तड़का खास

IRCTC Rules Update 2022 अब किसी भी स्टेशन से बैठ जाइये ट्रेन में नहीं लगेगा जुर्माना

Irctc Rules Update 2022 रेल से सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर IRCTC ने दी नई सुविधा

Irctc Rules Update 2022 Indian Railways ट्रेन यात्रा करने वालों लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. आप अपने मूल Railway Station के बजाय किसी अन्य स्टेशन से ट्रेन पकड़ सकते हैं। सबसे खास बात यह है कि इसके लिए आपको रेलवे को जुर्माना भी नहीं देना होगा। New Irctc Rules बस इसके लिए आपको टिकट बदलना होगा, नहीं तो आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है। आइए जानते हैं रेलवे के इस खास नियम के बारे में।

ये भी पढ़िये- कालीन भैया की पत्नी ने खोला राज-जल्द होगी लॉन्च

ये भी पढ़िये- रेलवे ने टिकट बुकिंग में किया बड़ा बदलाव- यात्रियों को होगा फायदा

यह है नियम-आईआरसीटीसी न्यूज़

यदि किसी कारण से आपको अपने द्वारा बुक किए गए स्टेशन के अलावा किसी अन्य स्टेशन से ट्रेन पकड़नी है, तो आप अपने बोर्डिंग स्टेशन को संशोधित कर सकते हैं। Indian Railway Catering and Tourism Corporation (IRCTC) यात्रियों के लिए जबरदस्त सुविधाएं देता है। यह सुविधा उन सभी यात्रियों के लिए है जिन्होंने ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक किया है न कि ट्रैवल एजेंटों के माध्यम से या यात्री आरक्षण प्रणाली के माध्यम से। इसके अलावा विकल्प के पीएनआर में बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव नहीं किया जा सकता है।

ये भी पढ़िये- ट्रेन में कर दी ये गलती तो जाना पड़ेगा जेल-रेलवे ने जारी की चेतावनी

जानिए क्या है IRCTC New Rules 2022

  • अगर आप भी मूल स्टेशन बदलना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको ट्रेन के प्रस्थान के 24 घंटे पहले ऑनलाइन बदलना होगा।
  • लेकिन आपको पता होना चाहिए कि IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक एक बार यात्री अपना बोर्डिंग स्टेशन बदल लेता है तो वह मूल बोर्डिंग स्टेशन से ट्रेन नहीं पकड़ सकता है।
  • वहीं अगर वह बिना Boarding Station बदले दूसरे स्टेशन से ट्रेन पकड़ता है तो उसे पेनल्टी के साथ-साथ Boarding Point और संशोधित बोर्डिंग प्वाइंट के बीच किराए के अंतर का भुगतान करना होगा।
  • आईआरसीटीसी के नियमों के मुताबिक बोर्डिंग स्टेशन में एक बार ही बदलाव किया जा सकता है।
ये भी पढ़े  मेरे हसबैंड मुझे प्यार नहीं करते, महिला का डांस वीडियो वायरल

ये भी पढ़िये- राशन कार्ड पर इस महीने से कम मिलेगा गेहूं -बदलें में मिलेगा ये अनाज

जानिए क्या है Railway New Rules 2022 In Hindi

1. इसके लिए आप सबसे पहले IRCTC login की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.irctc.co.in/nget/train-search पर जाएं।
2. अब लॉगिन और पासवर्ड वर्ष और फिर ‘Booking Ticket History‘ पर जाएं।
3. अपनी ट्रेन चुनें और ‘Change Boarding Point‘ पर जाएं।
4. एक नया पेज खुलेगा, ड्रॉप डाउन में उस ट्रेन के लिए नए बोर्डिंग स्टेशन का चयन करें।
5. नया स्टेशन चुनने के बाद सिस्टम कंफर्मेशन मांगेगा। अब आप ‘OK’ पर क्लिक करें।
6. बोर्डिंग स्टेशन बदलने के लिए आपको अपने मोबाइल पर एक SMS प्राप्त होगा। Irctc Rules Update 2022

WhatsApp पर जुड़िए हमारे साथ

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी अलर्ट, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.