टेक तड़का

नए Scam ने भारत में मचाया हड़कंप! बना देंगे कंगाल, बचकर रहिए

फोन में लगे 4जी सिम को 5जी में अपग्रेड करने का यह स्कैम पूरे भारत में चल रहा है और कई राज्यों के पुलिस विभागों ने इसकी जानकारी दी है

New Scam In India भारत में आये दिन ठगों द्वारा अलग- अलग तरह के Scam किए जा रहे है। ऐसा ही एक स्कैम हालही में शुरू हुआ है। जिसमें ठगों द्वारा 5G मोबाइल अपग्रेड करने को लेकर तरह-तरह से भर्मित कर ठगा जा रहा है। इस सम्बद्ध में पुलिस ने आम लोगो के लिए एडवाइजरी जारी कर ऐसे स्कैम से सावधान किया है।

ये भी पढ़े खुशखबर 14 रु. सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल, कच्चे तेल के दाम गिरे

5G सर्विस भारत के कई शहरों में पहुंच चुकी है। 5G की भी काफी चर्चा हो रही है, अगर आप 4G चला रहे हैं तो ऑपरेटर आपसे 5G सर्विस आजमाने के लिए जरूर कहेगा। जब हम 3जी से 4जी में चले गए, तो हमें नए सिम में अपग्रेड करने के लिए कहा गया। लेकिन अब 5जी इस्तेमाल करने के लिए जियो और एयरटेल ने कहा है कि 5जी चलाने के लिए नए सिम की जरूरत नहीं होगी और काम 4जी से ही होगा। लेकिन दुख की बात है कि कई ग्राहकों को इसकी जानकारी नहीं है और Scam स्कैमर्स इसका फायदा उठा रहे हैं।

ये भी पढ़े ट्रेंड चील बनी सेना की हथियार, तबाही मचाने को तैयार

नए स्कैम ने भारत में मचाई खलबली

इस नए घोटाले ने भारत में हलचल मचा दी है। इस Scam में स्कैमर्स यूजर से जानकारी मांगते हैं और विक्टिम को झांसा देकर जानकारी हासिल करते हैं। फोन में लगे 4जी सिम को 5जी में अपग्रेड करने का यह स्कैम पूरे भारत में चल रहा है और कई राज्यों के पुलिस विभागों ने इसकी जानकारी दी है। मुंबई पुलिस ने ट्वीट कर जानकारी दी है। इसी तरह पुणे, गुरुग्राम और हैदराबाद पुलिस ने भी ट्वीट किया है। बताया गया है कि कुछ मामलों में स्कैमर्स ने यूजर्स से 5G सिम कार्ड में अपग्रेड करने के लिए पैसे भी मांगे हैं।

ये भी पढ़े तहसीलदार के रीडर ने जाति प्रमाण पत्र के लिए मांगी रिश्वत, लोकायुक्त ने दबोचा

स्कैम कैसे हो रहा है?

Scam स्कैमर फिशिंग के लिए एसएमएस की मदद ले रहे हैं और यूजर्स को लिंक के साथ एसएमएस मैसेज भेज रहे हैं। ठगे जाने के बाद जैसे ही यूजर लिंक पर क्लिक करता है और सिम अपग्रेड करने की जानकारी शेयर करता है, सारी जानकारी स्कैमर के पास चली जाती है और खाते से पैसे गायब हो जाते हैं।

ये भी पढ़े मुर्गे से परेशान हो कर थाने पहुंचा पड़ोसी करवाई एफआईआर

कैसे सुरक्षित रहें

  • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको कभी भी किसी भी Scam तरह की जानकारी किसी से शेयर नहीं करनी चाहिए, खासकर बैंक डिटेल्स और पासवर्ड।
  • किसी भी तरह का लॉगइन ओटीपी फोन पर किसी अनजान शख्स से शेयर नहीं करना चाहिए।
  • सिम कार्ड को 5G में ले जाने के लिए कोई अपग्रेड योजना नहीं है। 4जी सिम से 5जी सिम अपग्रेड योजना के झांसे में न आएं। आपका 4G सिम कार्ड डिफ़ॉल्ट Scam रूप से आपको 5G सेवाएं प्रदान कर सकता है।

वाट्सऐप पर जुड़िये हमारे साथ

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी अलर्ट, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

दीपक भारती

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया में पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
भारत में स्पीड ट्विन 900 और स्ट्रीट स्क्रैम्बलर 900 बाइक लॉन्च नाना बन गए अजय देवगन, Ishita Dutta ने बेटे को जन्‍म दिया सहारा इंडिया के निवेशकों के लिए बहुत बड़ी खबर दो पत्नी वाले अरमान मलिक दिखाई दिए तीसरी के साथ

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.