उज्जैन तड़का

बाबा महाकाल को लगेगा केसरिया दूध का भोग

श्रद्धालुओं को  वितरित  की जाएगी प्रसाद, आरती के समय मे होगा बदलाव

उज्जैन।  Tue-27 Oct 2020

श्री महाकालेश्वर मंदिर में शरद पूर्णिमा के अवसर पर सांयकाल बाबा महाकाल को केसरिया दूध का भोग अर्पित किया जाएगा। भोग के बाद मंदिर में दर्शन को आने वाले दर्शनार्थियों को प्रसाद स्वरूप वितरित किया जाएगा। इसी तरह कार्तिक मास में ठंड का मौसम शुरू होने के बाद बाबा महाकाल की दिनचर्या में भी परिवर्तन हो जाता है। मंदिर में रोज होने वाली भगवान की आरती का समय परिवर्तित हो जाएगा। यह व्यवस्था कार्तिक कृष्ण प्रतिपदा से फाल्गुन पूर्णिमा तक रहेगी । 

विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर में प्रतिवर्ष भगवान महाकाल की दिनचर्या में दो बार बदलाव होता है मंदिर के पुजारी महेश पुजारी ने बताया कि ठंड का मौसम शुरू होने पर कार्तिक मास व गर्मी के मौसम शुरू होने पर फाल्गुन मास में मंदिर में होने वाली बाबा महाकाल की आरतियों का समय बदलता है। वहीं भगवान को स्नान कराने की प्रक्रिया भी बदल जाती है। रूप चौदस से भगवान को गर्म जल से स्नान कराया जाता है वहीं गर्मी व वर्षा ऋतु में मंदिर में होने वाली सुबह की दो आरती जल्दी व शाम की आरती देर से होती है। शरद पूर्णिमा पर लगेगा भोग शरद पूर्णिमा के अवसर पर जहां अक्टुबर को श्री शहर के कई मंदिरों में उत्सव का आयोजन होगा। वहीं शरद पूर्णिमा पर 31 महाकालेश्वर मंदिर में शरदोत्सव के तहत सुबह भस्म आरती और शाम 7 बजे भगवान को केसरिया दूध का भोग लगाया जाएगा।

यह होगा आरती समय 

प्रथम आरती भस्मार्ती – प्रातः 4 से 6 बजे तक

द्वितीय आरती दद्योदक -प्रातः 7:30 से 8:15 बजे तक

ये भी पढ़े  Ujjain-शराब तस्कर के मकान पर चलाए हथौड़े

तृतीय भोग आरती- प्रातः 10:30 से 11:15 बजे तक

चतुर्थ संध्याकालीन पूजन- सायं 5 से 5:45 बजे तक

पंचम संध्या आरती- सायं 6:30 से 07:15 बजे तक

शयन आरती- रात्रि 10:30 से 1100 बजे तक ( मंदिर में भस्म आरती व शयन आरती का समय परिवर्तित नहीं होगा। 

यह भी पढे…

कलेक्टर के आदेश को पलीता लगा रहे नगर निगम कर्मचारी- वीडियो वायरल…

Ujjain- 8 साल के मासूम की बेरहमी से की हत्या

जहरीली शराब कांड- खाराकुआ थाने के ASI सहित तीन निलंबित

Ujjain-सूदखोर बंदूक लेकर पहुंच गया विकास प्राधिकरण

खाराकुआ थाने के आरक्षक बनवा रहे थे जहरीली शराब, 15वीं मौत

MP उपचुनाव: मंत्री मोहन यादव बोले- BJP वाले घर से खींचकर जमीन में गाड़ने की रखते हैं हिम्मत

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
भारत में स्पीड ट्विन 900 और स्ट्रीट स्क्रैम्बलर 900 बाइक लॉन्च नाना बन गए अजय देवगन, Ishita Dutta ने बेटे को जन्‍म दिया सहारा इंडिया के निवेशकों के लिए बहुत बड़ी खबर दो पत्नी वाले अरमान मलिक दिखाई दिए तीसरी के साथ

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.