ऑटोमोबाइल

बाजार में आ गई New WagonR पहले से अधिक माइलेज और सेफ्टी फिचर्स के साथ

मारुति सुजुकी इंडिया की New WagonR कार में है 12 सेफ्टी फिचर्स, इन कारों से हो रही तुलना

मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) ने न्यू हैचबैक कार New WagonR का न्यू एडिशन लॉन्च किया है। देश की राजधानी में इसकी एक्स-शोरूम प्राईस 5.39 से 7.10 लाख रुपए के बीच रहेगी। नई वैगनआर (Maruti Suzuki WagonR)  में K-series 1-litre और 1.2-litre इंजन दिया है। इस नई तकनीक से कार के न चलने पर स्टार्ट-स्टॉफ हो जाएगा। कंपनी के अनुसार नई वैगनआर कार पेट्रोल और एस-सीएनजी दोनों फ्यूल ऑप्शन में उपलब्ध है। वहीं इसमें मैन्युअल और ऑटोमेटिक गियर शिफ्ट (एजीएएस) ट्रांसमिशन दोनों ऑप्शन के साथ आती है।

यह भी पढ़े…

देश की सबसे सुरक्षित कार को खरीदने के लिए करना होगा एक साल का इंतजार

बेस्ट माइलेज बाइक्स 2022 इन हिन्दी, 1 लीटर पेट्रोल में दें ज्यादा माइलेज

इन टू-व्हीलर्स की देश में बंपर डिमांड, देखिए 10 गाड़ियो की लिस्ट

मारुति सुजुकी इंडिया के अनुसार New WagonR में पेट्रोल और एस-सीएनजी ऑप्शन रहेंगे। इसके अलावा यूजर्स की सुरक्षा को ध्यान मे रखते हुए कार में डबल एयर बैग, इलेक्ट्रानिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी) के साथ ही इंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम भी दिया गया है। फ्रंट सीट बेल्ट रिमाइंडर, हाई स्पीड अलर्ट सिस्टम के अलावा पार्किंग के दौरान आने वाले समस्या को देखते हुए रियर पार्किंग सेंसर भी लगाए गए है।

16 प्रतिशत माइलेज अधिक

मारुति नई वैगनआर कार को पुराने मॉडल की तुलना में अधिक बेहतर बनाया गया है। कंपनी का दावा है कि नई कार एक लीटर पेट्रोल 25.19 किलोमीटर का माइलेज देगी। जो पुराने मॉडल से 16 प्रतिशत अधिक है। 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन में माइलेज 24.43 किलोमीटर प्रति लीटर मिलेगा। जो पुराने मॉडल से 19 प्रतिशत अधिक बताया जा रहा है।

ये भी पढ़े  Simple One एक बार चार्ज करने पर 300 किमी दौड़ने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर-जानिए क्या होगी कीमत

New WagonR कार के स्पेसिफिकेशन

एआरएआई माइलेज 24.43 किमी/लीटर
फ्यूल टाइप पेट्रोल
इंजन डिस्पलेसमेंट (सीसी) 1197
सिलेंडर की संख्या 4
अधिकतम पावर (बीएचपी @आरपीएम) 88.50bhp@6000rpm
अधिकतम टॉर्क (एनएम @आरपीएम) 113nm@4400rpm
सीटिंग कैपेसिटी 5
ट्रांसमिशन का प्रकार ऑटोमेटिक
बूट स्पेस (लीटर) 341
फ्यूल टैंक क्षमता 32.0
बॉडी टाइप हैचबैक

यह भी पढ़े…टॉप 10 टू व्हीलर, इंडिया की 10 बेहतरीन बाइक्स और उनकी कंपनियां

सेफ्टी फीचर्स पर विशेष ध्यान

कंपनी ने अपने यूजर्स की सुरक्षा पर भी बहुत ध्यान दिया है। यहीं कारण है कि कार को मजबूत और पावरफुल परफॉमेंस, डुअल टोन एक्सटीरियर, शानदार इंटीरियर के साथ लॉन्च किया गया है। कार में 12 से अधिक सेफ्टी फीचर्स और हाई फ्यूल एफिशिएंसी के साथ बाजार में उतारा गया है। गौरतलब है कि वैगनआर ने साल 1999 में अपनी शुरुआत की थी। जब से लेकर अब तक वैगनआर कार अपग्रेड होती आई है। न्यू कार में एजीएस वेरिएंट में हिट होल्ड असिस्ट, स्मार्टफोन नेविगेशन और 17.78 सेमी स्मार्टप्ले स्टूडियों भी दिया गया है।

इन कारों से हो रही तुलना

गौरतलब है कि मारुति सुजुकी इंडिया की इस न्यू वैगनआर को कंपनी ने बेहतर फ्चिर्स और सेफ्टी मॉडल के साथ कार बाजार में उतारा है। कंपनी ने यूजर्स की सभी डिमांड को देखते हुए कार को बनाया है। न्यू वैगनआर की तुलना मारुति की ही सेलेरिया से की जा रही है। जिसकी कीमत 5.15 से 6.94 लाख तक है। इसी प्रकार टाटा की टियागो जिसकी कीमत 5.19 से 7.64 लाख है और टाटा की ही पंच जिसकी कीमत 6.64 से 9.18 लाख रुपए है से भी तुलना की जा रही है।

ये भी पढ़े  Hunter 350 | लॉन्च होने वाली है Royal Enfield की सबसे सस्ती मोटरसाइकिल

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी अलर्ट, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.