उज्जैन तड़का

मिट्टी में दब रह महाकाल मंदिर का इतिहास

-अधिकारियों की अनदेखी का शिकार हो प्राचीन अवशेष

महाकाल मंदिर परिसर में खुदाई के दौरान निकले हजारों साल पुराने इतिहास के साक्षी रहे अवशेष एक बार फिर से लापरवाही के कारण उसी भूमि में समा रहे है। अवशेष अभी भी वहीं पर बिखरे पड़े हुए है। निमार्ण कार्य में चल रही मशीनों के कारण या तो वे क्षतिग्रस्त हो रहे है। या फिर मिट्टी में दब रहे है।

उज्जैन। Mon-07 Jun 2021

महाकाल मंदिर में चल रहे निमार्ण कार्य में हो रही खुदाई में मंदिर का प्राचीन इतिहास और धार्मिक प्रमाण फिर से जमींदोज हो रहे है। खुदाई के दौरान मंदिर परिसर से मिले अवशेषों को अभी तक अधिकारी एकत्र नहीं कर सके। यहीं कारण है कि अवशेष अभी भी यहां-वहां फैले हुए है। वहीं निमार्ण कार्य के कारण चलाई जा रही मशीनों एक बार फिर से जमीन में दब रहे है।

श्री महाकालेश्वर मंदिर परिक्षेत्र का मध्य प्रदेश शासन व मंदिर प्रबंध समिति के संयुक्त उपक्रम में करीब 400 करोड़ रुपये की लागत से विस्तारिकरण किया जा रहा है। नवनिर्माण के दौरान की जा रही खुदाई में लगातार प्राचीन मंदिरों के वास्तुखंड, भग्न मूर्तियां, राज प्रसाद आदि के स्थापत्य खंड आदि मिल रहे हैं। दिसंबर 2020 से पुरा संपदा के मिलने का सिलसिला जारी है। करीब एक सप्ताह पहले भी खुदाई में दो हजार साल पुराने प्राचीन पात्रों के अवशेष, विक्रमादित्य कालीन दीवार तथा भव्य मंदिर व राज प्रसाद के भग्न अवशेष प्राप्त हुए थे। यह पुरासंपदा महाकाल मंदिर के गौरवशाली इतिहास को प्रमाणित करने के अकाट्य प्रमाण हैं।

गंभीर लापरवाही-आधे से ज्यादा शहर की सड़कें खुदी

ये भी पढ़े  पत्नी के लिए लूट कर ले गया था लाल साड़ी

मंदिर समिति का ध्यान नहीं

इतिहास व पुरातत्व विशेषज्ञों के अनुसार आनेवाली पीढ़ियों के लिए इन्हें सहेजने की आवश्यकता पर जोर दे चुके हैं। स्थानीय प्रशासन व मंदिर समिति का इस ओर ध्यान नहीं है। निकलने के एक सप्ताह बाद भी पुरासंपदा उसी स्थल पर यत्रतत्र बिखरी पड़ी है। लागातार काम चलने से जेसीबी, पोकलेन आदि मशीनों के कारण कई अवशेष फिर से मिट्टी में दब गए हैं। स्थल निरीक्षण कर चुके इतिहास व पुरातत्व के जानकार का कहना है कि प्राप्त पुरासंपदा के रखरखाव व संरक्षण का जिम्मा फिलहाल मंदिर समिति का है। अधिकारियों को इस ओर ध्यान देना चाहिए।

5 स्टॉर होटल से कम नहीं है उज्जैन का यह थाना

क्षतिग्रस्त हुआ कीचक

पुरासंपदाओं के संरक्षण में प्रशासन की गंभीर लापरवाही समाने आई है। निर्माण स्थल पर बिजली का पोल गिरने से खुदाई में निकले भारवाही कीचक की मुखाकृति क्षतीग्रस्त हो गई है। महाकाल मंदिर समिति तथा निर्माण एजेंसी विकास प्राधिकरण अगर समय रहते ठेकेदार को पुरासंपदा सहेजने के निर्देश देती, तो पुराधरोहर को नुकसान नहीं पहुंचता।

Video-भेरूगढ़ पुलिस ने छापा मारा, 480 लीटर एसिड जब्त

गिरने की कगार पर पेड़

विकास प्राधिकरण ने निर्माण स्थल पर लगे प्राचीन वृक्षों के संरक्षण के लिए उसके आसपास सीमेंट की रिंग लगाई थी। निर्माण एक्सपर्ट का कहना था कि इस स्कीम से पेड़ों को बारिश का पानी भी मिलेगा तथा यह लंबे समय तक जीवित रहेंगे। कार्य की गुणवत्ता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि बीते दिनों आई आंधी बारिश में पेड़ गिरने की कगार पर पहुंच गए, बारिश के पानी से सीमेंट की रिंग भी ढह गई।

ये भी पढ़े  कर्जदारों से परेशान युवक ने दीमक मारने की दवाई पी

संडे लॉकडाउन, सड़कों पर पसरा रहा सन्नाटा

विभाग को सौंप दी रिपोर्ट

महाकाल मंदिर के समीप निकली पुरातात्विक धरोहर के संबंध में पुरातत्व विभाग व संस्कृति संचालनालय को रिपोर्ट प्रस्तुत कर दी है। इस संबंध में सोमवार को आदेश प्राप्त होने की संभावना है। इसकी जानकारी उज्जैन के संभागायुक्त व कलेक्टर को दी जाएगी।

– डा.रमेश यादव,पुरातत्व अधिकारी अभिलेखागार भोपाल

 

यह भी पढ़ें…

UJJAIN-पुलिस से नहीं बच सका शातिर बदमााश

प्लास्टिक की पिस्टल से लूटने निकले थे एटीएम

UJJAIN-महिला को देखकर सांसद ने जोड़ लिए हाथ

चंदननगर में पडोसियों के विवाद में डबल मर्डर

मामूली विवाद के बाद तिलकेश्वर कॉलोनी में युवक की हत्या

बदमाशों से ठगाई वृद्धा तीन थानों के बीच होती रही परेशान

महाकाल परिसर की खुदाई में मिला ऐसा कुछ, रह जाएंगे हैरान

7 साल से बंद रेलवे ट्रेक पर अभी नहीं दौड़ेगी ट्रेन

UJJAIN-गैस सिलेंडर से भरे ट्रक ने बाइक सवार को रौंदा

एडवांस टेक्नॉलाजी की बोट से बचेगी डूब रहे लोगों की जान

एक सप्ताह में कोरोना से उद्योगपति पिता-पुत्र का निधन

उज्जैन के ठेकेदार को लाखों का चूना लगाकर भागी युवती

Video-हादसे में भाई-बहन की मौत, माता-पिता शव लेकर भागे  

वैक्सीनेशन में उज्जैन ने बताया रिकार्ड, इतने लोगों को वैक्सीन

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.