कृषियोजनाएं

Krishi Yantra Subsidy Scheme | किसानों को कृषि यंत्रों पर मिलेगी 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी- ऐसे करे आवेदन

Krishi Yantra Subsidy Scheme | कृषि यंत्रों पर सब्सिडी का लाभ लेने के लिए करे आवेदन

Krishi Yantra Subsidy Scheme किसी भी प्रकार की फसल की खेती हो या फिर फूलों की बागवानी का काम इस सभी में कृषि मशीनरी (Agricultural Machinery) का बहुत महत्वपूर्ण योगदान रहता है। वर्तमान में कृषि यन्त्रों के बिना खेती बाड़ी करना बहुत कठीन और असंभव लगता है। कृषि यंत्रों की सहायता से खेती का काम बहुत आसान और समय की बच वाला कर दिया है। लेकिन आज भी कई किसान ऐसे है जिनकी आर्थिक दशा ठीक नहीं है। यहीं कारण है कि वह कृषि यंत्र नहीं खरीद पाते है। ऐसे ही किसानों को राहत प्रदान करने के लिए सरकार ने कृषि यंत्र अनुदान योजना संचालित की जा रही है।

यह भी पढ़े…

Krishi Yantra Subsidy Scheme मध्यम वर्गीय और छोटे किसानों की सहायता के लिए केंद्र और राज्य सरकार द्वारा पीएम कृषि यंत्र अनुदान योजना संचालित की गई है, जिसका लाभ लेकर किसान 50 प्रतिशत अनुदान लेकर कृषि यंत्र खरीद सकते है। अगर आप किसान है और कृषि यंत्र पर अनुदान लेना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़े और योजना का लाभ ले सकते है।

गौरतलब है कि पीएम कृषि यन्त्र अनुदान योजना के तहत हर राज्य में नियमानुसार निर्धारित सब्सिडी का लाभ किसानों को दिया जाता है। ऐसे ही राज्यों में से मध्यप्रदेश सरकार किसानों को कृषि यंत्र पर 50 प्रतिशत सब्सिडी (50% Subsidy On Agricultural Machinery) दे रही है। कोई भी किसान इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो वे योजना में आवेदन कर सकते हैं। इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया और जरुरी दस्तावेज के बारे में हम आपको जानकारी दे रहे है।

ये भी पढ़े  लाडली बहना आवास योजना का शुभारंभ आज- जानिए क्या है योजना कैसे मिलेगा फायदा

यह भी पढ़े …पीएम वय वंदना योजना एलआईसी 2022

किसानों को इन कृषि यंत्रों पर मिलेगी सब्सिडी  (Farmers Will Get Subsidy On These Agricultural Machines) मध्य प्रदेश सरकार की ओर से जिन कृषि यंत्रों पर अनुदान दिया जात है। उनकी सूची इस प्रकार है – पावर हैरो, हैप्पी सीडर, सुपर सीडर, हे रेक, न्यूमेटिक प्लांटर, पैडी (राईस) ट्रांसप्लांटर आदि। आवश्यकता होने पर किसान इन कृषि यंत्र के लिए आवेदन कर योजना का लाभ उठा सकते हैं।

  1. आवश्यक दस्तावेज
  2. आवेदन करने वाले किसान का आधार कार्ड
  3. कृषि भूमि के लिए बी-1
  4. ट्रैक्टर से चलने वाले यंत्रों के लिए ट्रैक्टर की आरसी
  5. आवेदक का आधार से लिंक मोबाइल नंबर
  6. बैंक अकाउंट पासबुक की प्रथम पेज की कॉपी
  7. अनुसूचित जाति एवं जनजाति के किसानों को सक्षम अधिकारी द्वारा जारी जाति प्रमाण पत्र

कृषि यंत्रों पर सब्सिडी का लाभ लेने के लिए आवेदन प्रक्रिया (Application Process For Availing Subsidy On Agricultural Machinery) मध्यप्रदेश में सभी प्रकार के कृषि यंत्रों पर अनुदान पाने के लिए ऑनलाइन ई-कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं। लेकिन सभी को इस बात का ध्यान में रखना होगा की आवेदन के समय उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा। इसके लिए किसान मध्यप्रदेश कृषि अभियांत्रिकी विभाग की आधिकारिक वेबसाइट dbt.mpdage.org पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी अलर्ट, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.