नियोक्ता के खाते में भी जाता है। लेकिन, नियोक्ता के योगदान का एक हिस्सा ईपीएस यानी कर्मचारी पेंशन योजना में जमा होता है। ईपीएस में मूल वेतन का योगदान 8.33% है। हालांकि, पेंशन योग्य वेतन की अधिकतम सीमा 15,000 रुपये है। ऐसे में पेंशन फंड में हर महीने अधिकतम 1250 रुपये ही जमा किए जा सकते हैं.

यह भी पढ़े…

प्रोविडेंट फंड पर देना होगा टैक्स | कर के दायरे में सरकारी कर्मचारियों की भविष्य निधि

7वां वेतन आयोग केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आ गई एक और गुड न्यूज

केन्द्रीय कर्मचारियों को होली के पहले मिल सकती है गुड न्यूज

ऐसे समझें

मौजूदा नियमों के मुताबिक अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 15,000 रुपये या इससे ज्यादा है तो पेंशन फंड में 1250 रुपये जमा किए जाएंगे. अगर मूल वेतन 10 हजार रुपये है तो अंशदान सिर्फ 833 रुपये होगा। कर्मचारी की सेवानिवृत्ति पर पेंशन की गणना को भी अधिकतम वेतन 15 हजार रुपये ही माना जाता है। ऐसे में रिटायरमेंट के बाद कर्मचारी को ईपीएस नियम के तहत अधिकतम 7,500 रुपये पेंशन ही मिलती है।

ये भी पढ़े  EPFO Update | नॉमिनेशन में नहीं जोड़ा पत्नी का नाम तो उलझ सकता है EPS पेंशन का पैसा

इस तरह से करें कैलकुलेशन

ईपीएस कैलकुलेशन के लिए फॉर्मूला= मंथली पेंशन=(पेंशन योग्य सैलरी x EPS खाते में जितने साल कंट्रीब्यूशन रहा)/70. यदि किसी का मासिक वेतन (पिछले 5 वर्षों के वेतन का औसत) 15,000 रुपये है और नौकरी की अवधि 30 वर्ष है, तो उसे केवल 6,828 रुपये प्रति माह की पेंशन मिलेगी। अगर 15 हजार की सीमा हटा दी जाए और आपकी सैलरी 30 हजार हो जाए तो आपको फॉमूर्ला के मुताबिक पेंशन मिलेगी। (30,000 X 30)/70 = 12,857

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी अलर्ट, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.