रोजगार

Indian Air Force Recruitment 2021 । भारतीय वायु सेना में 317 पदों की भर्ती

Indian Air Force Recruitment 2021 भारतीय वायु सेना (IAF) ने फ्लाइंग ब्रांच में शॉर्ट सर्विस कमीशन और ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी और गैर-तकनीकी दोनों) में स्थायी कमीशन और शॉर्ट सर्विस कमीशन के 317 पदों की भर्ती के लिए एक विज्ञापन जारी किया है। इन सभी पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन वायु सेना द्वारा आयोजित एयर फ़ोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT) के माध्यम से किया जाएगा। वायु सेना जनवरी 2023 से शुरू होने वाले पाठ्यक्रमों के लिए एएफसीएटी 01/2022 बैच और एनसीसी विशेष प्रवेश से पंजीकरण और चयन प्रक्रिया आयोजित करेगी।

IBPS Clerk Exam 2021 । यहाँ से डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

शैक्षिक योग्यता

  • भारतीय सेना के अनुसार फ्लाइंग ब्रांच में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को न्यूनतम 50% अंकों के साथ गणित और भौतिकी विषयों के साथ 12वीं पास होना चाहिए। इसके साथ ही मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 60% अंकों के साथ बीई/बी. टेक डिग्री भी आवश्यक है।
  • इसी तरह ग्राउंड ड्यूटी टेक्निकल ब्रांच के लिए उम्मीदवार को कम से कम 50% अंकों के साथ गणित और भौतिकी विषयों के साथ 12वीं पास होना चाहिए। इसके साथ ही अधिसूचना में दिए गए विषयों में 60 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बीई/बीटेक की डिग्री।
  • जबकि ग्राउंड ड्यूटी गैर-तकनीकी शाखा पदों में प्रशासन से संबंधित पदों के लिए उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से 50% अंकों के साथ स्नातकोत्तर होना आवश्यक है. जबकि लॉजिस्टिक्स से संबंधित पदों के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 60 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी विषय में स्नातक होना अनिवार्य है.
ये भी पढ़े  आईबीपीएस जॉब 1828 पदों पर निकली भर्ती -जानिये आखिरी तारीख

आयु सीमा

उम्मीदवारों की आयु 1 जुलाई 2023 को 20 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए, यानी 2 जुलाई 1999 से 1 जुलाई 2003 के बीच जन्म। AFCAT ग्राउंड ड्यूटी शाखा के लिए आयु सीमा 20 से 26 वर्ष है।

ukpsc je Recruitment 2021 जूनियर इंजीनियर के 776 पदों के लिए निकली भर्ती

Indian Air Force Recruitment 2021 पंजीकरण की प्रक्रिया

AFCAT 01/2022 बैच और NCC स्पेशल एंट्री के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 1 दिसंबर से वायु सेना द्वारा शुरू की जाएगी और उम्मीदवार AFCAT के आधिकारिक पोर्टल afcat.cdac.in पर उपलब्ध कराए जाने वाले ऑनलाइन आवेदन पत्र के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। . आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 दिसंबर 2021 है।

इंडियन कोस्ट गार्ड में 50 पदों पर निकली भर्ती Indian Coast Guard Recruitment

Indian Air Force Recruitment 2021 इन पदों पर होगी भर्ती

  • कुल पदों की संख्या – 317
  • एई के लिए – 129
  • एसएससी के लिए – 77
  • एडमिन के लिए – 51
  • एलजीएस के लिए – 39
  • एसीसीटीएस के लिए – 21

Indian Air Force Recruitment 2021 आवेदन शुल्क

ऑनलाइन आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 250 रुपये परीक्षा शुल्क का भुगतान करना होगा, जिसका भुगतान उम्मीदवार ऑनलाइन कर सकेंगे। एनसीसी स्पेशल एंट्री के लिए कोई परीक्षा शुल्क नहीं है।

Indian Air Force Recruitment 2021 Highlight

वेतनमान नियमानुसार/-
आयुसीमा 20 से 26 वर्ष के बीच
योग्यता 10th/ 12th/ Graduation/ B.E/ B.Tech
आरक्षण नियमानुसार

 

अभी करे आवेदन

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी अलर्ट, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

ये भी पढ़े  एमपी पुलिस भर्ती का नया अपडेट, फिजिकल टेस्ट का बदल गया नियम

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.