बैंकिंग & फाइनेंस

PNB के ग्राहकों के लिए जरुरी सूचना! आज ही करवा लें ये काम

PNB ने ग्राहकों से अपील की है कि सभी 12 दिसंबर 2022 तक केवाईसी करा लें

PNB Customer Alert अगर आप भी पंजाब नेशनल बैंक के खाताधारक हैं तो यह खबर आपके बहुत काम की है। बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए हाई अलर्ट जारी किया है। अगर आपने अभी तक केवाईसी नहीं कराया है तो जल्द करा लें। बैंक ने ग्राहकों से अपील की है कि सभी ग्राहक 12 दिसंबर 2022 तक केवाईसी करा लें। केवाईसी होने के बाद ही ग्राहकों का बैंक खाता सक्रिय रहेगा, अन्यथा ग्राहक किसी भी तरह का लेन-देन नहीं कर पाएंगे। आइए विस्तार से जानते हैं।

ये भी पढ़े मूर्ति के बीच फंस गया युवक, Video देख हैरत में पड़े लोग

पीएनबी सतर्क!

पंजाब नेशनल बैंक PNB ने अपने ग्राहकों से अपील करते हुए एक ट्वीट किया है। दरअसल, बैंक पिछले कई महीनों से अपने ग्राहकों से केवाईसी (अपने ग्राहक को जानो) अपडेट करने की अपील कर रहा है। इस ट्वीट में बैंक ने साफ तौर पर कहा है कि सभी ग्राहक निर्धारित समय सीमा के भीतर अपना केवाईसी अपडेट करवा लें।

ये भी पढ़े महाकाल मंदिर इस दिन से मोबाईल बेन, जानिए कब से लागू होगा नियम

PNB की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक अगर आपने अभी तक अपना केवाईसी अपडेट नहीं कराया है तो 12 दिसंबर से आप अपने खाते से किसी भी तरह का ट्रांजैक्शन नहीं कर पाएंगे। दरअसल, इससे पहले रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से निर्देश जारी कर विस्तृत जानकारी दी गई है।

ये भी पढ़े ये है Best Mileage Car India इसे चलाया तो नहीं पड़ेगा महंगा

केवाईसी क्यों जरूरी है?

केवाईसी का फुल फॉर्म ‘नो योर कस्टमर’ है। केवाईसी करवाना इतना जरूरी क्यों है यह एक बड़ा सवाल है। दरअसल, केवाईसी करने से PNB के पास ग्राहक के बारे में ताजा जानकारी होती है। बैंकिंग में ग्राहकों को हर 6 महीने या 1 साल में केवाईसी फॉर्म भरना होता है। इसमें आपको अपना नाम, बैंक अकाउंट नंबर, पैन कार्ड नंबर, आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर और पूरा पता भरना होगा, ताकि आपके बैंक को आपकी सारी जानकारी मिल जाए।

ये भी पढ़े  Patanjali Credit Card बाबा रामदेव फ्री में दे रहे क्रेडिट कार्ड, कस्टमर को मिलेगा भारी कैशबैक

ये भी पढ़े एक ही दूल्हे से 2 जुड़वां बहनों ने रचाई शादी, वीडियो वायरल

घर बैठे KYC करें

  • आप इसके लिए अपने दस्तावेज़ PNB को ई-मेल कर सकते हैं।
  • इसके अलावा आप आधार से मोबाइल पर ओटीपी कॉल कर केवाईसी पूरा कर सकते हैं।
  • कई बैंकों के ग्राहक नेट बैंकिंग की मदद से केवाईसी कर सकते हैं।
  • अगर आप बैंक में जाकर कराना चाहते हैं तो वह भी कर सकते हैं।
    इसके लिए अपनी ब्रांच से केवाईसी फॉर्म लें और उसे भरकर और सभी जरूरी दस्तावेज अटैच करके जमा कर दें।
  • केवाईसी फॉर्म जमा करने के 3 कार्य दिवसों के भीतर आपका केवाईसी अपडेट हो जाता है।

वाट्सऐप पर जुड़िये हमारे साथ

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी अलर्ट, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.