योजनाएं

खुश खबर Ladli Behna Yojana 7th Installment आज आएगी महिलाओं के खातों में

चुनाव जीतने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान Ladli Behna Yojana 7th Installment जमा करेँगे

Ladli Behna Yojana 7th Installment: मध्य प्रदेश की 1.31 करोड़ Ladli Behna के चेहरे पर आज एक बार फिर मुस्कान नजर आने वाली है। ऐसा इसलिए क्योंकि 10 दिसंबर यानी आज एक बार फिर CM Shivraj Singh Chouhan अपनी बहनों के खाते में लाडली बहना योजना के 1250 रुपए DBT के माध्यम से डालेंगे। ये इस योजना की सातवीं किस्त है, जिसका इंतजार महिलाएं बेसब्री से कर रहीं हैं।

अब तक जारी हुई 6 किस्त

बता दें कि जब से Ladli Behna Yojana शुरू हुई है तब से अब तक इसकी 6 किस्त जारी की जा चुकी है। 21 से 60 वर्ष की विवाहित महिलाओं के लिए चलाई जा रही इस योजना की पहली Installment 10 जून को आई थी जो 1000 रुपए थी।

रक्षाबंधन पर इस राशि में 250 रुपए बढ़ा दिए गए थे। जिसके बाद से लेकर अब तक बहनों को 1250 रुपए की मासिक किस्त दी जा रही है। फिलहाल दी जा रही 1250 रुपए की किस्त के हिसाब से सालाना एक महिला को 15000 रुपए दिए जाएंगे।

वंचित महिलाओं के भरे जाएंगे फॉर्म

कुछ दिन पहले Chief Minister Shivraj Singh Chauhan ने यह घोषणा की थी कि 21 से 23 वर्ष की अविवाहित महिलाओं को भी इस योजना में शामिल किया जाएगा।

ऐसे में इस बात की चर्चा चल रही है कि नए साल में एक बार फिर इस योजना के लिए आवेदन शुरू किए जा सकते हैं। आवेदन फिर से शुरू होते हैं तो इस योजना से लाभ प्राप्त करने वाली महिला हितग्राहियों की संख्या में इजाफा देखने को मिलेगा।

ये भी पढ़े  Railways में Sports Quota से शुरू हो रही Recruitment , आवेदन के लिए नोट कर लें आखिरी तारीख

वहीं 2024 में इस योजना में मिलने वाली किस्त का पैसा बढ़ाए जाने के कयास भी लगाए जा रहे हैं। चुनाव से पहले CM ने इस राशि को 1500 रुपए करने की बात कही थी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान खुद यह कह चुके हैं कि योजना की राशि को धीरे-धीरे 3000 तक ले जाया जाएगा।

योजना के लिए पात्रता (Ladli Behna Yojana 7th Installment)

  • इस योजना में 1 जनवरी 1963 के बाद लेकिन 1 जनवरी 2000 तक जन्मी मध्यप्रदेश की स्थानीय निवासी समस्त विवाहित महिलाएं (विधवा, तलाकशुदा एवं परित्यक्ता समेत) वर्ष 2023 में आवेदन के लिए पात्र मानी जाएगी।
  • महिलाएं, खुद या उनके परिवार में कोई टैक्सपेयर नहीं होना चाहिए और परिवार की सालाना आय 2.5 लाख रुपये होना चाहिए।
  • योजना का लाभ पाने के लिए सामान्य, पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, जनजाति सभी वर्गों की महिला आवेदन कर सकती हैं।
  • स्कूल या कॉलेज में पढ़ाई कर रही लड़कियों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • यदि इस योजना में आवेदन करने वाली महिला किसी दूसरी योजना की लाभार्थी है और उस योजना से उसे हर महीने 1250 रुपये से कम मिल रहा है, तो उसे लाडली बहना योजना में 1250 रुपये में बची रकम का भुगतान किया जाएगा।

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.