बिज़नेस

Mutilated Notes Exchange Process बैंकों में बिना कमीशन कटे-फटे नोट बदले, पूरी प्रोसेस

Mutilated Notes Exchange Process बैंकों में बिना कमीशन कटे-फटे नोट बदले, पूरी प्रोसेस

Mutilated Notes Exchange Process आपके पास पुराने कटे-फटे नोट होंगे, इसके अलावा बाजार में खरीदारी करते समय कटे-फटे नोट हाथ में गलती से आ जाते हैं और पुराने या कटे-फटे नोट आप तक पहुंचने का सबसे पुराना तरीका है। फटे नोटों की गठरी में रखकर बाजार में चलाना वही बात है। अब सबसे बड़ी समस्या यह है कि इन खराब नोटों को कहां से बदला जाए। ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं कि बैंक में नोट कैसे बदलें। यहां आप बिना किसी कमीशन के निर्दिष्ट सीमा तक नोट बदल सकते हैं। बस इस नियम को जान लीजिए।

ये भी पढ़े सड़क पर लड़कियों ने किया डांस! पुलिस करेगी कार्रवाई

किन नोटों को बदला जा सकता है?

Mutilated Notes Exchange Process आरबीआई ने नोट बदलने को लेकर कुछ नियम बनाए हैं, जैसे RBI गवर्नर के हस्ताक्षर, नोट पर गांधीजी का वॉटरमार्क और सीरियल नंबर दिखाई देना चाहिए। अगर नोट पर ये सुरक्षा मानक बने रहते हैं तो बैंक नोट बदलने से मना नहीं कर सकता है।

अगर आपके पास 5, 10, 20 या 50 रुपये के फटे नोट हैं तो इनमें से कम से कम आधे नोट होना जरूरी है। अगर ऐसा नहीं होता है तो इन नोटों को बदला नहीं जा सकता है। अगर फटे हुए नोटों की संख्या 20 से ज्यादा है और उनकी कीमत 5 हजार रुपये से ऊपर है तो आपको नोट बदलने के लिए कुछ शुल्क भी जमा करना होगा।

ये भी पढ़े लड़की की ड्रेस पहन कर घर में घुसा चोर, ललकारा तो चाकू से धमकाया

ये भी पढ़े  Petrol-Diesel Price Today: 10 मार्च को उज्जैन में क्या है पेट्रोल-डीजल का भाव, जानें अपने शहर का हाल

इनको बदलने जाना होगा आरबीआई

Mutilated Notes Exchange Process अगर आपके पास कई टुकड़ों में नोट हैं तो उन्हें भी बदला जा सकता है। हालांकि इन्हें बदलने की प्रक्रिया थोड़ी जटिल होती है। इन नोटों को डाक के जरिए रिजर्व बैंक की शाखा में भेजा जाना है। इसके साथ ही आपको अपना बैंक अकाउंट नंबर, ब्रांच का नाम, IFSC कोड की जानकारी देनी होगी।

ये भी पढ़े Indian Railway सीनियर सिटीजन्स को रेल किराए में मिलेगी छूट

कौन से नोट नहीं बदले जा सकते हैं?

Mutilated Notes Exchange Process जिस नोट के टुकड़े-टुकड़े हो जाते हैं या नोट जल जाता है, तो उस नोट को किसी साधारण बैंक में नहीं बदला जा सकता है। अगर आप ऐसे नोट बदलना चाहते हैं तो आपको सीधे आरबीआई से संपर्क करना होगा। अगर नोटों पर नारे या राजनीतिक संदेश लिखे होते हैं तो भी बैंक उस नोट को नहीं बदलता है। इसके अलावा अगर बैंक अधिकारी को लगता है कि नोट जानबूझकर फाड़ा या काटा गया है तो ऐसी स्थिति में बैंक नोट बदलने से मना कर सकता है।

वाट्सऐप पर जुड़िये हमारे साथ

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी अलर्ट, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

दीपक भारती

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया में पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.