बिज़नेस

LIC IPO दे रहा लाखों रुपए कमाने का मौका, जानिए कैसे खुलेंगे किस्म के दरवाजे

देश का सबसे बड़ा LIC IPO आज से खुल गया हैं, इसमें निवेश कर के लाखों रुपए की कमाई की जा सकती हैं

LIC IPO Latest Update News भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India) का इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग (LIC IPO) 4 मई से आम निवेशकों के लिए ओपन हो गया हैं। आईपीओ के जरीये सरकार का लक्ष्य एलआईसी के 3.5 प्रतिशत शेयर को बेचकर मार्केट से 21000 करोड़ रुपए जुटाना हैं। बुधवार को ओपन होकर यह आईपीओ 9 मई को बंद होगा। विशेषज्ञों की माने तो अभी एलआईसी के आईपीओ में इनवेस्ट करने का सबसे बेहतर मौका है। यानी इसमें लखपति बनने के चांस बहुत हैं। LIC IPO Launch Date in Hindi की जानकारी आप तक पहुंचाई जाएगी।

ये भी पढ़े- तारक मेहता का उल्टा चश्मा की सोनू ने कर ली शादी? फोटो हो रहे वायरल

ये भी पढ़े- ऑनलाइन ट्रांजैक्शन इन बातों का ध्यान- नहीं तो खली हो जायेगा खाता

यह है LIC IPO प्राइस बैंड

LIC IPO को लेकर काफी समय से निवेशकों में उत्सुकता थी। बुधवार से आईपीओ जारी होने के बाद कई लोग इसमें रूचि दिखा रहे हैं। एलआईसी ने आईपीओ के लिए प्राइस बैंड 902-949 रुपये तय किया गया हैं। हालांकि एलआईसी ने अपने पॉलिसी होल्डर्स (How to apply for LIC IPO for policyholders) और एलआईसी कर्मचारियों को तोफा देते हुए उनके लिए शेयर रिजर्व रखें हैं। इसके अलावा रिटेल इनवेस्टर और कर्मचारियों को 45 रुपए के हिसाब से प्रति शेयर तथा पॉलिसी होल्डर्स को 60 रुपए प्रति शेयर की छूट दी जाएगी।

17 मई को लिस्टेड होने की संभावना

एलआईसी के द्वारा बिक्री के लिए 22.13 करोड़ इक्विटी शेयर की पेशकश की जाएगी। एलआईसी के शेयर 17 मई को बाजार में लिस्टेड होने की संभवना बनी हुई हैं। LIC की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार एंकर निवेशकों से 5627 करोड़ रुपये जुट लिए हैं। एंकर निवेशकों के लिए 949 प्रति इक्विटी शेयर की दर पर 592 करोड़ रुपए के शेयर रिजर्व रखें गए थे।

ये भी पढ़े  खुशखबरी इन लोगों को टैक्स में मिलेगी 5 लाख रुपये की छूट

6 लाख करोड़ का वैल्यूएशन

गौरतलब है कि एलआईसी के लिए आईपीओ का वैल्यूएशन 6 लाख करोड़ रुपये का किया गया हैं। इसके पहले सरकार ने इसकी 5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचकर 30 हजार करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई थी। लेकिन अब सरकार का इरादा बदल गया और मात्र 3.5 प्रतिशत की हिस्सेदारी को ही शेयर के माध्यम से बेचा जा रहा हैं।

पॉलिसी होल्डर्स और कर्मचारियों के रिजर्वेशन के बाद जो बचे हुए शेयर है उनमें से 50 प्रतिशत क्यूआईबी के लिए रहेंगे। 35 प्रतिशत रिटेल इन्वेटर्स और 15 प्रतिशत एनआईआई के लिए होंगे। एलआईसी के आईपीओ का इश्यू साइज 2213 करोड़ शेयर का होगा। इसमें 10 प्रतिशत यानी 221 करोड शेयर पॉलिसी होल्डर्स के लिए रखें गए हैं।

ये भी पढ़े- एक बार चार्ज करने पर 300 किमी दौड़ने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर-जानिए क्या होगी कीमत

ये भी पढ़े- बॉबी देओल ने किया चौकाने वाला खुलासा

LIC IPO share price -14235 रुपये करने होंगे निवेश-

गौरतलब है कि रिअ‍ेल निवेशक LIC के IPO के लिए लॉट के हिसाब से बोली लगा सकते हैं। एक लॉट में 15 शेयर रखें गए हैं। इस मतलब यह हुआ की एलआईसी आईपीओ के लिए बोली लगाने वाले को कम से कम एक लॉट के लिए 14235 रुपए लगाने होंगे। इसमें मुख्य बात यह है कि निवेशक इसके लिए कम से कम एक और अधिक से अधिक 14 लॉट के लिए बोली लगा सकते हैं।

विशेषज्ञों का क्या कहना हैं

शेयर मार्केट विशेषज्ञों ने इस इश्यू को आकर्षक बताया हैं। उनके अनुसार एलआईसी की जो वैल्यूएशन तय की गई हैं, उससे निवेशकों को नुकसान होने का डर नहीं हैं। कई विशेषज्ञों ने निवेशकों को इसमें पैसा लगाने की सलाह दी हैं। ब्रोकरेज फर्म इनवेस्टमेंट्ज डॉट कॉम ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि हमारा मानना है कि एलआईसी को अपने डिस्ट्रिब्यूशन नेटवर्क का फायदा मिलेगा। भविष्य में ग्रोथ हाई मार्जिन नॉन पार्टिसिपेटिंग प्रोडक्ट्स का बड़ा हाथ होगा।

ये भी पढ़े  Edible Oil price Today खाने के तेल की कीमत में आई गिरावट, मुगफली, सरसों, सोयाबीन समेत चेक करें रेटलिस्ट

WhatsApp पर जुड़िए हमारे साथ

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी अलर्ट, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.