टेक तड़का

अब व्हाट्सएप से बुक करें वैक्सीन स्लॉट । Now book Covid Vaccine Slot from WhatsApp

व्हाट्सएप पर आसानी से बुक करें अपना वैक्सीन स्लॉट

व्हाट्सएप से बुक करें वैक्सीन स्लॉट

अगर आपने अभी तक कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) नहीं लगवाया है तो आप जल्द ही वैक्सीन लगवा लें। अगर आप को स्लॉट नहीं मिल पा रहा है तो इसके लिए कई तरीके सरकार द्वारा जारी किए गए हैं। जिनके इस्तेमाल से आप कोरोना वैक्सीन बुक कर सकते हैं। इनमें से एक तरीका व्हाट्सएप भी है। जी हां आपने सही सुना व्हाट्सएप (whatsapp) पर भी अब कोरोना वैक्सीन स्लॉट (Corona Vaccine Slot) की बुकिंग संभव है। यहां से आसानी से अपना वैक्सीन स्लॉट बुक कर सकते हैं।

इसके पहले व्हाट्सएप (whatsapp) यूजर केवल कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट (Corona Vaccine Certificate) डाउनलोड कर पाते थे। लेकिन अब केंद्र सरकार द्वारा आम लोगों की सुविधा के लिए Mygov हेल्पडेस्क ((Corona Helpdesk)) के माध्यम से व्हाट्सएप पर भी वैक्सीन स्लॉट बुकिंग की सुविधा शुरू कर दी है। यूजर्स को इसके लिए माय गवर्नमेंट हेल्प डेस्क के व्हाट्सएप नंबर पर एक मैसेज भेजना होता है। चैटबॉट में आए मैसेज के अनुसार स्टेप बाय स्टेप फॉलो करके आसानी से स्लॉट बुकिंग की जा सकती है।

क्या है Mygov और whatsapp की नई वैक्सीन सर्विस

व्हाट्सएप यूजर्स Mygov के नंबर पर बुक स्लॉट लिख कर भेज सकते हैं और कोविड-19 वैक्सीन का स्लॉट प्राप्त कर सकते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आज के समय में लगभग हर भारतीय यूजर्स अपने फोन में व्हाट्सएप का ऐप इंस्टॉल किए हुए हैं। इसलिए इस नई सुविधा के साथ व्हाट्सएप के जरिए कोरोना वैक्सीन की बुकिंग करना उन यूजर से के लिए आसान और बेहद सुविधाजनक हो गया है। अभी तक वैक्सीन स्लॉट बुक करने के लिए कोवीन का उपयोग ही करना पड़ रहा था।

ये भी पढ़े  Jio Recharge: महज 299 रुपये में 56 GB data और unlimited calling, ऐसा प्रीपेड प्लान मिलेगा नहीं कहीं

यह भी पढ़ें…उज्जैन में राजद्रोह-लगाये पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे 

 

वैक्सीन बुक के लिए फायदे मंद

Mygov के सीईओ अभिषेक सिंह ने बताया कि Mygov कोरोना हेल्पडेस्क (corona helpdesk) एक रास्ता दिखाने वाला टेक्नोलॉजी सॉल्यूशन साबित हो रहा है। जिससे पूरे देश में लाखों नागरिकों को लाभ हुआ है। यह इस बात का प्रमाण है कि जब सही प्लेटफार्म और तकनीक को इंटीग्रेट किया जाता है तो इसके रिजल्ट बेहद फायदेमंद होते हैं। लॉन्च के बाद से ही Mygov कोरोना हेल्पडेस्क के माध्यम से नागरिक प्रमाणित कोरोना से संबंधित जानकारी उपलब्ध कर पा रहे है। इसी के साथ अब वैक्सीन बुकिंग की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। गौरतलब है कि व्हाट्सएप पर मौजूद Mygov चैटबॉट के माध्यम से 32 लाख से अधिक व्यक्ति वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड (Vaccine Certificate Download) किए गए हैं।


COVID :Vaccine Slot Booking इस तरह बुक करें

  • सबसे पहले आपको MyGov कोरोना हेल्पडेस्ट नंबर को अपने फोन में सेव करना होगा जो 9013151515 है।
  • नंबर सेव करने के बाद WhatsApp में चैट विंडो ओपन करें।
  • इसके बाद मैसेज में Book Slot लिखकर सेंड कर दें।
  • फिर MyGov आपको 6 डिजिट का OTP भेजेगा आपके नंबर पर। वो आपको यहां एंटर करना होगा।
  • इसके बाद MyGov उन सभी मेंबर्स की लिस्ट दिखाएगा जो आपके नंबर से CoWin पोर्टल पर जुड़े हुए होंगे।
  • आप 1,2,3 लिखकर इनमें से अपना चुनाव कर सकते हैं।
  • फिर चैट में ही अपना पिन कोड डालें और WhatsApp आपको आपके एरिया के वैक्सीनेशन सेंटर्स की जानकारी देगा। साथ ही चार्जेज भी बताएगा।
  • अपने मुताबिक, किसी भी वैक्सीनेशन सेंटर पर अपॉइंटमेंट बुक करें।
ये भी पढ़े  दिलों पर राज करने आया Vivo का सबसे धमाकेदार Smartphone! Ring light और Curved display; जानिए कीमत

 

यह भी पढ़ें…

शुरू होंगे स्पुतनिक वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन, जानिए वैक्सीन से जुडी हर जानकारी 

कांग्रेस नेता ने की 30 करोड से अधिक की चोरी, केस दर्ज 

PUBG 1.5 अपडेट-डाउनलोड करें APK फाइल+ओबीबी, फीचर्स, पैच 

ट्रक में छिपाकर ले जा रहे थे डेढ़ करोड़ से अधिक का गांजा 

पुर्व मंत्री सज्जनसिंह वर्मा ने कैलाश विजयवर्गीय को कहा रावण का अवतारी

महाकाल मंदिर में नेताशाही, आधे घंटे देरी से हुई भस्म आरती

प्रभार बदलते ही अपर आयुक्त ने भी बदला रूख…

शराब दुकानों के बाहर खड़े वाहन पर चोरों की नजर

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.