बैंकिंग & फाइनेंस

Google Pay App Shutting Down 2024: पेटीएम के बाद GPay के लिए आई बुरी खबर, इसदिन से बंद हो जायेगा मोबाइल App

Google Pay App Shutting Down 2024: भारत में 67 मिलियन से अधिक मोबाइल यूजर करते है Gpay का उपयोग

Google Pay App Shutting Down 2024: भीम यूपीआई या ऑनलाइन ट्रांजैक्शन का उपयोग कर करोड़ों की संख्या में मोबाइल यूजर्स लेनदेन करते हैं। वर्तमान में Google Pay App बहुत ही उपयोगी हो गया है। GPay 2024 का उपयोग भारत सहित अमेरिका और सिंगापुर में बड़ी संख्या में किया जाता है। इस आर्टिकल पर आपकी क्या राय है हमें Leave a Reply पर कमेंट कर के जरूर बताए।

लेकिन अब GPay को लेकर कंपनी ने एक बड़ा फैसला लिया है। Google Company अब अपनी पुरानी Google Pay App 2024  को बंद करने जा रही है। एंड्रॉयड होम स्क्रीन पर नजर आने वाले GPay मोबाइल एप का पुराना वर्जन जल्द ही बंद हो जाएगा। कंपनी अब इसे पूरी तरह से बंद करने जा रही है।

क्या भारत में बंद हो जाएगा GPay ? (Will GPay be closed in India?)

दरअसल गूगल वॉलेट आने के साथ ही जीपे हर यूजर्स की पहली पसंद बन गया था। लेकिन अब कंपनी ने इसको लेकर बड़े बदलाव की बात की है। भारत में करोड़ों की संख्या में मोबाइल यूजर्स गूगल पे पर अटूट विश्वास करते हैं।

यही कारण है कि भारत में बड़ी संख्या के अंदर ऑनलाइन ट्रांजैक्शन GPay 2024 के माध्यम से किया जाता है। अगर नए बदलाव की बात किया जाए तो गूगल ने यह बदलाव अभी केवल अमेरिका के लिए किया है। यानी GPay का पुराना वर्जन अमेरिका में बंद होगा। लेकिन भारत के यूजर्स को इससे कोई परेशानी नहीं होगी।

कब बंद हो जाएगा गूगल पे ? (Google Pay App Shutting Down 2024)

कब बंद हो जाएगा गूगल पे ?

गूगल पे को लॉन्च करने के दौरान उसमें कई खूबियां भी जोड़ी गई थी। मसलन पर्चेस हिस्ट्री, लेनदेन की जानकारी, रिसिप्ट आदि महत्वपूर्ण था। जीपे के महत्वपूर्ण फीचर के कारण यूजर्स को काफी मदद मिलती थी। एक रिपोर्ट की माने तो अमेरिका में जीपे 4 जून 2024 से काम करना बंद कर देगा। महत्वपूर्ण बात यह है कि भारत और सिंगापुर में अभी कंपनी ने कोई विचार नहीं किया है।

ये भी पढ़े  Good News For Central Employees | 90 हजार रुपए तक बढ़ जाएगी सैलरी, 31 मार्च से सैलरी में आएगा बड़ा उछाल

गूगल ने क्या कहा ? (What did Google say?)

GPay को अपडेट करने के विषय पर कंपनी ने अपने एक ब्लॉग के जरिए जानकारी दी है कि गूगल पे 2024 मोबाइल ऐप के अनुभव को सरल बनाने के लिए स्टैंडर्ड अलोन गूगल पे एप (Standard Alone Google Pay App) का अमेरिका वर्जन 4 जून से इस्तेमाल के लिए बंद रहेगा। ऐप को जल्दी ही नए रूप में लॉन्च किया जाएगा।

ताजा News और जानकारी पाने के लिए जुड़िए हमारे 👉 Whats App चैनल से क्लिक करें।

इंडिया में गूगल पे कब लांच हुआ था ? (When was Google Pay launched in India?)

 

When was Google Pay launched in India?

गूगल कंपनी ने 18 सितंबर 2017 को गूगल पे को इंडिया में लॉन्च किया था। (Google Pay App Shutting Down 2024) इस ऑनलाइन ट्रांजेक्शन ऐप को भारत में लगभग साढ़े 8 साल का लम्बा समय होने हो गया हैं।

गूगल पे के भारत में कितने यूजर्स हैं ? (How many users of GPay are there in India?)

गूगल का ऑनलाइन पेमेंट एप गूगल पे मूल रूप से अमेरिका, सिंगापुर के बाद भारत में सबसे अधिक लोकप्रिय है। पूरे विश्व की बात की जाए तो गूगल पे के यूजर्स की संख्या 950 मिलियन बताई जा रहे हैं। जबकि भारत में यह संख्या तकरीबन 67 मिलियन से अधिक है। यह संख्या लगातार मोबाइल यूजर की संख्या के साथ तेजी से बढ़ रही है।

गूगल पे कितने देश में उपयोग होता है ? (In how many countries is GPay used?)

ऑनलाइन ट्रांजैक्शन मोबाइल एप्लीकेशन गूगल पे मूल रूप से अमेरिका की कंपनी गूगल का एक प्रोडक्ट है। शुरुआत में इसका उपयोग केवल अमेरिका में होता था। लेकिन इसकी प्रसिद्धि के कारण सिंगापुर और भारत में भी इसका उपयोग तेजी से बड़ा है। गूगल कंपनी के अनुसार गूगल पे का उपयोग वर्तमान में 19 देश से अधिक में किया जा रहा है।

ये भी पढ़े  SBI Offer एसबीआई दे रहा 70% से ज्यादा का डिस्‍काउंट-आप भी उठा सकते है फायदा

गूगल पे पर कितने का लेनदेन होता है ? (How many transactions take place on GPay?)

How many transactions take place on GPay?

गूगल की एक रिपोर्ट के अनुसार ऑनलाइन भुगतान की हिस्सेदारी में गूगल पर का हिस्सा 26% है। गूगल पे मोबाइल एप्प पर ऐपल  पे के बाद दूसरे नंबर पर है जो ऑनलाइन टैक्स ट्रांजैक्शन की सुविधा दे रहा है। (Google Pay App Shutting Down 2024) गूगल पे से इंटरनेट पर कल 1, 2 8 1, 8 3 8 का लेनदेन होता है।

Google Pay ऐप 2024 में बंद हो रहा है FAQs

Q- Google Pay App कब लॉन्च हुआ था ?

Aus- भारत में Google Pay App साल 2017 में लॉन्च हुआ था।

Q- Google Pay वर्ड के कितने देशों में चलता है ?

Aus- गूगल की एक रिपोर्ट के अनुसार 19 देशों में

Q- Google Pay स्टींगडाउन 2024 कहा हो रहा है ?

Aus- अमेरिका

Q- GPay सबसे अधिक किस देश में यूज़ होता है ?

Aus- GPay सबसे अधिक रूस

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.