हमारा देश

NSG के स्थापना दिवस पर बोले गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय, स्वतंत्र सुरक्षा नीति का एक सबसे बड़ा पहलू है एनएसजी

नई दिल्ली: जब किसी बिल्डिंग, स्कूल, होटल पर आतंकी कब्जा कर लेते हैं या फिर जब आतंकी आम नागरिकों को बंधक बना लेते हैं, तो ऐसी विषम परिस्थिति में से निपटना एनएसजी कमांडो (NSG Commando) यानी ब्लैक कैट कमांडो बखूबी जानते हैं. एनएसजी (NSG) का आदर्श वाक्य है ‘सर्वत्र, सर्वोत्तम, सुरक्षा’. इसका मतलब साफ है एनएसजी कमांडो किसी भी आतंकी ऑपरेशन में ,किसी भी वक्त पहुंच सकते हैं और सुरक्षा के मापदंड पर हमेशा वह अपना सर्वोत्तम कार्य को अंजाम देते हैं. शनिवार को मानेसर स्थित एनएसजी कार्यालय में एनएसजी का 37वां स्थापना दिवस मनाया गया.

कार्यक्रम में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय (Nityanand Rai) मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद रहे. उन्होंने एनएसजी कमांडो की प्रशंसा करते हुए कहा कि जब जब देश को जरूरत पड़ी है इन कमांडो ने बखूबी अपने कर्तव्यों को निभाया है. कोई बड़ा आतंकी हमला हो या फिर कैसी भी परिस्थिति हो नेशनल सिक्योरिटी गार्ड कमांडो के पैर कभी नहीं डगमगाए. उन्होंने कहा कि जब भी इन्हें मौका मिला इन कमांडो ने देश के दुश्मनों के नापाक इरादों को पलक झपकते मिट्टी में मिला दिया. गृह राज्य मंत्री ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में बनी स्वतंत्र सुरक्षा नीति का एक अहम और सबसे बड़ा पहलू है एनएसजी. उन्होंने कहा कि मैं सभी कमांडो को स्थापना दिवस पर बधाई देता हूं.

स्थापना दिवस कार्यक्रम से पहले एक ड्रिल के माध्यम से लोगों को यह भी बताया गया कि अगर किसी बिल्डिंग में आतंकी नागिरकों को बंधक बना लेते हैं तो ये कमांडो क्या रणनीति अपनाते हैं और किस तरह से अपनी जान पर खेलकर देश के नागरिकों की जान बचाते हैं.

एनएसजी कमांडो के हर एक ऑपरेशन में उनके डॉग स्क्वॉड की भी बहुत अधिक भूमिका होती है. अगर कमांडो की बात हो तो उनके डॉग्स की बात जरूर होती है. इस स्थापना दिवस कार्यक्रम में एनसीजी के डॉग स्क्वॉड के करतब भी दिखाए गए. इस डॉग स्कॉड में कई अलग अलग नस्ल के डॉग हैं, जो कोई एयरपोर्ट, विमानों के अंदर ऑपरेशन करने में माहिर हैं तो कोई जंगल वार में माहिर, तो कोई विस्फोटक को सूंघने में माहिर, इन डॉग को उसके हैंडलर द्वारा एक विशेष नाम भी दिया गया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.


Source link

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.