मप्र तड़का

MP Sharab News Today एमपी में 1 अप्रैल से सस्ती होगी शराब, जानिए कितने कम होंगे दाम

MP Sharab News Today एक ही दूकान पर मिलेगी देशी और विदेशी शराब, एयर पोर्ट से भी खरीद सकेंगे बोतल

MP Sharab News Today, MP me daru ka rate, दारू रेट लिस्ट MP 2022, अंग्रेजी शराब की रेट लिस्ट MP 2022, Mp wine, online rate check

MP Sharab News Today मध्य प्रदेश में 1 अप्रैल से सरकार कम दामों पर शराब बेचेगी. जानकारी के लिए बता दें कि बीते दिनों शिवराज कैबिनेट की बैठक में नई आबकारी नीति को मंजूरी दी गई थी. जिसके तहत अंग्रेजी शराब सस्ती होगी। प्रदेश में एक अप्रैल से नई शराब नीति लागू हो जाएगी। इससे प्रदेश में विदेशी शराब की कीमत ब्रांड के आधार पर 50 से 500 रुपये होगी। सस्ता मिलेगा।

यह भी पढ़े…

इसका कारण विदेशी शराब पर 10% उत्पाद शुल्क में कमी है। नई नीति में केवल शराब की मांग और बिक्री बढ़ाने के लिए उत्पाद शुल्क कम किया जा रहा है। इसके अलावा 180 मिली लीटर देशी शराब की कीमत भी 110 रुपये है। 85 रुपये के बजाय 85 रुपये। इसमें यह भी प्रावधान है कि अब एक ही दुकान से देशी और अंग्रेजी दोनों तरह की शराब बिकेगी। इसके अलावा राज्य सरकार ने जामुन से भी शराब बनाने की अनुमति दे दी है। बता दें कि राज्य में इस समय 2544 देशी और 1061 विदेशी शराब की दुकानें हैं.

पहले से 4 गुना ज्यादा स्टॉक रख सकेंगे-Mp wine

राज्य सरकार द्वारा घोषित नई शराब नीति एक अप्रैल से लागू होने जा रही है। इसमें यह भी खास बात होगी कि जिन आम नागरिकों की सालाना आय 1 करोड़ या इससे अधिक है, उन्हें बार लाइसेंस मिल सकेगा। 50 हजार फीस देकर। वर्तमान में एक व्यक्ति को तीन बोतल सीलबंद पैक और एक खुली बोतल या बीयर का एक डिब्बा रखने की अनुमति थी। नई व्यवस्था के तहत वह इस क्षमता का चार गुना स्टॉक रख सकेगी।

ये भी पढ़े  बारात लेकर जा रहे पुलिस जवान को घोड़ी से उतारा, शिकायत के बाद दूसरी बार निकाली बारात

एक ही दुकान पर मिलेगी अंग्रेजी और देशी शराब

नई आबकारी नीति में यह भी प्रावधान किया गया है कि देशी और अंग्रेजी शराब की बिक्री एक ही दुकान से की जाएगी। एयरपोर्ट पर अंग्रेजी शराब की दुकानें होंगी साथ ही मॉल में काउंटर पर भी शराब मिलेगी. इसके साथ ही सरकार ने होम बार लाइसेंस देने का भी फैसला किया है। इसके लिए यह निर्णय लिया गया है कि जिस व्यक्ति की सालाना आय एक करोड़ रुपये से अधिक है, वह घर पर ही बार खोल सकता है। इसके अलावा सरकार ने घर में शराब रखने की सीमा भी बढ़ा दी है। जिसके बाद शराब की मौजूदा लिमिट का 4 गुना घर पर ही रखा जा सकेगा. फिलहाल घर में बीयर की एक पेटी और छह बोतल शराब की अनुमति है।

यह भी पढ़े…MP में निजी वाहनों पर टोल टैक्स माफ, वाहन मालिकों के लिए गुड न्यूज़

शराब का ऑनलाइन रेट देखें- online rate check

मध्यप्रदेश में शराब का ऑनलाइन रेट देखने के लिए आपको मध्यप्रदेश आबकारी विभाग की वेब साइट excise.mp.gov.in पर जाना होगा। विभाग की वेबसाइट के होम पेज पर जाते ही आपके सामने एमएसपी और एमआरपी जानकारी का ऑप्शन दिखाई देगा। यहां पर सबसे पहले आपको शराब की किस्म पर क्लिक करके सिलेक्ट करना होगा। उसके बाद शराब की ब्रांड पर क्लिक कर उसे भी अपने हिसाब से सिलेक्ट करना होगा। आखरी में कैपेसिटी के आप्शन पर जाकर आपको कैपेसिटी सिलेक्ट करना होगी। इसके बाद आपके सामने रेट लिस्ट ओपन हो जाएगी।

पूर्व मुख्यमंत्री कर रही विरोध

गौरतलब है कि जहां एक ओर सरकार की नई नीति के तहत एक अप्रैल से सरकारी दूकानों पर सस्ती शराब बेची जाएगी। वहीं दूसरी और प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा की नेता उमा भारती लगातार मुहिम चलाकर प्रदेश में शराब बंदी की मांग कर रही है। कुछ दिन पहले ही उमा भारती ने भोपाल में एक शराब दुकान के बाहर प्रदर्शन कर शराब दुकान में पत्थर दे मारा था। उमा भारती की मांग है कि बिहार की तर्ज पर पूरे मध्यप्रदेश में शराब बंदी की जाए।

ये भी पढ़े  MP Constable Transfer List 2023: एमपी पुलिस कॉन्स्टेबल के थोक बंद तबादले, पुलिस मुख्यालय ने जारी की 2 सूची

WhatsApp पर जुड़िए हमारे साथ

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी अलर्ट, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.