बैंकिंग & फाइनेंस

नए साल में आएगा 1000 का नया नोट, 2 हजार का नोट होगा बंद! सरकार ने दी बड़ी जानकारी

वायरल हो रहे वीडियो में दावा किया जा रहा है कि 1 जनवरी 2023 से 1000 रुपये के नोट वापस आ रहे हैं

New 1000 rupee note PIB Fact Check क्या आपको भी सोशल मीडिया के जरिए ऐसा कोई संदेश मिला है कि नए साल पर 1000 रुपये का नया नोट आएगा और 2000 रुपये का नोट बंद हो जाएगा। अगर जवाब हां है तो आपको यह खबर जरूर पढ़नी चाहिए।

केंद्र सरकार की ओर से पिछले दिनों पुष्टि की गई थी कि 2018-19 के बाद 2000 रुपए के नोटों की छपाई के लिए कोई नया इंडेंट नहीं दिया गया है। इसके बाद सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे वीडियो में दावा किया जा रहा है कि 1 जनवरी 2023 से 1000 रुपये के नोट वापस आ रहे हैं। किनारा। लेकिन आपको बता दें कि यह दावा सच नहीं है।

ये भी पढ़े DA Latest Update कर्मचार‍ियों के लिए नया साल लायेगा खुशखबरी

वीडियो में झूठा दावा किया जा रहा है

पाठकों को ऐसी किसी भी खबर से अपडेट रहने की जरूरत है जिसमें झूठे दावे किए जा रहे हैं। आपको बता दें कि सरकार की 2000 रुपये के नोटों को वापस लेने और 1000 रुपये के नोटों को फिर से पेश करने की कोई योजना नहीं है। आपको बता दें कि नोटबंदी के तहत सरकार ने नवंबर 2016 में 1000 रुपये के नोट बंद कर दिए थे। इसकी जगह आरबीआई ने 2000 रुपए का नया नोट जारी किया।

ये भी पढ़े  Insurance कंपनियों कर रही परेशान, तो ऐसे करें उनकी शिकायत

टीम इंडिया का ये खिलाड़ी बनेगा बलि का बकरा- क्रिक्रेट न्यूज़

फेक मेसेज को फॉरवर्ड न करें

केंद्र सरकार के आधिकारिक फैक्ट चेकर ‘पीआईबी फैक्ट चेक’ ने लोगों को इस तरह के फर्जी और भ्रामक संदेशों को फॉरवर्ड न करने की चेतावनी दी है। पीआईबी फैक्ट चेक के एक ट्वीट में बताया गया कि यह दावा फर्जी है। कृपया इस तरह के भ्रामक मैसेज को फॉरवर्ड न करें, यह ट्वीट पीआईबी ने 16 दिसंबर को किया है। मैसेज में फिर बताया गया कि सरकार की ओर से 2000 रुपये के नोट को वापस लेने का कोई फैसला नहीं लिया गया है।

ये भी पढ़े  अकाउंट में नहीं पैसे फिर भी निकाल सकते है 10000

ये भी पढ़े केंद्रीय कर्मचार‍ियों के ल‍िए नए साल से पहले आई खुशखबरी, बढ़ेगा महंगाई भत्‍ता

कोई नया इंडेंट नहीं दिया

हाल ही में वित्त मंत्रालय की ओर से संसद में एक लिखित प्रश्न के जवाब में कहा गया था कि वर्ष 2018-19 के बाद से 2000 रुपये के नोटों की छपाई के लिए प्रेस को कोई नई मांग नहीं दी गई है। इसके अलावा वित्त मंत्रालय ने नकली नोटों के चलन पर जानकारी देते हुए राज्यसभा में जवाब दिया था कि वित्त वर्ष 2021-22 में बैंकिंग सिस्टम में 2,30,971 नकली नोट पाए गए।

वाट्सऐप पर जुड़िये हमारे साथ

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी अलर्ट, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

दीपक भारती

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया में पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.