बैंकिंग & फाइनेंस

Online Banking Fraud Cases ऑनलाइन लोन लेने से पहले जाने ये बात नहीं तो हो जायेगी धोखाधड़ी

Online Banking Fraud Cases सावधानी रखते होतो बच सकते हो होने वाले फ्राड से-लोन लेने से पहले ध्यान रखें इन बातों का

Online Banking Fraud Cases मोबाइल के इस युग में हर व्यक्ति के पास ऑनलाइन सुविधा पल भरमें पहुंच जाती है। ऑनलाइन सुविधा होने के अपने खतरे भी है। आज हम ऐसे ही एक खतरे की बात कर रहे है. जिसे हम Mobile banking frauds in India या फिर Internet banking frauds case भी कह सकते है। तो चलिए आज हम आप को ऐसे ही Online banking fraud cases in India के बारे में जानकारी और उनकी सावधियों के बारे में बताते है।

ये भी पढ़ें-

इस डिजिटल युग में, बैंक की सभी सेवाएं आपकी उंगलियों पर हैं, और आप उन्हें चलते-फिरते उपयोग कर सकते हैं। आज के समय में अगर आप कार, घर, उच्च शिक्षा, बिजनेस या पर्सनल लोन जैसे लोन लेना चाहते हैं तो इन सबके लिए आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं है। आप इसके लिए अपने घर या कार्यालय में आराम से आवेदन कर सकते हैं। कर सकते हैं। हालांकि साइबर फ्रॉड के बढ़ते मामलों को देखते हुए आपको भी काफी सावधान रहने की जरूरत है। एक्सिस बैंक ने कुछ ऐसी बातों के बारे में बताया है, जो आपको ऑनलाइन लोन के लिए अप्लाई करते समय ध्यान में रखना है।

1. सार्वजनिक वाई-फाई या कंप्यूटर का प्रयोग न करें

आप सार्वजनिक कंप्यूटर जैसे साइबर कैफे, ई-लाइब्रेरी आदि में ऑनलाइन बैंकिंग करके आसानी से साइबर अपराध का शिकार बन सकते हैं। यदि आपके सार्वजनिक कंप्यूटर में ‘ऑटो कम्प्लीट’ फ़ंक्शन चालू है, तो आपकी ईमेल आईडी चोरी करना काफी आसान है और अन्य वित्तीय डेटा। इसलिए पब्लिक सिस्टम का इस्तेमाल बेहद जरूरी होने पर ही करें।

ये भी पढ़े  अकाउंट में नहीं पैसे फिर भी निकाल सकते है 10000

यदि सार्वजनिक कंप्यूटर का उपयोग करना आवश्यक है, तो उपयोग के बाद ब्राउज़िंग इतिहास, कैशे और अस्थायी फ़ाइलों को हटा दें। साथ ही, लेन-देन पूरा करने के बाद हमेशा सिस्टम से लॉग आउट करें और अपने लैपटॉप, डेस्कटॉप और टैबलेट को कभी भी खुला न छोड़ें।

2. केवल आधिकारिक और सुरक्षित पोर्टल का ही उपयोग करें

आपके बैंक से कई फर्जी वेबसाइटें भी जुड़ी हो सकती हैं। बिल्कुल असली जैसी दिखने वाली यह साइट आपको बहुत बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए हमेशा सुनिश्चित करें कि आप ऑनलाइन बैंकिंग करते समय बैंक या ऋणदाता के मूल और आधिकारिक पोर्टल का उपयोग कर रहे हैं। अधिक सुरक्षित होने के लिए, पता बार में बैंक का आधिकारिक URL दर्ज करें।

अपनी ईमेल आईडी या टेक्स्ट फॉर्म में मिले लिंक पर क्लिक करने से बचें। यह आपको फिशिंग या स्मिशिंग का शिकार बना सकता है। जब ईमेल में मिले फर्जी लिंक को फिशिंग और टेक्स्ट के रूप में पाया जाता है तो इसे स्मिशिंग कहा जाता है।

3. दस्तावेज़ अपलोड करते समय सावधान रहें

ऑनलाइन ऋण के लिए आवेदन करते समय आपको कुछ दस्तावेज जैसे पैन, आधार, बैंक विवरण आदि अपलोड करने की आवश्यकता हो सकती है। इन दस्तावेजों में महत्वपूर्ण वित्तीय जानकारी होती है। यदि आप इन दस्तावेजों को बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के बजाय कहीं और अपलोड करते हैं, तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें- FD के नियमों में हुआ बदलाव-नुकसान से बचना है तो जानिये

4. फेक प्रमोशनल कॉल्स से सावधान

वॉयस रिकॉर्डेड कॉल या ऋण देने वाले टेलीमार्केटर्स की कॉल इन दिनों बहुत आम हैं। इनमें से कुछ वास्तविक हो सकते हैं लेकिन कुछ आपके डेटा को चुराने के लिए फर्जी कॉल हैं। इन्हें कामना कहा जाता है। इसलिए ऐसे कॉल्स में अपनी निजी जानकारी शेयर करने से बचें।

ये भी पढ़े  Home Loan पर मिलेगी टैक्स में बड़ी बचत, जानें इनकम टैक्स डिडक्शन के रूल्स

5. बैंक में अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी रजिस्टर करें

बैंक के साथ अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पंजीकृत करके, आप अपने वित्तीय लेनदेन के बारे में नियमित अपडेट प्राप्त कर सकते हैं। यह आपको अपने ऋण आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने और अन्य अपडेट पर भी अनुवर्ती कार्रवाई करने में मदद करेगा। किसी भी विसंगति के मामले में, आप तुरंत बैंक को धोखाधड़ी की रिपोर्ट कर सकते हैं।

6. एक मजबूत पासवर्ड और पिन का प्रयोग करें

ऑनलाइन बैंकिंग का उपयोग करते समय हमेशा एक मजबूत पिन और पासवर्ड का उपयोग करें। सरल और अधिक उपयोग किए गए पासवर्ड और पिन से बचें। इसके साथ ही इसे समय-समय पर बदलते रहें। ताकि कोई भी संदिग्ध आपके पाडवर्ड की जानकारी हासिल न कर सके. ऐसी ही छोटी-छोटी सावधानी रख कर आप अपने साथ होने वाली Online banking fraud cases से बच सकते है.

WhatsApp पर जुड़िए हमारे साथ

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर, जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरें, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी अलर्ट, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

पढ़ते रहे thetadkanews.com देखें खबरे हमारे यूट्यूब चैनल The Tadka News पर जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड की खबरों की अपडेट Whats app ग्रुप और Telegram ग्रुप पर पाए, लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, सरकारी योजनाएं, सरकारी नौकरी का अलर्ट हमारे, जुड़िये हमारे फेसबुक Tadka News पेज से…

Deepak Bharti

मैं दीपक भारती thetadkanews.com हिन्दी News वेब पोर्टल का Founder हूं, BA और MA in Mass Communication की पढ़ाई के बाद मैने साल 2008 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा। मैने शुरूआती दिनों में सांध्य दैनिक News Today, Agniban, Akshar Vishwa, Dainik Swadesh में रिपोर्टर और वर्तमान में Dainik Dabang Dunia में सनियर रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा हूं। मैने पत्रकारिता को एक मिशन के रूप में लिया है। बदलती दुनिया पत्रकारिता भी डिजिटल स्वरूप में आ गई हैं। मेरा यह प्रयास रहता है कि खबर जैसी है वैसी ही उसके पाठकों तक पहुंचना चाहिए। ताकि वह उसके हर पहलू को समझ सकें।
Back to top button
मृदुल मधोक यूट्यूब कैसे कमा रहे करोड़ो FASTag वालों के लिए खास खबर, अभी देखें सड़क पर दौड़ेगी jawa 350 bike, यह है कीमत मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने उज्जैन में गाये राम भजन

Adblock Detected

Please uninstall adblocker from your browser.